स्मृति मंधाना ने रिकॉर्ड के मामलें में विराट कोहली को भी छोड़ा पीछे, जाने-

0
Virat Kohli and Smriti Mandhana
Virat Kohli and Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बैट्समैन स्मृति मंधाना एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2,000 रन बनाने वाली दूसरी सबसे तेज भारतीय बन गई हैं। इस उपलब्धि के साथ ही उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड बनायें और कई सारे लीजेंड को पीछे भी छोड़ा। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज स्मृति ने बुधवार को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे के दौरान उपलब्धि यह हासिल की। इस मैच भारतीय महिला टीम ने छह विकेट से जीता।

मंधाना ने 74 रनों की पारी खेली और जेमिमाह रोड्रिग्स के साथ मिलकर 141 रनों की शुरुआती साझेदारी की। भारतीय टीम ने 195 रन के लक्ष्य का आसानी से पीछा किया, जिससे तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 2-1से अपने नाम कर ली।

23 वर्षीय ने मंधाना ने मील का पत्थर हासिल करने के लिए बेलिंडा क्लार्क और मेग लैनिंग के बाद तीसरी सबसे तेज महिला बनने वाली 2,000-वनडे रन की संख्या तक पहुंचने के लिए 51 पारियां ली हैं। मंधाना ने अब तक 51 वनडे में 43.08 की औसत से 2,025 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में अब तक चार शतक और 17 अर्द्धशतक बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: भारत और बांग्लादेश पहली बार खेलेंगे डे-नाईट टेस्ट मैच, लेकिन बांग्लादेशी टीम को लगा बड़ा झटका

वहीं अगर बात करे सबसे तेज 2000 रन बनाने की इसमें शिखर धवन पहले नम्बर पर आते हैं। शिखर धवन 50 ओवर के क्रिकेट में रिकॉर्ड 2,000 रन बनाने वाले एकमात्र अन्य भारतीय हैं। वह 48 पारियों में इस लैंडमार्क तक पहुंच गए थे। जबकि विराट कोहली ने 53 पारियों में इस रिकॉर्ड को छुआ था। इस हिसाब से स्मृति मंधाना दूसरी सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज़ बन गयी हैं जिन्होंने इस कीर्तिमान को स्थापित किया है।

ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क 2,000 वनडे रन बनाने वाले सबसे तेज़ बल्लेबाज़ होने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 41 पारियां खेली में 2000 रन बनायीं थी और उनके बाद उनकी ही टीम की महिला खिलाड़ी मेग लैनिंग हैं, जिन्होंने इस लैंडमार्क तक पहुंचने के लिए 45 पारियां खेली।

पुरुषों के क्रिकेट में, दक्षिण अफ्रीका के रिटायर्ड बल्लेबाज हाशिम अमला 2,000-वनडे रन बनाने के लिए सबसे तेज होने का गौरव रखते हैं। उन्होंने 40 पारियों में इस रिकॉर्ड को स्थापित किया।