UP Police के SI ने पेश की मिसाल, लौटा दिए बेटे को दहेज में मिले लाखों रुपये

587
UP Police के SI ने पेश की मिसाल, लौटा दिए बेटे को दहेज में मिले लाखों रुपये

यूपी पुलिस (UP Police) के सब इंसपेक्टर (SI) नेत्रपाल सिंह ने, जिन्होंने बेटे की शादी में मिले 11 लाख रुपये लौटा दिए हैं. उनके बेटे का कहना है कि पढ़ी-लिखी पत्नी ही असली दहेज है.

सहारनपुर: दहेज (Dowry) एक सामिजिक कुप्रथा है और इस कारण बेटी की शादी करना लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन जाता है, लेकिन इस बीच समाज में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो मिसाल पेश कर रहे हैं. ऐसा ही कुछ किया है यूपी पुलिस (UP Police) के सब इंसपेक्टर (SI) नेत्रपाल सिंह ने, जिन्होंने बेटे की शादी में मिले 11 लाख रुपये लौटा दिए हैं.

हरियाणा के यमुनानगर में हुई बेटे की शादी
मूल रूप से बड़ागांव थाना क्षेत्र के मिर्जापुर के रहने वाले नेत्रपाल सिंह बागपत जिले के थाने में बतौर एसआई तैनात हैं और उनका परिवार कोतवाली सदर बाजार वैशाली विहार में रहता है. नेत्रपाल सिंह का बेटा मध्यप्रदेश में सरकारी टीचर है, जिसकी शादी हरियाणा के यमुनानगर स्थित खानपुर गांव निवासी राजपाल सिंह की बेटी शीतल से हुई है.

दूल्हे ने कहा- पढ़ी-लिखी पत्नी ही असली दहेज
राजपाल सिंह ने अपने दामाद को शगुन के रूप में 11 लाख रुपये दिए, लेकिन दूल्हे ने सभी लोगों के सामने शगुन के पैसे अपने ससुर को लौटा दिए. दरोगा नेत्रपाल सिंह और उनके बेटे कपिल ने दहेज की रकम लेने से इनकार कर दिया. कपिल का कहना है कि पढ़ी-लिखी बीएड डिग्री वाली पत्नी ही उनके लिए असली दहेज है.

ये भी पढ़ें-  जानिए सबसे ज्यादा कोविड मरीज दिल्ली में किस महीने में मिला?

नेत्रपाल सिंह ने बेटियों की शादी में नहीं दिया था दहेज
नेत्रपाल सिंह और उनके बेटे कपिल के इस कदम से उनकी तारीफ हो रही है और पूरे जिले में दहेज लौटाने की बात की चर्चा हो रही है. बता दें कि यूपी पुलिस के दरोगा नेत्रपाल सिंह ने इससे पहले अपनी दो बेटियों की शादी में भी दहेज नहीं दिए थे.

Source link