यादगार रहेंगे 65वें राष्ट्रीय पुरस्कार, श्रीदेवी के नाम के साथ जुड़ी दो बड़ी उपलब्धियां, सबको भा गया न्यूटन

0

65वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा हो चुकी है. इस बार न्यूटन और बाहुबली- द कन्क्लूजन का डंका बजा है. शेखर कपूर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार घोषित करने वाले पैनल के चेयरमैन हैं. उन्होंने ज्यूरी के बाकी मेंबर्स की मौजूदगी ने पुरस्कारों की घोषणा की. राजकुमार की फिल्म न्यूटन को बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड मिला है. वहीं बेस्ट एक्शन डायरेक्शन और स्पेशल इफेक्ट्स के लिए बाहुबली- द कन्क्लूजन को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. दिवंगत श्रीदेवी को बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड के लिए चुना गया है. उन्होंने फिल्म मॉम में बेहतरीन अदाकारी की थी. ‘मॉम’ फिल्म का रोल श्रीदेवी के फिल्मी सफर का 300वां रोल था.

इस बीच एक दिलचस्प बात सामने आई है. इस अवॉर्ड के साथ ही श्रीदेवी के नाम एक नहीं बल्कि दो-दो उपलब्धियां दर्ज हो गई हैं. श्रीदेवी को ‘मॉम’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस के खिताब के लिए चुना गया. श्रीदेवी का यह न केवल पहला राष्ट्रीय पुरस्कार है बल्कि वह निधन के बाद इस अवॉर्ड को पाने वाली पहली एक्ट्रेस बन गई हैं. ऐसा पहली बार हुआ है कि बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी के लिए मरणोपरांत किसी एक्ट्रेस को इस अवॉर्ड के लिए चुना जाए. ‘मॉम’ फिल्म 7 जुलाई 2017 को रिलीज हुई थी.

श्रीदेवी के अलावा फेमस एक्टर विनोद खन्ना को भी मरणोपरांत दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा बाहुबली-2′ (तेलुगू) को बेस्ट पॉपुलर फिल्म, बेस्ट एक्शन डायरेक्शन और बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स मूवी का खिताब मिला है. जबकि बेस्ट कोरियोग्राफी का अवॉर्ड ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ को दिया गया है.

न्यूटन की नवीनता

अवॉर्ड मिलने पर न्यूटन के डायरेक्टर अमित मसूरकर ने खुशी जाहिर की. उन्होंने ट्वीट कर अपनी पूरी टीम को धन्यवाद दिया. इस उपलब्धि का श्रेय अद्भुत कास्ट, क्रू और छत्तीसगढ़ के लोगों को दिया जहां उन्होंने न्यूटन की शूटिंग पूरी की थी. अमित ने ज्यूरी का भी धन्यवाद किया. उन्होंने लिखा, इस प्यार के लिए ज्यूरी और भारतीय दर्शकों को धन्यवाद. उन्होंने कहा, मुझे भरोसा है कि ये अवॉर्ड और इस फिल्म की सफलता रिलेवेंट पॉलिटिकल सिनेमा के लिए बड़ा स्पेस तैयार करेगी.

यादगार रहेंगे 65वें राष्ट्रीय पुरस्कार, श्रीदेवी के नाम के साथ जुड़ी दो बड़ी उपलब्धियां, सबको भा गया न्यूटन

न्यूटन के लिए पंकज त्रिपाठी को स्पेशल मेंशन कैटेगरी में अवॉर्ड मिला. इसकी खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा. मैं बहुत उत्साहित हूं ये जानकर कि पूरे देश को न्यूटन में मेरी एक्टिंग बेहतरीन लगी. मेरे डायरेक्टर और को-एक्टर्स ने न्यूटन में मेरे काम को आसान बनाया.

दूसरी भाषाओं की बेहतरीन फिल्में

इसके साथ ही अभिनेता रिद्धि सेन को बंगाली फिल्म ‘नगर कीर्तन’ में शानदार अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है. मणिरत्नम की Kaatru Veliyidai के लिए एआर रहमान को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर अवॉर्ड मिला है. वहीं मराठी फिल्म ‘धप्पा’ को नर्गिस दत्त पुरस्कार और ‘म्होरक्या’ को बेस्ट चाइल्ड फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है.

वहीं गाजी को बेस्ट तेलुगू फिल्म घोषित किए जाने पर तापसी पन्नू ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा, तीसरी बार मुझे नेशनल अवॉर्ड का हिस्सा बनने का अवसर प्राप्त हुआ है. मेरी फिल्म में स्पेशल अपीयरेंस थी. बतौर एक्टर मुझे खुशी है कि मैंने गाजी में अहम किरदार निभाया.

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं की पूरी लिस्ट

बेस्ट हिंदी फिल्म- न्यूटन

बेस्ट पॉपुलर फिल्म (एंटरटेनमेंट)- बाहुबली: द कन्क्लूजन

बेस्ट एक्शन डायरेक्शन-  अली अब्बास मोगल (बाहुबली- द कन्क्लूजन)

बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स- बाहुबली- द कन्क्लूजन

स्पेशल मेंशन अवॉर्ड- पंकज त्रिपाठी (न्यूटन)

बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर- शाशा तिरूपति (मलयालम)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस- दिव्या दत्ता (फिल्म इरादा)

बेस्ट डायरेक्शन- भयानकम (मलयालम फिल्म)

बेस्ट एक्ट्रेस- श्रीदेवी (मॉम)

बेस्ट एक्टर- रिद्धि सेन (बंगाली फिल्म नगर कीर्तन)

बेस्ट कोरियोग्राफर- गणेश आचार्य (टॉयलेट- एक प्रेम कथा)

बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर- ए आर रहमान

दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड- दिवंगत विनोद खन्ना

बेस्ट उड़िया फिल्म- Hello Arsi

बेस्ट तेलुगू फिल्म- गाजी

बेस्ट कन्नड़ फिल्म- Hebbettu Ramakka

बेस्ट मराठी फिल्म- कच्चा लिंबू

नरगिस दत्त अवॉर्ड (फीचर फिल्म)- ठप्पा (निपुण धर्माधिकारी)

बेस्ट चाइल्ड फिल्म- म्होरक्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + 7 =