Sintex Sale: बिक गई आपके छत की टंकी बनाने वाली कंपनी सिंटेक्स, जानिए किसने खरीदी

78
Sintex Sale: बिक गई आपके छत की टंकी बनाने वाली कंपनी सिंटेक्स, जानिए किसने खरीदी

Sintex Sale: बिक गई आपके छत की टंकी बनाने वाली कंपनी सिंटेक्स, जानिए किसने खरीदी


नई दिल्ली: प्लास्टिक इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी सिंटेक्स (Sintex) बिक गई है। घर की छतों पर लगने वाले वॉटर टैंक बनाने वाली इस कंपनी को गुजरात के वेलस्पन ग्रुप (Welspun Group) ने 1251 करोड़ रुपये में खरीदा है। वॉटर टैंक के अलावा यह कंपनी प्लास्टिक के दूसरे प्रॉडक्ट्स भी बनाती है और इसका देशभर में स्ट्रॉन्ग नेटवर्क है। इसे सिंटेक्स बीएपीएल (Sintex BAPL) के नाम से जाना जाता है। वेलस्पन ने बैंकरप्सी रूट के जरिए यह खरीदारी की है।
वेलस्पन टेक्सटाइल सेक्टर की दिग्गज कंपनी है। लेकिन हाल में इसने वेयरहाउसिंग, फ्लोरिंग और एडवांस्ड टेक्साइटल्स जैसे सेक्टर्स में भी अपना विस्तार किया है। कंपनी का कहना है कि सिंटेक्स के अधिग्रहण के उसका पोर्टफोलियो और मजबूत होगा। वेलस्पन ग्रुप ने एक बयान में बताया कि सिंटेक्स के अधिग्रहण से पूरे देश में उसकी पहचान बढ़ेगी। इसकी वजह यह है कि सिंटेक्स की हर घर तक पहुंच है। इससे वेलस्पन का बिल्डिंग मटीरियल पोर्टफोलियो बढ़ेगा जो उसी बी2सी स्ट्रैटजी का हिस्सा है। इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग में जाने से पहले सिंटेक्स की प्लास्टिक मार्केट में डबल डिजिट से भी ज्यादा हिस्सेदारी थी।

वेलस्पन के चेयरमैन बालकृष्ण गोयनका ने कहा कि हम अपना बिल्डिंग मटीरियल पोर्टफोलियो मजबूत कर रहे हैं और हर घर तक अपने बिजनस को पहुंचाना चाहते हैं। सिंटेक्स का अधिग्रहण हमारी इसी स्ट्रैटजी का हिस्सा है। सिंटेक्स ब्रांड इस कैटगरी का पर्याय है। यह कंपनी क्वालिटी प्रॉडक्ट्स बनाने के लिए जानी जाती है। वेलस्पन बिल्डिंग मटीरियल कैटगरी में बड़ी ताकत के रूप में उभरने को तैयार है। फ्लोरिंग, वॉटर टैंक और दूसरे इंटीरियर सॉल्यूशंस के कंबिनेशन से कंपनी इस कैटगरी में अपनी धाक जमा सकती है। सिंटेक्स के ऑटो बिजनस में ओईएम का स्ट्रॉन्ग पोर्टफोलियो है। देश और दुनिया में इसके कई कस्टमर हैं। साथ ही सिंटेक्स के रोटोटेक स्पेस में भी वेलस्पन के लिए अच्छा मौका है। वेलस्पन बी2सी कैटगरी को सपोर्ट करने के लिए डीआई पाइप्स और टीएमटी बार्स की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स लगा रही है।

बाप रे बाप…252 करोड़ का फ्लैट, जानिए देश का सबसे महंगा घर खरीदने वाला कौन है, क्या करता है?
क्या-क्या बनाती है सिंटेक्स
फाइनेंशियल ईयर 2022 में सिंटेक्स बीएपीएल का रेवेन्यू 761 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी के पास देशभर में 800 डिस्ट्रीब्यूटर्स और 13000 रिटेलर्स का विशाल नेटवर्क है। फाइनेंशियल ईयर 2019 में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 270 करोड़ रुपये और टर्नओवर 1800 करोड़ रुपये था। लेकिन कंपनी ने लोन के पेमेंट में डिफॉल्ट किया और दिसंबर 2020 में इसे बैंकरप्सी कोर्ट में घसीटा गया। वेलस्पन के अलावा जेएम फाइनेंशियल एसेट मैनेजमेंट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी ने भी सिंटेक्स बीएपीएल को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। सिंटेक्स बीएपीएस वॉटर स्टोरेज टैंक्स के अलावा इंडस्ट्रियल कंटेनर्स, सब-ग्राउंड स्ट्रक्चर्स, फैक्ट्री मेड डूअर्स और पैसेंजर कार, टू-वीलर और कमर्शियल वाहनों के लिए प्लास्टिक मोल्डेड कंपोनेंट्स भी बनाती है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News