Sidharth Shukla दो साल पहले तुम थे, क्रिसमस का जश्‍न था… पर अब जो होता है वो पहले ना होता था

0
62


Sidharth Shukla दो साल पहले तुम थे, क्रिसमस का जश्‍न था… पर अब जो होता है वो पहले ना होता था

सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla)… एक ऐसा शख्स जो एक ऐसा शून्य छोड़कर चला गया है, जिसकी भरपाई कभी नहीं हो पाएगी। उनके फैंस के दिल में आज भी एक खालीपन, सूनापन और दर्द है, जो रह रहकर मसोस उठता है। कई बार तो जी करता है कि उन्हें कहीं से भी वापस ले आएं। कई बार मन में ख्याल आता है कि एक दिन सिद्धार्थ अचानक से लोगों के सामने आएंगे और बोलेंगे कि 2 सितंबर को जो कुछ भी हुआ, वो झूठ था। लेकिन अफसोस! ऐसी कल्पना करना एक छलावा मात्र है। वो अब कभी वापस नहीं आएंगे, लेकिन उन्होंने भी जितना भी जिया, उस पर सभी को गर्व है। उनकी पर्सनैलिटी, मैच्योरिटी, साफ-सुथरा दिल, लंबी-चौड़ी कद हाठी, सुंदर चेहरा और प्यारी सी स्माइल.. इस पर तो लोग अपना दिल हार ही चुके थे, लेकिन जब शहनाज गिल (Shehnaaz Gill) के साथ उनका जो अंदाज देखने को मिला, उस पर लोग कायल हो गए। 25 दिसंबर 2021, शनिवार का दिन सिद्धार्थ से जुड़ी कई यादें लेकर आया है। ‘बिग बॉस 13’ में वो भी क्रिसमस का ही दिन था। जश्न का माहौल था और उन सबके बीच थे सिद्धार्थ शुक्ला। पर अब जो होता है वो पहले न होता था। अब एक दर्द है, एक टीस और एक कभी न पूरी होने वाली चाह है।

सिद्धार्थ का बचपना, उनकी कॉमेडी और सेंस ऑफ ह्यूमर। सिद्धार्थ का ये रूप ‘बिग बॉस’ से पहले कभी किसी ने नहीं देखा था। कभी-कभी लगता है कि अगर वो आज हमारे बीच होते तो लोगों को इंस्पायर कर रहे होते। शहनाज के साथ कोई वीडियो शूट कर रहे होते। अपने किसी प्रोजेक्ट में काम कर रहे होते। ट्विटर पर किसी ट्रोल को करारा जवाब दे रहे होते और भी न जाने क्या-क्या, लेकिन अब लोगों को सिर्फ उनकी यादों से ही ये कमी पूरी करनी होगी।

शनिवार को क्रिसमस मनाया जा रहा है। हर तरफ खुशी का माहौल है, लेकिन सिद्धार्थ के फैंस उदास हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि सोशल मीडिया पर उनका एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है। ये वीडियो ‘Bigg Boss 13’ का है। 2019 में सिद्धार्थ बिग बॉस के घर के अंदर थे। शहनाज गिल और अन्य कंटेस्टेंट्स के साथ क्रिसमस सेलिब्रेट कर रहे थे। शहनाज बेहद खुश थीं। वो गानों पर झूम-झूमकर डांस कर रही थीं। सिद्धार्थ भी जश्न मनाने के बाद एक कोने में जाकर ‘तेरा होने लगा हूं’ गाना गा रहे थे। मानो वो किसी से अपने दिल की बात कह रहे हों। आज 2 साल बाद वही क्रिसमस का मौका है, वही जश्न का माहौल है, लेकिन सिद्धार्थ नहीं हैं! ये खालीपन न भर सकता है और न कभी भरेगा।

कई बार जब लोग अपनी जिंदगी में किसी बात को लेकर परेशान हो जाते हैं तो भगवान को याद करते हैं या अपने गुरु के सामने हाथ जोड़ते हैं या कोई मोटिवेशनल वीडियो देख लेते हैं या किसी अपने से बात कर लेते हैं, लेकिन जब कभी-कभी मैं उलझनों में फंसती हूं तो पता है क्या करती हूं? मैं सिद्धार्थ के पुराने वीडियो देखती हूं। जी हां, वो वीडियो, जहां सिद्धार्थ कभी सही चीज के लिए लड़ते दिखाई देते हैं या कहीं पर शहनाज को सीख दे रहे होते हैं। यकीन मानिए, इन वीडियो को देखकर उलझनें भले ही न सुलझें, लेकिन मन में हौसला जरूर आता है।

Copy

हालांकि, मन में ये ख्याल भी बार-बार आता है कि जिस शख्स को हमने सिर्फ स्क्रीन पर देखा, उससे हम लोगों को इतना लगाव हो गया तो वो जिन-जिन लोगों की जिंदगी में शामिल थे, उनका क्या हश्र होगा। वो सिद्धार्थ के बिना कैसे अपना जीवन काट रहे होंगे। जी हां, ‘काट’ रहे होंगे, क्योंकि ‘जीते’ तो तब थे, जब सिद्धार्थ उनके साथ थे। चाहे सिद्धार्थ की मां रीता हों या फिर शहनाज गिल, सिद्धार्थ उनकी जिंदगी में ऐसे शामिल थे, जैसे फूलों में खुश्बू घुली होती है। सिद्धार्थ अपने इन फूलों के ‘माली’ थे।

लेकिन सिद्धार्थ जैसे खुद मजबूते थे, उन्होंने अपनी जिंदगी में शामिल लोगों को भी उतना ही ताकतवर बनाया है। यही वजह है कि फैंस सोशल मीडिया पर अपना गम बयां करने से ज्यादा उनकी यादों के साथ खुश रहने में यकीन रखते हैं। सभी उनको साथ लेकर जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन भावनाओं पर किसका बस चला है! इसलिए वो भी कई बार टूट जाते हैं और कह देते हैं, ‘पर अब जो होता है वो पहले ना होता था…।’



Source link