जानिए परीक्षा में टॉप करने के लिए विद्यार्थियों को क्या करना चाहिए

909
जानिए परीक्षा में टॉप करने के लिए विद्यार्थियों को क्या करना चाहिए?

आजकल हर जगह सिर्फ प्रतियोगिता का माहौल है ऐसे में हर एक बच्चा यही चाहता है की वह अपने परीक्षा में टॉप करे, लेकिन यह इतना आसान नही होता है, जितना की हम इसे समझ लेते है. इस दुनिया में हर चीज के लिए नियम है पढाई भी अच्छे ढंग से नियम बनाकर पढ़े तो फिर परीक्षा में टॉप किया जा सकता है. हर विद्यार्थी यही सोचता है कि परीक्षा में टॉप कैसे करे और अच्छे नम्बर कैसे लाए.


हर विद्यार्थी के मन में यही प्रश्न आता है वह पढाई कैसे करे, क्या पढाई करे, कितना पढाई करे और किस प्रकार पढ़े. तो आईये आपको परीक्षा में टॉप करने के कुछ तरीके आपको बताते है.

नियमित पढाई करना
ये एकदम सीधी सी बात है जैसे सूर्य अपने समय पर निकलता है और अपने समय पर रोज अस्त होता है ठीक उसी प्रकार हमे भी अपनी पढ़ाई रोज करनी चाहिए. लेकिन बहुत से विद्यार्थी रोज न पढ़ते हुए केवल परीक्षा के समय पर ही पढ़ते है और रात दिन पढने लगते है ऐसा करना ठीक नही है क्योंकि इससे हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है इसलिए हमे पढाई रोज नियम से करना चाहिए

imgpsh fullsize anim 20 4 -


नियमित स्कूल क्लास में पढाई करना
पढाई का मूलमंत्र है रोज स्कूल जाना और स्कूल में अपने अपने सभी विषयों के कक्षा में उपस्थित होकर अध्यन से पढ़ना, क्योंकि आजकल विद्यार्थियों में सबसे बड़ी यही कमी देखी जाती है की वे रोज स्कूल नही जाते है और यदि जाते भी है तो अपने सारे विषय नही पढ़ते है, जो की एक तरह से अपने आप को धोखा देने के बराबर है. बच्चा अपने ट्यूशन क्लास में भी पढ़कर अच्छे नम्बर ला सकता है.


अध्ययन के लिए समय सारिणी बनाये
हर चीज का समय होता है जैसे समय पर खाना खाना, स्कूल जाना , समय पर एग्जाम का होना और समय पर नये क्लास में एडमिशन दुनिया का हर काम के लिए एक समय फिक्स होता है तो हमे अपने पढाई के लिए भी आपना समय निकालना चाहिए.

imgpsh fullsize anim 21 4 -

परीक्षा की तैयारी
अपने पढ़ाई के नियम बनाते समय यह बात ध्यान रखे की आप जिस विषय में सबसे कमजोर हो उसके लिए सबसे ज्याद समय लगाये. और कभी कभी ऐसा भी होता है की हम सिर्फ एक ही विषय पर ज्यादा ध्यान देते है तो बाकि अन्य विषय पीछे रह जाते है ऐसा कभी भी नही करना चाहिए.


स्वास्थ्य का ध्यान रखना
आप जो भी कुछ पढ़ते हो वो आपके समझ में जल्दी आ जाए और उसे आप जल्दी से याद कर ले तो इसके लिए आपके स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत मायने रखता है क्योंकि अगर आप स्वस्थ है तो आप जो कुछ भी पढ़ोंगे वह जल्दी समझ आने के साथ साथ जल्दी याद भी होंगा


अध्यन के बारे में विचार विमर्श करना
अगर आप पढ़ा हुआ भूल गये हो तो इसके लिए आप अपने कक्षा के बच्चों से उस विषय में बातचीत कर सकते है ऐसा करने से आपको भूली हुई चीजे याद आ जाएगी, साथ ही उस विषय का मुद्दा भी समझ में आ जाएगा. इसलिए विद्यार्थीयों को प्रश्न के उत्तर कक्षा में पूछते रहना चाहिए.

imgpsh fullsize anim 22 5 -


परीक्षा में तनाव
परीक्षा के समय बच्चों को ज्यादा तनाव नही लेना चाहिए. तनाव लेने से कोई भी काम हो वह अक्सर खराब हो ही जाता है. बच्चों को अपना सारा ध्यान अपने विषय पर लगाना चाहिए और निश्चित होकर पेपर देना चाहिए इससे बच्चा अच्छे नम्बर ला सकता है


सुबह जल्दी उठकर अध्यन करना
सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है इस वक़्त आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है, तो सुबह जल्दी उठकर पढने से पढ़ी गयी चीजे जल्दी से याद हो जाती है इसलिए बच्चों को सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए. तो इसके लिए जब हम रात में अध्यन करते है ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इससे नीद पर फर्क पड़ता है जिससे आगे चलकर स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है

imgpsh fullsize anim 24 4 -

ध्यान एकत्रित करना
आजकल सभी के पास टीवी, फोन और लेपटॉप आदि समान होते है जिससे विद्यार्थी का ध्यान इन चीजों पर ही रहता है विद्यार्थीयों को पढ़ते समय अपना ध्यान केवल अपने विषय पर ही लगाना चहिए. इधर-उधर ध्यान लगाने से वह अपने विषय के बारे में भूल जाता है कि उसने पढाई में कौन से विषय में कौन से पाठ पढ़े है. इसलिए विद्यार्थी को ध्यानपूर्वक पढ़ाई करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : भारत के अलावा, इन देशों में सबसे ज्यादा बोली जाती है हिन्दी भाषा


अपने से बड़ो की सलाह

किसी भी चीज को पाने के उस दिशा में कार्य करने की बहुत जरूरत होती है और जो कुछ भी कर रहे है या करना चाहते है वो एकदम सही है. इन सभी बातों की समस्या के समाधान के लिए अपने से बड़ो की हमेशा सलाह लेते रहना चाहिए. चाहे वह पढ़ाई से हो या फिर करियर से जुड़ा हो.