स्पाइस जेट के एयर होस्टेस ने लगाए संगीन आरोप, पीरियड्स में भी नंगा करके करते हैं चेकिंग

785

SpiceJet की एयर होस्टेस के साथ चेन्नई एयरपोर्ट पर सुबह ऐसी चीज़ हुई जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. एयरलाइन ने अपने सुरक्षा कर्मियों से कथित तौर पर एयर होस्टेस के कपड़े उतारकर चेकिंग की. कैबिन क्रू ने आरोप लगाया कि फ्लाइट से उतरने के बाद उनके साथ ऐसा कई दिनों से किया जा रहा है. यहां तक कि सिक्यूरिटी उनसे हैंडबैग से सैनेटरी पैड भी निकालने को कहते हैं. एयरलाइन्स के गुड़गांव ऑफिस में इस बात की शिकायत हुई है. कोलंबो जा रही इंटरनेशनल फ्लाइट भी एक घंटे के लिए लेट हो गई क्योंकि केबिन क्रू ने चेन्नई एयरपोर्ट में विरोध किया.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें कुछ एयर होस्टेस कपड़े उतारकर चेकिंग करने का विरोध कर रही हैं. वीडियो में एक महिला कहती नज़र आ रही हैं- ”एक शख्स ने मुझे अजीब तरह से छुआ, जो मुझे बहुत अच्छा नहीं लगा. उस वक्त मैं निर्वस्त्र थी.” एयरलाइन्स को शक है कि केबिन क्रू खाने-पीने का सामान बेचकर पैसा इकट्ठा करते हैं. इसलिए फ्लाइट से नीचे उतरने के बाद उन्हें वॉशरूम जाने की इजाज़त नहीं दी गई. जिसका केबिन क्रू ने विरोध किया.

बिना नाम बताए 10 साल की अनुभव वाली एयरहोस्टेस ने टीवी चैनल NDTV को बताया- ”हम एयरहोस्टेस की पिछले तीन दिनों से कपड़े उतरवाकर चेकिंग की जा रही है और गलत ढंग से हमें छुआ जा रहा है. हमारी एक साथी को पीरियड्स हो रहे हैं, उनसे हैंडबैग से सैनेटरी नैपकिन निकालने को कहा गया.” NDTV ने जब इस मुद्दे की जांच की तो पाया कि कई ईमेल केबिन क्रू ने स्पाइस जेट मैनेजमेंट को भेजे हैं. जिसमें उन्होंने कपड़े उतरवाकर चेकिंग के लिए शिकायत की है.

3103 SpiceJet air hostess 1 -

एक महिला ने लिखा- ”क्या सैनेटरी पैड और प्राइवेट पार्ट को टच करना पॉलिसी में आता है?” वहीं एक ने लिखा- ”हम केबिन क्रू को लोगों की सेफ्टी के लिए रखा जाता है. लेकिन हमारी सुरक्षा का क्या? हम बलात्कार और छेड़छाड़ के बारे में बात करते हैं, यह किसी से कम है?”

वहीं एक हेयर होस्टेस ने ईमेल में लिखा- ”मैं कम्फर्टेबल महसूस नहीं कर रही हूं. मुझे पीरियड्स हैं और सिक्यूरिटी ने मेरे अंडरगार्मेंट्स की भी चेकिंग की. मुझे गलत तरह से छूने की कोशिश की. मैं अपना आत्म सम्मान खो चुकी हूं. केबिन क्रू ब्रांड एम्बेसडर होते हैं. हमें ऐसे अपमानित किया जा रहा है जैसे हमने कोई डकैती की हो.”

वहीं जब NDTV ने स्पाइस जेट के सीनियर ऑफिसर से इस बारे में संपर्क किया तो उन्होंने कहा- ”यह एक आधारहीन आरोप है. मैं टिप्पणी नहीं कर सकता. मैं अभी बेस पर नहीं हूं.”