कुम्भ मेला-2019 में सुरक्षा के कड़े एवं व्यापक इंतजाम रहेंगे

0

1 दिसम्बर 2018 प्रयागराज प्रदेश के पुलिस महानिदेशक श्री ओ0पी0 सिंह ने कहा कि कुम्भ मेला-2019 में सुरक्षा के अभूतपूर्व, कडे़ एवं व्यापक इंतजाम रहेगा। कुम्भ मेला को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का मेला बताते हुए पुलिस अधिकायिों और कर्मचारियों से कहा कि पुलिस अपने मधुर व्यवहार से एक मिसाल कायम करे, जिससे इसका संदेश अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जाए। शनिवार को कुम्भमेला स्थित वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यालय सभागार में उच्च स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ आयोजित समन्वय बैठक में कुम्भमेला को सकुशल संपन्न कराने के लिए दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला एक ऐतिहासिक मेला है और इसकी पहचान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर है। इसमें सेवा का अद्वितंीय अवसर मिला है। उन्होंने कुम्भमेला में किये जा रहे सुरक्षा के चाक-चैबंद व्यवस्था की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। कुम्भमेला क्षेत्र में और प्रयागराज जनपद के क्षेत्र में प्रशासन द्वारा की गयी व्यवस्था पर मण्डलायुक्त डा0 आशीष कुमार कुमार गोयल की विशेष रुप से सराहना की।

पुलिस महानिदेशक ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रयागराज को पुलिस बल को मोबलाइज करने और उनका डिप्लायमेंट करने का निर्देश दिया। उन्होंने ट्रेनिंग को बहुत ंमहत्वपूर्ण बताते हुए सही रुप से ट्रेनिंग कराने पर विशेष बल दिया। बताया गया कि तीन चरणों में से दो चरण की ट्रेनिंग पूरी हो गयी है।

यातायात और भीड़ की बेहतर प्रबंधन को भी बेहतर तरीके से करने को कहा। उन्होंने सुरक्षा प्लान के एक-एक सिनेरियो को देखने को कहा। प्राक्यूरमेंट और ट्रेनिंग समय से हो। पुलिस महानिदेशक ने मीडिया और सोशल मीडिया के बेहतर प्रबंधन पर भी पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कहा कि अपर पुलिस महानिदेशक कानून और व्यवस्था नियमित रुप से मेला व्यवस्था की मानिटरिंग करेंगे। उन्होंने कम्युनिकेशन प्लान, होल्डिंग प्लान को भी बेहतर प्रबंधन करने को कहा। उन्होंने साइनेज को जल्द से जल्द फाइनल करने और उसको लगाने के निर्देश दिये।

आशीष कुमार गोयल ने कुम्भ मेला-2019 की व्यापक व्यवस्था की दी जानकारी 

मण्डलायुक्त डा0 आशीष कुमार गोयल ने कुम्भ मेला-2019 की व्यापक व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कुम्भ मेला से जुड़े सभी कार्य तेजी से हो रहें हैै। कई महत्वपूर्ण निर्माण कार्य पूरे हो गये हैं। उन्होंने बताया कि 10 फ्लाईओवर 11 से 14 महीने में बने हैं। इसके अलावा 6 रेलवे पुल तथा फुटओवर ब्रिज भी बने हैं। 250 सड़कों का चैड़ीकरण हो रहा है। 62 चैराहों को री-डिज़ाइन करके चैड़ा किया गया है। विभिन्न परियोजनाओं के 80 प्रतिषत कार्य 30 नवम्बर तक पूरे हो गये हैं। शेष परियोजनाओं के कार्य को 15 दिसम्बर तक पूरे हो जायेंगे। कहा कि हर परियोजनाओं को कम-से कम 10 बार उनके द्वारा मौके पर चेक किया गया है। उन्होंने बताया कि बड़े पैमाने पर शौचालयों का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा कुम्भ मेले में व्यापक पैमाने पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। प्रदर्शनी, कलाग्राम, हैडलूम, बुकफेयर सहित कई आकर्षक एवं जन उपयोगी प्रदर्शनी लगेंगे। 4000 काटेज की टेण्ट सिटीज बनेंगी। इस आयोजन में 175 देशों के राजदूत आयेंगेे। उन्होेने बताया कि स्मार्टसिटी का भी काम तेजी से हो रहा है। नगर की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए दीवारों पर सुन्दर चित्रकारी भी हो रही हैं। 30 चैराहों पर स्कल्पचर लगाया जा रहा है। प्रमुख स्थानों पर फसाड लाइटिंग एवं अन्य सुन्दर लाइटिंग की भी व्यवस्था रहेगी।

बताया कि पहलीबार रीवर कू्रज का संचालन प्रयागराज में हो रहा है। कुम्भ 2019 की स्मृतियों  को स्थायी बनाने के लिए काफी टेबल हर विभाग का बनेगा। मेला की सुरक्षा के लिए आपदा प्रबंधन की भी व्यवस्था की गयी है। कुम्भ सेवा मित्रों को मेला से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने सिटी ट्रैफिक की अभी से नियंत्रित करने की आवश्यकता पर बल दिया। कहा कि कम्यूनिकेशन प्लान की टेªनिंग पुलिस विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों की भी होनी चाहिए। उन्होंने पिछले कुम्भ मेला 2013 और और कुम्भ मेला 2019 के मेला बजट के बारे में पूरी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के 40 और सूचना विभाग के 100 डिजिटल साइनेज लगाये जायेंगे। कहा कि जहां-जहां डायवर्जन है वहां पर एक पार्किंग एरिया चिन्हित कर लिया जायेगा।  उन्होंने कुम्भ मेला के दृष्टिगत 150 से 200 के्रेन की व्यवस्था करने का सुझाव दिया।

पुलिस महानिदेशक प्रयागराज एस.एन. सावत का बयान 

कुम्भ मेला 2019 की पुलिस व्यवस्था की रूपरेखा के बारे में अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज एस0एन0 सावत ने बताया कि इस कुम्भ मेला में पिछले कुम्भ मेला की तुलना में 30 प्रतिशत ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है। मेला क्षेत्र को 19 जोन एवं 20 सेक्टरों में बांटा गया है। 40 थाना, 03 महिला थाना, 58 पुलिस चैकी, 44 पाण्टुन पुल चैकी, 95 पार्किंग चैकी स्थापित किये जा रहे है। इसके अलावा घुड़सवार पुलिस की भी व्यवस्था रहेगी। 40 अग्निशमन केन्द्र और 15 अग्निशमन उप केन्द्र भी स्थापित होंगे। 04 जल पुलिस थाना एवं 03 यातायात पुलिस लाइन की भी व्यवस्था की जा रही हैं। पुलिस महानिरीक्षक प्रयागराज श्री मोहित अग्रवाल ने पुलिस विभाग की तमाम व्यवस्थाओं की जानकारी दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला श्री कविन्द्र प्रताप सिंह ने यातायात योजना की जानकारी दी। बताया कि होल्डिंग एरिया 54, 95 पार्किंग स्थल, 172 वाॅच टाॅवर, 137 डायवर्जन/बैरियर बिन्दु है। 2500 साइनेज की व्यवस्था रहेंगी। बैठक में पुलिस विभाग के सम्बन्धित अपर महानिदेशकों के अलावा जिलाधिकारी प्रयागराज श्री सुहास एल0वाई0, मेलाधिकारी कुम्भ मेला श्री विजय किरन आनन्द, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रयागराज श्री नितीन तिवारी सहित पुलिस विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।