दक्षिण अफ्रीका के रिकॉर्डतोड़ स्पिनर का ताल्लुक़ भारत के उत्तर प्रदेश से

272

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के धुआंधार बल्लेबाज़ केशव महाराज टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखा रहे हैं. सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में केशव महाराज ने इतिहास का 105 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस मैच में टीम ने पहली बार अपने एकमात्र स्पिनर केशव से पारी की शुरुआत कराई. केशव से पहले स्पिनर ऑबरे फॉकनर ने 1912 में पारी की शुरुआत की थी. केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका के लिए 16 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 25 की औसत से 56 विकेट लिए. केशव महाराज इस वक़्त बक्हुत बेहतरीन फॉर्म में खेल रहे हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका का यह क्रिकेटर भारतीय मूल का है.

उत्तरप्रदेश में सुल्तानपुर से जुड़े हैं

केशव महाराज के पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से ताल्लुक रखते हैं. केशव ने बताया उनके पिता आत्मानंद महाराज ने बताया था कि उनके पूर्वज सन् 1874 में सुल्तानपुर से डरबन आ गए थे. वो ऐसा दौर था, जब भारतीय लोग अच्छा जीवन जीने और काम की तलाश में दक्षिण अफ्रीका का रुख कर रहे थे. केशव के पिटा आत्मानंद महाराज ने खुलासा किया कि उस समय दक्षिण अफ्रीका में बहुत से अवसर थे, जो कि कृषि सेक्टर के अनुभव और अन्य काम को करने में मददगार थे.

keshav 2 -

मज़दूर बनकर आये थे दक्षिण अफ्रीका

आत्मानंद महाराज ने एक प्रतिष्ठित अखबार के साक्षात्कार में कहा “दक्षिण अफ्रीका को अच्छी स्किल वाले मज़दूरों की जरूरत थी और भारतीयों के पास अच्छा कृषि का अनुभव था और वे अन्य कामों में भी निपुण थे, जिन्होंने देश के विकास में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया था. हम अपने परिवार की पांचवी या छठी पीढ़ी हैं. महाराज उपनाम मेरे पूर्वजों का था जिसे अपना उपनाम रखना हमारी अपनी इच्छा थी। हम जानते हैं कि भारत में नाम का क्या महत्व है।” बता दें कि केशव के परिवार में चार सदस्य हैं. केशव के मां-पिता और एक बहन हैं. उनकी बहन की शादी श्रीलंका में रहने वाले एक व्यक्ति से हुई है.