गर्मी का कोहराम, देश के चार राज्यों को मौसम विभाग द्वारा रेड अलर्ट

0

नई दिल्ली:  कुछ दिनों से लोग जहां आंधी-तूफान की मार झेल रहें थे, वहीं अब गर्मी ने भी अपने अब तेवर दिखने शुरू कर दिए है. आने वाले चार दिन देशवासियों के लिए काफी परेशानी भरे साबित होने वाले है. लू के थपेड़ों से पूरा शरीर झुलस जाएगा, गर्मी की तपिश से धरती तपेगी वहीं पारा 48 डिग्री पार जाने की संभावना है.

मौसम विभाग का आदेश

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले चार दिन कुछ राज्यों के लिए काफी गर्म रहने वाले है. देश के 4 राज्यों में भीषण गर्मी के कारण मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया हुआ है. इन्होंने इन 4 राज्य को चेतवानी भी जारी की है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिन में देशभर के ज़्यादातर शहर में पारा 45 डिग्री के पार जाने की आशंका है. वहीं, राजस्थान में पारा 48 डिग्री के पार निकलेगा.

नौतपा की चपेट में धरती

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 4 दिन के लिए हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है. दरअसल, कल से नौतपा शुरू हो रहा है. इसके शुरू होने से सूरज और पृथ्वी की दूरी बेहद कम हो जाती है. जिसके कारण धरती तपती है. इस दौरान पारा शिखर पार कर जाता है. इन दिनों में आम दिन के अपेक्षा सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है. आपको बता दें कि यह नौतप 2 जून तक चलेंगा. सोलर रेडिएशन की वजह से धरती के चारों ओर तपिश बढ़ती है, जिससे दिन और रात के वक्त तापमान सामान्य से कुछ अधिक रहता है.

रेड अलर्ट जारी करने का क्या मतलब है

बता दें कि मौसम विभाग ने यह चेतवानी मौसम के हिसाब के आधार पर जारी करता है. रेड अलर्ट, राज्यों की संबंधित एजेंसियों के लिए जारी होता है. इसका मतलब होता है कि एजेंसियां अलर्ट रहें. इस अलर्ट को स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को भी दी जाती है ताकि वह भी सतर्क रहें.

इस 25 मई से नौतपा के दिन शुरू होने वाले है. जिस दौरान राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में पारा 48 डिग्री के पार निकल सकता है. राजस्थान में अभी तापमान 48 डिग्री के पार निकल चुका है. वहीं राजस्थान में लू चलने की भी चेतावनी दी गई है. वहीं मध्य प्रदेश में पारा 47 डिग्री पार जा सकता है. वहीं अन्य राज्य के दूसरे शहरों में भी पारा 47 डिग्री के पार निकल चुका है. वहीं आज मौसम विभाग ने भी उत्तर प्रदेश में 27 मई तक भीषण गर्मी के साथ लू चलने की चेतावनी दी है. पूर्वी इलाकों में सबसे ज्यादा तापमान रहने की संभावना है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − 1 =