Smartphone sale: इस बार त्योहारों पर सस्ते मिल सकते हैं मोबाइल फोन, जानिए क्या है वजह

0
121
Smartphone sale: इस बार त्योहारों पर सस्ते मिल सकते हैं मोबाइल फोन, जानिए क्या है वजह

Smartphone sale: इस बार त्योहारों पर सस्ते मिल सकते हैं मोबाइल फोन, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली: अगर आप स्मार्टफोन (smartphone) खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इस बार त्योहारों पर आपको सस्ते में मोबाइल फोन मिल सकता है। मार्केट पर नजर रखने वालों और रिटेलर्स का कहना है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के चैनल्स पर कई तरह की छूट और ऑफर्स देखने को मिल सकते हैं। महंगाई के कारण दुनियाभर में स्मार्टफोन्स की डिमांड प्रभावित हुई है और कंपनियों के पास भारी इनवेंट्री जमा हो गई है। यही वजह है कि वे इस इनवेंट्री को निपटाने के लिए भारी छूट और कई तरह के ऑफर्स देने की तैयारी कर रही हैं। 2022 की दूसरी तिमाही में ऑनलाइन डिस्काउंट सेल्स बढ़ी है और आने वाली तिमाहियों में इसमें और तेजी आ सकती है।

कंज्यूमर मार्केट ट्रेंड्स पर नजर रखने वाली फर्म स्ट्रैटजी एनालिटिक्स में सीनियर एनालिस्ट राजीव नायर के मुताबिक इस बार फेस्टिव सीजन में भारतीय बाजार में भारी छूट देखने को मिल सकती है। इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में ऑनलाइन डिस्काउंट सेल्स बढ़ी है और आने वाली तिमाहियों में इसमें और तेजी आने की उम्मीद है। इस कैलेंडर ईयर की पहली छमाही में मांग कमजोर रही और कंपनियां दूसरी छमाही में इसकी भरपाई करने की पूरी कोशिश करेंगी।

Mobile latest price: मोबाइल, फ्रिज, टीवी बनाना कम क्यों कर रही हैं कंपनियां, यहां जानिए असली वजह
ऑफलाइन स्टोर्स पर आकर्षक छूट
स्ट्रैटजी एनालिस्ट्स में टेलिकॉम एनालिस्ट अभिलाष कुमार ने कहा कि ब्रैंड्स उनकी वेबसाइट या ऑफलाइन स्टोर्स से बेचे जाने वाले स्मार्टफोन्स पर आकर्षक ऑफर दे सकते हैं। इनमें ईएमआई ऑप्शंस भी शामिल हैं। भारी डिस्काउंट इनवेंट्री को निपटाने का एक तरीका हो सकता है। ईटी ने इस बारे में ऑफलाइन रिटेलर्स से बात की। उनका कहना था कि उनके पास इनवेंट्री जमा हो गई है। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों ने जून में ऑफलाइन रिटेलर्स का मार्जिन बढ़ा दिया है। इससे रिटेलर्स को ऑफलाइन चैनल्स में भी डिस्काउंट बढ़ाने का मौका मिलेगा।

ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन के प्रेजिडेंट अरविंदर खुराना ने कहा कि इनवेंट्री बढ़ गई है। इसे निपटाने के लिए ऑफलाइन रिटेलर्स का मार्जिन बढ़ा दिया गया है। इसलिए लॉजिस्टिक्स पाइपलाइन में फंसे स्टॉक्स को ऑफलाइन चैनल्स के जरिए भेजा जा रहा है। कई मॉडल्स के साथ अब चार्जर भी भेजे जा रहे हैं जबकि पहले ऐसा नहीं किया जा रहा था।

navbharat times -चीन की यह कंपनी है भारतीय स्मार्टफोन बाजार की ‘दबंग’, बिक्री घटने के बाद भी जारी है बादशाहत
आठ करोड़ अनसोल्ड यूनिट्स
स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनियों की भी घरेलू मार्केट में इनवेंट्री बढ़ गई है। साथ ही उन्हें पूर्वी यूरोप में भी स्मार्टफोन बेचने में संघर्ष करना पड़ रहा है। स्ट्रैटजी एनालिटिक्स के डायरेक्टर श्रवण कुंडोजला ने कहा कि इनवेंट्री पांच करोड़ से आठ करोड़ यूनिट हो सकती है। हो सकता है कि कुछ यूनिट्स को भारतीय बाजार में भेजा जा रहा है। लेकिन इन सबको भारतीय बाजार में नहीं खपाया जा सकता है।

माना जा रहा है कि सैमसंग के पास पूरी दुनिया में पांच करोड़ यूनिट की अनसोल्ड इनवेंट्री है। सैमसंग भारत में दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड है। इस बारे में कंपनी ने ईटी के सवालों का जवाब नहीं दिया। कंपनियों को भरोसा है कि साल की दूसरी छमाही में वे अपने नुकसान की भरपाई कर लेंगी। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक इस साल कुल 18.1 करोड़ फोन भारतीय बाजार में आने की उम्मीद है जिनमें से 58 फीसदी की बिक्री दूसरी छमाही में हो सकती है। यह पिछले साल की समान छमाही की तुलना में नौ फीसदी अधिक है। पिछले साल इन कंपनियों ने 16.8 करोड़ स्मार्टफोन भारतीय बाजार में भेजे थे जिनमें से 57 फीसदी की बिक्री साल की दूसरी छमाही में हुई थी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News