sidhi: कोरोना को लेकर प्रशासन के साथ लोग भी बेपरवाह | sidhi: Along with the administration, people are also careless about C | Patrika News

15
sidhi: कोरोना को लेकर प्रशासन के साथ लोग भी बेपरवाह | sidhi: Along with the administration, people are also careless about C | Patrika News


sidhi: कोरोना को लेकर प्रशासन के साथ लोग भी बेपरवाह | sidhi: Along with the administration, people are also careless about C | Patrika News

सतनाPublished: Dec 24, 2022 09:37:02 pm

कोरोना अलर्ट: स्थानीय स्वास्थ्य महकमें की तैयारियां सिफर
-कोरोना संक्रमण की जांच कराने तक नहीं पहुंच रहे लोग, मास्क लगाने से भी परहेज
-कोविड वार्ड में संचालित हो रहा नर्सिंग कॉलेज
-बूस्टर डोज लगवाने में नहीं रूचि

sidhi: Along with the administration, people are also careless about C

sidhi: Along with the administration, people are also careless about C

सीधी। कोरोना वारियंट की चीन में भयावहता के साथ ही देश में कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। कोरोना की दस्तक के साथ ही सरकार द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है, सावधानी व सुरक्षा को लेकर शासन द्वारा गाइड लाइन भी जारी कर दी गई है, जिसमें सोसल डिस्टेंसिंग का पालन व मास्क लगाने को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। लेकिन सीधी जिले में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर शासन प्रशासन के साथ ही लोग भी बेपरवाह हैं। जिला प्रशासन द्वारा इसको लेकर न तो अभी तक अलर्ट जारी किया गया है, और न ही किसी तरह की गाइडलाइन जारी की गई है। इधर कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर का दौर थमने के बाद लोग मास्क व सामाजिक दूरी का पालन करना भी भूल गए हैं। सार्वजनिक स्थलों में भीड़ के साथ ही सार्वजनिक आयोजन पूर्व की तरह होने लगे हैं। कुल मिलाकर लोगों कोरोना की दहशत को भूल चुके हैं, जबकि देश में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है।
————
10 हजार से अधिक मिले थे पॉजिटिव, 89 की हुई थी मौत-
सीधी जिले में कोरोना की भयावहता कम नहीं थी, पहली लहर की अपेक्षा दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक थी, जिले में कुल 10 हजार 236 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। कोरोना की लहर में 89 लोगों की मौत हुई थी। कोरोना की चपेट मेें आने से लोगों की मौत का यह सरकारी आंकड़ा है, जबकि कोरोना संक्रमण के दौरान नगर पालिका परिषद सीधी द्वारा कोरोना गाइड लाइन के तहत 124 लोगों का अंतिम संस्कार किया गया था। लोग घरों से निकलना बंद कर दिये थे, मास्क व सामाजिक दूरी का पालन भी पूरी गाइड लाइन के साथ किया जा रहा था, लेकिन कोरोना संक्रमण का दौर थमते ही सब कुछ सामान्य हो गया।
————-
बूस्टर डोज लगवाने में भी लापरवाही-
कोरोना संक्रमण का दौर थमते ही लोगों की लापरवाही सिर चढ़ कर बोलने लगी। कोरोना संक्रमण के दौरान जहां लोग वैक्सीन की प्रथम व द्वितीय डोज के लिए घंटो लाइन में लगे रहते थे, वहीं बूस्टर डोज लगवाने में उतनी ही लापरवाही बरती गई। विभागीय आंकड़े के अनुसार जिले में 8 लाख 20 हजार 535 लक्ष्य के विरूद्ध 18 से 60 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों में महज 68 हजार 904 लोगों द्वारा ही कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवाया गया है।
————
तीन माह से नहीं है वैक्सीन-
कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवाने को लेकर जब लोगों द्वारा रूचि दिखाना बंद किया गया तो प्रशासन की ओर से भी इसे नजर अंदाज कर दिया गया। जिले में सितंबर माह से वैक्सीन खतम हो चुकी है। अब न तो किसी के द्वारा बूस्टर डोज लगवाया जा रहा है, और न ही स्वास्थ विभाग द्वारा किसी को बूस्टर डोज के लिए प्रेरित ही किया जा रहा है।
————-
जांच कराने भी नहीं पहुंच रहे लोग-
कोरोना संक्रमण की जांच जिला अस्पताल परिसर के सेंट्रल लैब में अभी भी हो रही है, लेकिन यहां विशेष रूप से कोरोना संक्रमण की जांच कराने महीनों से कोई नहीं पहुंचा। ये अलग बात है की डॉक्टर द्वारा लिखी गई खून की जांच में अन्य के साथ कोरोना की भी शामिल कर दी जाती है, जिसकी जांच हो रही है। इसमें खासकर गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग व गर्भवती महिलाएं शामिल हैं।
————-
कोरोना वार्ड का भी अब नहीं पता-
कोरोना संक्रमण के दौर में स्वास्थ विभाग द्वारा नर्सिंग कॉलेज भवन के साथ ही जिला अस्पताल में अलग से आईसीयू वार्ड बनाया गया था। लेकिन संक्रमण का दौर थमने व स्थितियां सामान्य होने के बाद इन वार्डों को समाप्त कर दिया गया है। नर्सिंग कॉलेज भवन में छात्रावास का संचालन शुरू कर दिया गया है तो जिला अस्पताल के कोरोना आईसीयू वार्ड को गायनी आईसीयू के रूप में तब्दील कर दिया गया है।
————–
तैयारियों को लेकर सीएमएचओ से की जाएगी चर्चा-
अभी कोरोना की स्थिति सामान्य है, लेकिन तीसरी लहर की देश में दस्तक हो चुकी है। तैयारियों को लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से चर्चा की जाएगी, और प्रारंभिक तौर पर आवश्यक तैयारियां की जाएंगी।
साकेत मालवीय, कलेक्टर सीधी
000000000000000000000000



Source link