संगीतकार ए आर रहमान के जन्मदिन पर जाने उनकी जिंदगी से जुडी कुछ खास बातें

0

ऑस्कर विजेता और प्रसिद्ध संगीतकार ए आर रहमान का आज जन्मदिन है. न्यूज़ 4 सोशल की पूरी टीम की ओर से उनको उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वह एक प्रतिभाशाली संगीतकार है और पूरा देश उनके गानों की धुनों पर झूमता है. रोजा, गुरु, स्लमडॉग मिलेनियर, ताल, दिल्ली सिक्स, रंग दे बसंती जैसी तमाम फ़िल्मों में संगीत दे चुके ए आर रहमान न केवल देश में बल्कि पूरे विश्व में विख्यात है. आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ पहलू
1 – उनका पूरा नाम अल्लाह रखा रहमान है और वह मद्रास यानी अभी के चेन्नई में पैदा हुए थे. वह आज 51 वर्ष के हो गए.
2 – उनका जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था लेकिन पिता के देहांत के बाद उनकी माता ने इस्लाम में धर्म परिवर्तन कर लिया.
3 – रहमान के तीन बच्चे हैं-दो बेटियां खातिजा और रहीमा और एक बेटा अमीन रहमान! पहले उनका नाम दिलीप कुमार था. उनकी पत्नी का नाम सायरो बानो है.


4 – संगीतकार के तौर पर उन्होंने तमिल सिनेमा से शुरुवात की और उन्हें वहां काफी प्रसिद्धि मिली.
5 – ए.आर. रहमान को साल 2008 में ही ‘जय हो’ के लिए दो ऑस्कर, सर्वश्रेष्ठ संगीत और सर्वश्रेष्ठ गीत (संयुक्त रूप से) मिल चुका है. उन्हें भारत सरकार के द्वारा पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है.
6 – उनके पिता का देहांत बचपन में ही हो गया था और उसके बाद उन्होंने संगीत की शिक्षा लेते हुए अपना घर संभाला. उन्हें बचपन से ही संगीत का शौक था और उन्होंने मास्टर धनराज से संगीत की शिक्षा ग्रहण की.
7 – उनकी पहली फिल्म संगीतकार के रूप में ‘रोजा’ थी जिसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माता मणिरत्नम ने बनाया था.
वो अपने संगीत में हमेशा एक नयापन लाते हैं और इसलिए उनके संगीत को ख़ासा पसंद किया जाता है. उन्हें कुल मिलकर 30 फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके हैं. बॉलीवुड में उनकी बहुत मांग रहती है और कहते हैं की उनसे संगीत दिलवाने के लिए निर्माताओं को लम्बा इंतज़ार भी करना पड़ता है. वो बहुत ही शांत प्रिय व्यक्ति हैं और ज्यादातर रात के वक्त ही संगीत बनाते हैं. उनकी लगन और मेहनत को हमारा सलाम.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 4 =