रेलवे मुसाफिरों के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल की तरफ से तोहफा

205

आए दिन यात्रियों को यात्रा के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण उन्हें कई प्रकार की दिक्कतों भी झेलनी पड़ती है. इस सब को ध्यान में रखकर रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधाओं पर लगातार काम भी कर रही है. इस बार भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा की लिए एक नया कदम भी उठाने जा रहीं है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेलवे को दुनिया में आधुनिक और इसकी कनेक्टिवटी को सुधारने के लिए लगातार काम चल रहा है.

क्यों रेलवे को आधुनिक बनाने पर जोर

इस बुधवार एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बोला कि ‘मैं यह सोच रहा हूं कि हम कैसे रेलवे जैसी पुरानी आर्गेनाइजेशन को आधुनिक करने के साथ ही आने वाले कल में दुनिया से कनेक्ट कर सकते हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि यह सब टेक्नोलॉजी की मदद से ही संभव है. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले एक साल में 7000 रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध करा दी जाएगीं. इसका फायद सभी यात्रियों को मिलेगा. इससे मुसाफिरों की सुरक्षा पर भी ध्यान दिया जा सकेगा.

आने वाले साल में ट्रेनों में भी मिलेगी वाई-फाई की सुविधा

बता दें कि इससे पहले रेलवे स्टेशन के बाहर तो फ्री वाई-फाई की सुविधा प्राप्त थी पर आने वाले वक्त में ट्रेनों में भी वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होगीं. पिछले दिनों रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि सभी ट्रेनों में जल्द सीसीटीवी कैमरा और वाई-फाई की सुविधा मिलेगी. इस दौरान उन्होंने इस सुविधा के शुरू होने की कोई समय सीमा नहीं बताई थी पर इस बार कार्यक्रम में उन्होंने बताया है कि एक साल तक सभी ट्रेनों में इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध हो जाएगीं. गोयल ने यह भी कहा था कि हमारी सरकार देश के सभी रेलवे स्टेशनों को साफ, सुरक्षित और सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

piyush goyal 1 news4social 1 -Upload Files

आपको बता दें कि साल की शुरुआत में भी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया था. और साथ-साथ यह भी कहा थी कि कोहरे और अन्य कई समस्या से निपटने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारतीय रेल अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रही है. उन्होंने जनता को आश्वासन दिया है कि कुछ समय की बात है सभी लोगों को इस असुविधा से जल्द ही राहत मिलेगी. और उन्होंने बताया कि रेलवे में सुधार और विकास के लिए पहले के सालों में जितना निवेश होना चाहिए था वो नहीं हो पाया है. पर इस बार यह सब हो कर रहेगा.