Singrauli Mayor Rani Agarwal: MP में AAP की धमाकेदार एंट्री कराने वाली रानी अग्रवाल कौन हैं?

214
Singrauli Mayor Rani Agarwal: MP में AAP की धमाकेदार एंट्री कराने वाली रानी अग्रवाल कौन हैं?

Singrauli Mayor Rani Agarwal: MP में AAP की धमाकेदार एंट्री कराने वाली रानी अग्रवाल कौन हैं?

सिंगरौली: मध्य प्रदेश के 16 में से 11 नगर निगम के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इन सब में सबसे चौंकाने वाला चुनाव परिणाम सिंगरौली जिले से आया है, जहां आम आदमी पार्टी की मेयर प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने बीजेपी के चंद्र प्रताप विश्वकर्मा को 9352 मतों से पराजित किया है। बता दें कि रानी अग्रवाल 2018 में विधानसभा चुनाव आम आदमी पार्टी बैनर से चुनाव लड़ चुकी हैं और तीसरे नंबर पर रही थीं।

मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली रानी अग्रवाल की क्षेत्र में लकड़ी का बड़ा कारोबार है लेकिन काफी समय से समाज सेवा एवं राजनीति से जुड़ी रही हैं। सरपंच से लेकर जिला पंचायत सदस्य के रास्ते सिंगरौली मेयर की सीट पर काबिज हुईं हैं। रानी अग्रवाल के ससुर रामनिवास अग्रवाल सिंगरौली जिले के देवसर जनपद पंचायत के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

2018 में बीजेपी छोड़ आप में हुईं थी शामिल
रानी अग्रवाल भारतीय जनता पार्टी से भी जुड़ी थीं। 2014 में बरगवां क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य के रूप में अपनी किस्मत आजमाई थी और चुनाव भी भारी मतों के अंतर से जीती थीं, लेकिन जिला पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए भी दावेदारी की थी लेकिन दोनों प्रत्याशियों को बराबर वोट मिलने के बाद ट्राई में हार का सामना करना पड़ा था। उसके बावजूद लगातार क्षेत्र में सक्रिय रहीं हैं।

2018 में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी से इस्तीफा देकर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गई थीं। 2018 में आम आदमी पार्टी के सिंबल पर सिंगरौली विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत भी आजमाई। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस को काफी टक्कर देने के बाद मामूली वोटों से चुनाव हार गई। बावजूद इसके लगातार क्षेत्र में सक्रिय रही, जिसका परिणाम आज सबसे सामने है।

केजरीवाल ने किया था रोड शो
आम आदमी पार्टी की तरफ से पार्टी प्रत्याशी रानी अग्रवाल के पक्ष में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रोड शो निकालकर प्रत्याशी के लिए वोट मांगे थे। वहीं भाजपा के तरफ से चंद्र प्रताप विश्वकर्मा के लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा हितानंद शर्मा एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रोड शो निकालकर पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में खूब पसीना बहाया था। कांग्रेस की तरफ से पार्टी प्रत्याशी अरविंद सिंह चंदेल के पक्ष में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने चुनावी सभा करके सिंगरौली में पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में वोट मांगा था।

45 वार्ड में से 23 पर बीजेपी का कब्जा
सिंगरौली नगर निगम पार्षदों की बात करें तो अभी तक जो परिणाम सामने आए हैं, उसके अनुसार, 45 वार्डों में जिसमें भारतीय जनता पार्टी के 23 पार्षद चुनाव जीते हैं। वहीं कांग्रेस पार्टी के 12 और तीसरी पार्टी के रूप में आम आदमी पार्टी ने अपनी पार्षद सीट पर भी दखलअंदाजी बरकरार रखा है। 5 सीट पर आम आदमी पार्टी प्रत्याशी चुनाव जीते हैं। वहीं बहुजन समाज पार्टी के दो प्रत्याशी और निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते हैं।

नगर निगम के 5 वार्डों पर आम आदमी पार्टी के पार्षद पहली बार चुनाव जीते हैं

वार्ड क्रमांक 3 से नीलू कुमारी
वार्ड क्रमांक 15 से अर्चना विश्वकर्मा
वार्ड क्रमांक 24 से शिवकुमारी कुशवाहा
वार्ड क्रमांक 32 से श्यामला
वार्ड क्रमांक 33 से रुकमून

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News