स्मृति ईरानी ने संगम में लगाई डुबकी, कुंभ मे लोग बढ़-चढ़ कर ले रहे है हिस्सा

0

प्रयागराज में कुंभ मेले की शुरुआत हो चुकी है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संगम में डुबकी लगाई। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने कुंभ के पहले दिन लोगों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा की, प्रयागराज में आरंभ हो रहे पवित्र कुंभ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्रालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सास्क्रतिक एवं सामाजिक विविधताओं के दर्शन होंगे। मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बनें।

 

14 अखाड़ों के साधु संत ले रहे है हिस्सा

आपको बता दें कि शाही स्नान में इस बार लोगों के साथ 14 अखाड़ों के साधु संत ले रहे है हिस्सा। इससे पहले सिर्फ़ 13 अखाड़ों के साधु संत ही कुंभ मेले मे हिस्सा लेते थे। इस बार कुंभ मेले मे जूना अखाड़े के साथ महाकाल के उपासक किन्नर अखाड़े के साधु संत भी शाही स्नान करते नज़र आए है। इस मौके पर किन्नर अखाड़े के लोग अखाड़े की परंपरा का पालन करते नज़र आए है।

इस बार 8 शाही स्नान होंगे

कुंभ मेले मे इस बार 8 शाही स्नान होंगे। अंतिम शाही स्नान महाशिवरात्रि यानी 4 मार्च को होगा। इसी दिन कुंभ मेले का भी समापन होगा। मान्यता है की शाही स्नान के शुभ मुहूर्त पर डुबकी लगाने से अमर होने का वरदान मिलता है। इसी के कारण शाही स्नान के दौरान लोगों मे डुबकी लगाने की होड़ मची रहती है।