Sudden Death: बढ़ती ठंड में हार्ट अटैक से मौत का क्या है कनेक्शन? UP में डेप्यूटी CM ने किया अलर्ट, पढ़िए रिपोर्ट

77
Sudden Death: बढ़ती ठंड में हार्ट अटैक से मौत का क्या है कनेक्शन? UP में डेप्यूटी CM ने किया अलर्ट, पढ़िए रिपोर्ट

Sudden Death: बढ़ती ठंड में हार्ट अटैक से मौत का क्या है कनेक्शन? UP में डेप्यूटी CM ने किया अलर्ट, पढ़िए रिपोर्ट


Heart Attack Death: दिल के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। हाल ये है कि राजधानी लखनऊ के अधिकतर अस्पतालों में बड़े फुल हो चुके है। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की ओर से कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या समेत दूसरे जिलों में हृदय रोगियों के भर्ती और उपचार की व्यवस्था को बेहतर करने के निर्देश दिया है।

 

Heart Attack Sudden Death

हाइलाइट्स

  • भयंकर ठंड के बीच हार्ट के मरीजों की बढ़ी संख्या
  • हार्ट अटैक से हो रही लोगों की मौत, कई जगह अस्पताल फुल
  • यूपी में डेप्युटी सीएम ने किया अलर्ट, कानपुर में अब 125 की मौत
लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कड़कड़ाती ठंड ने सभी को घर में कैद होने पर मजबूर कर दिया है। वहीं बर्फीली हवाओं से कानपुर, लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ है। इसी वजह से दिल के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हाल ये है कि राजधानी लखनऊ के अधिकतर अस्पतालों में बड़े फुल हो चुके है। वहीं उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की ओर से कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या समेत दूसरे जिलों में ह्दय रोगियों के भर्ती और उपचार की व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दे दिए गए है। साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि ह्दय रोगियों के इलाज में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जानी चाहिए। जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी से अब तक कानपुर में 125 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक, राजधानी लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी यानी केजीएमयू में दिल के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं पीजीआई और लोहिया संस्थान में भी बढ़ रहे मरीजों की वजह से सभी बेड फुल हो गए हैं। ठंड की वजह से हार्ट के मरीजों में हुए इजाफा से केजीएमयू के लारी कॉर्डियोलॉजी विभाग में करीब-करीब सभी बेड फुल हो गए है। लोहिया संस्थान में भी 23 बेड का आईसीयू फुल हो चुका है। पीजीआई में भी दिल के मरीजों के बेड फुल हो चुके हैं।

ठंड में सिकुड़ जाती हैं नशें

केजीएमयू के लारी कॉर्डियोलॉजी के असिस्टेंट प्रोफेसर अभिषेक सिंह बताते हैं कि फेफड़ यानी लंग डिजीज वाले पेशेंट और हार्ट वाले मामले इस समय बढ़ जाते हैं। उन्होंने बताया कि ठंड की वजह से नशे सिकुड़ जाती है। ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ ही हार्ट की नशे भी सिकुड़ जाती है। जिस वजह से चेस्ट में दर्द और हार्ट अटैक के केस बढ़ जाते हैं। डॉ. अभिषेक के मुताबिक, हार्ट डिजीज और लंग डिजीज पर शीत लहर का बहुत असर पड़ता है। वहीं जो मरीज आ रहे है उनका ब्लड प्रेशर बहुत बढ़ा हुआ आ रहा है। साथ ही सीने में दर्द के मरीज भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं।

रोज आ रहे चेस्ट रोग के सैकड़ों मरीज

एनबीटी ऑनलाइन से बातचीत करते हुए लारी विभाग के डॉक्टर अभिषेक सिंह बताते हैं कि उम्रदराज के लोग इससे ज्यादा प्रभावित हो रहे है। करीब 50 उम्र से ज्यादा वाले लोग जो डिजीज, डायबीटिक और ब्लड प्रेशर के पेशेंट है, उनमें ज्यादा दिक्कतें होती है। उन्होंने बताया कि हम लोग रोजाना सांस और चेस्ट पेन के 100-200 मरीज इमरजेंसी में देख रहे है। ओपीडी में भी 300 के करीब मरीजों प्रतिदिन देखा जा रहा है। इस तरह केजीएमयू में 400-500 मरीजों को रोजाना देखा जा रहा है। इसमें पुराने मरीज भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सभी बेड लगभग फुल चल रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने दिए निर्देश

हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों को लेकर यूपी सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सभी राजकीय अस्पताल और मेडिकल संस्थानों के अफसरों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी में हृदय रोगियों की संख्या में इजाफा हो जाता है। ऐसे में हृदय रोगियों को मुकम्मल इलाज मुहैया कराने के इंतजाम किए जाए। बेड की संख्या क्षमता के अनुसार बढ़ा लें। 24 घंटे इमरजेंसी का संचालन किया जाए। पैथोलॉजी, ईसीजी और ईको जैसी जांच सभी जरूरतमंद रोगियों की कराई जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि हृदय रोग विभाग की ओपीडी में अधिक से अधिक डॉक्टर बैठे। ओपीडी में आने वाले सभी रोगियों को उपचार उपलब्ध कराया जाए। जिन अस्पतालों में कॉर्डियोलॉजी रोगियों की संख्या सीमित कर रखी हैं, वे रोगी हित में पूरी क्षमता से ओपीडी का संचालन करें। सभी रोगियों को सलाह उपलब्ध कराए। बिना उपचार कोई भी मरीज लौटने न पाए। हृदय रोगियों के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं का स्टॉक दुरुस्त कर लें।

125 लोगों की अब तक हार्ट अटैक से मौत

कानपुर में सोमवार को भीषण सर्दी के शिकार 17 लोगों की हार्ट अटैक से मौत होने का मामला सामने आया। बताया जा रहा है कि 1 जनवरी से अब तक 125 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है। एलपीएस ह्रदय रोग संस्थान ने ये आंकड़ा जारी किया है। वहीं ह्रदय रोग संस्थान में कुल 698 ह्रदय रोगियों का इलाज जारी है। अब तक ब्रेन स्ट्रोक के शिकार 44 मरीज हैलट अस्पताल में भर्ती हो चुकी हैं।

बचाव के लिए करे ये उपाए

  • ठंड से बचे
  • ब्लड प्रेशर और डायबटीज की दवा का सेवन समय से करें
  • जिम में ज्यादा वेट ना उठाएं
  • योग-प्राणायाम करें
  • धूप निकलने पर तेज चले
  • सीने के बीचों बीच में दर्द होने पर तत्काल अस्पताल जाए

इनपुट – अभय सिंह, सुमित शर्मा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News