छह साल में सब्सिडी सिलिंडर के दामों में सबसे बड़ी वृद्धि ।

724
छह साल में सब्सिडी सिलिंडर के दामों में सबसे बड़ी वृद्धि ।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में आये बदलाव का असर सब्सिडी सिलिंडर पर भी पड़ा है । जीएसटी लागू होने के बाद सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर (एलपीजी) के दामों में 32 रूपये का इजाफा हुआ है । दिल्ली में एक जुलाई के बाद से सब्सिडी वाले एलपीजी के दाम 446.65 रूपये से बढ़कर 477.46 रूपये हो गए है।

कई राज्यों में नहीं लगता था वैट
पुरानी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में अलग-अलग फैक्ट्री गेट शुल्क या बिक्री कर लगता था । इस व्यवस्था में एलपीजी पर देशभर में उत्पाद शुल्क शून्य था । वैट या बिक्री कर दिल्ली के अलावा चंडीगढ़, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, तमिलनाडु, यूपी, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में शून्य था। अन्य राज्यों में यह एक से पांच प्रतिशत था ।

जहाँ था वैट कम, वही होगा दामों में इजाफा

जीएसटी व्यवस्था में बहुत से केंद्रीय और राज्य शुल्क सम्मिलित हो गए है । इसमें सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर पर पांच प्रतिशत कर लगाया गया है । ऐसे में जिन राज्यों में वैट शून्य या पांच प्रतिशत से कम है वही एलपीजी का दाम बढ़ेगा ।

कोलकाता व चेन्नई में भी बढ़ेंगे दाम
पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के साथ साथ कोलकाता में एलपीजी का दाम 31.67 रूपये बढ़कर 48.32 रूपये हो गया है ।

कांग्रेस ने की जीएसटी की वापसी की मांग

कांग्रेस ने रसोई गैस सिलिंडर पर लगाए पांच प्रतिशत जीएसटी को वापस लेने की मांग की है । पार्टी का कहना है कि इससे गरीबो पर बोझ बढ़ेगा। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने कहा, जीएसटी प्रभावित होने के बाद देश के कुछ हिस्सों में घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दाम 32 रूपये तक बढ़ गए है। इससे आम आदमी और विशेषकर गरीबो पर असर पड़ रहा है ।