sidhi: बारिश के बाद मुहल्लों में सड़ांध मार रहा कचरा, जिम्मेदार बेखबर | sidhi: Garbage rotting in localities after rain, oblivious to responsi | Patrika News

1
sidhi: बारिश के बाद मुहल्लों में सड़ांध मार रहा कचरा, जिम्मेदार बेखबर | sidhi: Garbage rotting in localities after rain, oblivious to responsi | Patrika News


sidhi: बारिश के बाद मुहल्लों में सड़ांध मार रहा कचरा, जिम्मेदार बेखबर | sidhi: Garbage rotting in localities after rain, oblivious to responsi | Patrika News

सतनाPublished: Jul 04, 2023 09:58:23 pm

कचरे के ढेर में पनप रही बीमारी, संक्रमण का खतरा, मुख्य मार्गों के किनारे कचरे के लगे ढेर, समय पर नहीं हो रहा उठाव

sidhi: Garbage rotting in localities after rain, oblivious to responsi

sidhi: Garbage rotting in localities after rain, oblivious to responsi

सीधी। शहर की सफाई व्यवस्था इन दिनों बेपटरी नजर आ रही है। शहर की बस्तियों का हाल तो दूर मुख्य मार्गों व प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर ही कचरे का ढेर लगा हुआ है। बारिश के बाद कचरे के ढेर से निकलती दुर्गंध परेशान कर रही है। आलम यह है कि प्रमुख स्कूलों के सामने तथा मुख्य मार्ग के किनारे ही कचरे का ढेर लगा हुआ है। इधर जिम्मेदार अधिकारी लाख प्रयास के बाद भी सफाई व्यवस्था पटरी पर नहीं ला पा रहे हैं।
———–
संक्रमण फैलने का बना है खतरा-
शहर के विभिन्न मुहल्लों व सार्वजनिक स्थलों मेें लगे कचरे के ढेर में मक्खियां भिनक रही हैं। कचरे के ढेर से मुहल्लों में दुर्गंध फैल रही है। वहीं कचरे के ढेर से निकलती दुर्गंध से संक्रमण फैलने का भी खतरा बना हुआ है।
————–
केस नंबर-1
शहर के वार्ड क्रमांक-10 केंद्रीय विद्यालय के सामने मुख्य मार्ग के किनारे अक्सर कचरे का ढेर लगा रहता है। यहीं पर शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक शाला खन्नौधा भी संचालित है। स्कूल की जब छुट्टी होती है तो यहां काफी भीड़ जमा हो जाती है, जिससे बच्चों को कचरे के ढेर से होकर गुजरना पड़ता है। इससे संक्रमण का खतरा बना रहता है।
————-
केस नंबर-2
शहर के अर्जुन नगर हरिजन थाना आवासीय परिसर के मुख्य द्वार के बगल में तिराहे पर कचरे का ढेर स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सवब बना हुआ है। कचरे के ढेर में गौवंश व कुत्तों की भीड़ लगी रहती है। मक्खियां भिनकती रहती हैं। कचरे के ढेर से आ रही दुर्गंध से रहवासी परेशान हैं। इसके बावजूद डंप कचरे का उठाव नहीं किया जा रहा है।
————–
केस नंबर-3
…….शहर के कॉलेज स्टेडियम मार्ग में रमागोविंद पैलेस के सामने लगा कचरे का ढेर शहर के स्वच्छता व्यवस्था की पोल खोल रहा है। रास्ते से आने जाने वाले लोग दुर्गंध के कारण नाक दबाकर निकलते हैं। यहां रहवासी क्षेत्र है और बीच में एक खाली प्लाट है, जहां सिंगल यूज पॉलीथिन के साथ ही कचरा का ढेर लोगों की परेशानी का सवब बना हुआ है। गंदगी के कारण छात्राएं भी परेशान रहती हैं।
————–
केस नंबर-4
शहर के मुख्य मार्ग में शुमार गोपालदास मार्ग में सूखा नाला पुल की चढ़ाई समाप्त होने बाद मुख्य मार्ग के किनारे लगा कचरे का ढेर आम आदमियों को तो सहज ही नजर आ जाता है, लेकिन नगर पालिका के जिम्मेदार अधिकारियों की नजर इस पर नहीं पड़ रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां से रोज नपा की कचरा गाड़ी भी गुजरती है, लेकिन एक पखवाड़े से डंप कचरे का उठाव नहीं हो पा रहा है।
————–
शहरवासी बोले……….
……….शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से बेपटरी है। मुहल्लों में जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है, कचरे का उठाव नहीं होता। कचरा वाहन वहीं से गुजर जाते हैं, और कचरा नहीं उठाते, जिम्मेदार भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
रजनीश जायसवाल, दक्षिण करौंदिया
———–
………केंद्रीय विद्यालय के पास एक और शासकीय स्कूल है, वहीं पर कचरे का ढेर लगा रहता है। छुट्टी के दौरान भीड़ होने पर बच्चे कचरे के ढेर पर से गुजरते हैं, ऐसे में संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। सार्वजनिक स्थलों पर नियमित सफाई आवश्यक है।
राजेश मिश्रा, अभिभावक
———–
………..शहर के सार्वजनिक स्थलों पर ही सफाई नहीं हो पा रही है। मुख्य मार्गों के किनारे कचरे का ढेर लगा रहता है। मक्खियां भिनकती रहती हैं। बीच-बीच में सफाईकर्मी कचरे के ढेर में आग लगा देते हैं। कचरे का उठाव नहीं हो पाता।
संजय पांडेय, अर्जुन नगर
————
……….मुहल्लों में नियमित सफाईकर्मी नहीं पहुंच रहे हैं, जगह-जगह लगे कचरे के ढेर बीमारी को आमंत्रण देने के साथ ही शहर की सुंदरता भी ग्रहण लगा रहे हैं। कई मुहल्ले तो ऐसे हैं जहां 4 से 6 माह में सफाई कर्मी झाड़ू लगाने व कचरा उठाने जाते हैं।
विनय सिंह, उत्तर करौंदिया
——————
……शहर के मुख्य मार्गों व सार्वजनिक स्थलों में नियमित सफाई कराई जा रही है। मुहल्लों में अल्टरनेट व्यवस्था के तहत सफाई कराना मजबूरी है, क्योंकि सफाईकर्मियों का अभाव है। कचरा वाहनों के स्टाफ को नियमित कचरा उठाव के निर्देश हैं, यदि उठाव नहीं हो रहा था सख्ती बरती जाएगी।
गौरव सिंह, स्वच्छता प्रभारी नपा सीधी
0000000000000000



Source link