स्टीव स्मिथ ने गंवायी राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्तानी, समर्थन में आये आशीष नेहरा

208

बॉल टैंपरिंग स्‍कैंडल में सब तरफ से आलोचना झेल रहे स्‍टीव स्मिथ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी छोड़ दी है. स्मिथ के स्‍थान पर भारत के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे को आईपीएल के 2018 के सीजन के लिए राजस्‍थान टीम का कप्‍तान बनाया गया है. राजस्‍थान रॉयल्‍स के हैड ऑफ क्रिकेट जुबिन भरूचिया ने एक मीडिया विज्ञप्ति के ज़रिये यह जानकारी दी. विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘केपटाउन टेस्‍ट की घटना के बाद समूचा क्रिकेट जगत स्‍तब्‍ध है. हम इस मामले को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लगातार संपर्क में हैं. यही नहीं, हम स्‍टीव से भी संपर्क बनाए हुए हैं.’ आईपीएल-2018 का आयोजन 7 अप्रैल से होना है.

इसलिए छोड़ दी कप्तानी

स्‍टीव का मानना है कि मौजूदा परिस्थितियों में यह उचित होगा कि वह (स्मिथ) राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी छोड़ दें. इससे टीम को टूर्नामेंट के पहले अच्‍छे तरह से तैयार होने में मदद मिलेगी. नए कप्‍तान के बारे में घोषणा करते हुए भरूचिया ने कहा कि अजिंक्‍य रहाणे लंबे अरसे से राजस्‍थान की टीम का हिस्‍सा हैं. वे इस टीम की संस्‍कृति और मूल्‍यों से अच्‍छी तरह से वाफिक हैं. मुझे विश्‍वास है कि वे राजस्‍थान रॉयल्‍स के बेहतरीन कप्‍तान साबित होंगे.

नेहरा ने किया बचाव

वहीं भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ का बचाव किया है. नेहरा ने स्‍मिथ पर आजीवन प्रतिबंध लगाने का विरोध किया है. उन्‍होंने कहा कि कप्‍तानी से हटाना ही काफी है. नेहरा ने कहा, ‘आजीवन प्रतिबंध लगाना हकीकत में उनके लिए (स्‍टीव स्मिथ और डेविड वार्नर) बेहद कठोर होगा. सिर्फ उनके लिए ही नहीं किसी भी खिलाड़ी के लिए यह बेहद सख्‍त दंड होगा. आपको इस बात का श्रेय तो देना ही होगा कि उन्‍होंने अपनी गलती स्‍वीकार की है. मेरे खयाल में कप्‍तानी से हटना और एक टेस्‍ट मैच के लिए प्रतिबंधित करना दोनों के लिए काफी है.’

ऑस्‍ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्‍ट मैच में बॉल से छेड़छाड़ का मामला सामने आया था. ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्मिथ ने इस बात को स्‍वीकार भी किया था. जांच के बाद आईसीसी ने उन्‍हें द. अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले चौथे और आखिरी टेस्‍ट से निलंबित कर दिया था. इसमें टीम के उपकप्‍तान डेविड वार्नर की भूमिका भी सामने आई थी. दोनों के खिलाफ जुर्माना भी लगाया गया. इस पूरे मामले में कैमरन बैंक्रॉफ्ट ने भी अहम भूमिका निभाई थी.

2603 australia ball tampering 1 -

बॉल टैंपरिंग की घटना सामने आने के बाद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी जेम्‍स सदरलैंड ने ऑस्‍ट्र‍ेलियाई प्रशंसकों से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी थी. यहां तक कि इस मामले में देश के प्रधानमंत्री मैल्‍कम टर्नबुल ने भी तीखी टिप्‍पणी की थी. उन्‍होंने खुद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के अध्‍यक्ष से बात की थी. ऐसे में स्मिथ और वार्नर के खिलाफ आजीवन प्रतिबंध की आशंका बढ़ गई है.

राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए भी मुश्किल वक़्त

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने स्‍पॉट फिक्सिंग के आरोपों के कारण दो साल का बैन झेलने के बाद इसी साल आईपीएल में वापसी की है. टीम ने इसी माह फरवरी में स्मिथ को कप्‍तान नियुक्‍त किया था. स्मिथ वर्ष 2014 और 2015 में राजस्‍थान की टीम का हिस्‍सा थे. वे ऐसे एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्‍हें 2018 के लिए फ्रेंचाइजी ने बरकरार रखा है. स्मिथ पिछले सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम के कप्‍तान थे. उनकी कप्‍तानी में टीम फाइनल तक पहुंची थी जहां मुंबई इंडियंस के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा था.