फेसबुक चलाने वाले भी नहीं जानते हैं फेसबुक के बारें में ये फैक्ट्स

0
Facebook Image
https://news4social.com/?p=55291

स्मार्टफोन के इस ज़माने में शायद ही ऐसा कोई होगा जो फेसबुक से परिचित नहीं होगा। यह आज दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्किंग साईट बन चुकी है। फेसबुक की शुरुआत 2004 में हुई। आजकल फेसबुक पर हर इंसान पाया जाता है। फेसबुक ने कई सारे रोजगार भी लोगो को मुहैया कराएं हैं। आज फेसबुक जितना लोगो की ज़िन्दगी का हिस्सा बन चुका है उससे ज्यादा व्यापर का यह हिस्सा है। आइये जानते है फेसबुक के बारें में कुछ ऐसे तथ्य जिससे शायद फेसबुक के लाखो यूजर अंजान हैं-

Loading...

फेसबुक के CEO और संस्थापक मार्क जुकरबर्ग सैलरी के तौर पर हर साल 1 डॉलर लेते है। अगर फेसबुक का server कभी डाउन हो जाता है तो हर मिनट 25 हजार डॉलर का नुक्सान होता है।

फेसबुक में इसके संस्थापक को लेकर एक खास तरह की प्रोग्रामिंग की गयी है। कोई भी यूजर प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर किसी भी व्यक्ति को ब्लाक कर सकता है, लेकिन आप कभी भी Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग को ब्लाक नहीं कर सकते। यदि आप ऐसा करते भी हैं तो आपके पास Error Message आ जायेगा।

जब भी आप कोई काम अपने फोन में Facebook Login करके कर रहें हैं तो फेसबुक आपकी सारी गतिविधियों की निगरानी करता है। चाहे आप फेसबुक से इतर कोई काम कर रहें हो। इसीलिए फेसबुक को तभी लॉगिन करें जब जब केवल उसे चलाना हो नहीं तो उसे लॉगआउट ही करके रखें।

हम सभी जानते हैं कि फेसबुक का रंग नीला होता है। इसके नीले होने का कारण है फेसबुक CEO मार्क जुकरबर्ग का Color Blindness से पीढित होना। जुकरबर्ग लाल पीला नहीं पहचान सकते हैं इसलिए उन्होंने फेसबुक का रंग नीला रखा।

दुनिया में मौजूद 50 प्रतिशत लोग फेसबुक से जुड़े हुए है।

2009 में फेसबुक ने whatsaap के Co-Founder को नौकरी देने से मना कर दिया था। इसके बाद फिर ऐसा समय भी आया जब फेसबुक ने व्हाट्सअप को खरीदने के ले इसके कोफाउंडर को मुँहबोली रकम दी।

यह जानकार हैरानी होगी की दुनिया में फेसबुक की वजह से काफी तलाक हुए हैं। अकेले अमेरिका में हर 5 तलाक में से 1 तलाक फेसबुक के कारण होता है।

सन्न 2011 में फेसबुक की मदद से आइसलैंड का संविधान लिखा गया।

यह भी पढ़ें: जानिए 16 अगस्त 1946 के बाद हुए सिलसिलेवार दंगों का ब्यौरा

फेसबुक के बारें में ब्रिटिश के लोगों से एक चौकाने वाला आंकड़ा है। आंकड़ों के मुताबिक वहां फेसबुक क इतना क्रेज है 5 प्रतिशत ब्रिटिश सेक्स के दौरान भी फेसबुक पर ऑनलाइन रहतें हैं। फेसबुक पर हर महीने 3.5 अरब तस्वीरें अपलोड की जाती है।

फेसबुक पर इस समय 30 मिलियन से ज्यादा अकाउंट मरे हुए लोगो का है। अगर किसी मरे हुए व्यक्ति की जानकारी फेसबुक को रिपोर्ट की जाती है तो फेसबुक उस अकाउंट को स्मारक के रूप में बना देता हैं।