Shiv Sena Crisis LIVE: सुप्रीम कोर्ट में आज शिंदे सरकार की अग्निपरीक्षा, अदालत के फैसले पर टिकी सबकी निगाहें

140
Shiv Sena Crisis LIVE: सुप्रीम कोर्ट में आज शिंदे सरकार की अग्निपरीक्षा, अदालत के फैसले पर टिकी सबकी निगाहें

Shiv Sena Crisis LIVE: सुप्रीम कोर्ट में आज शिंदे सरकार की अग्निपरीक्षा, अदालत के फैसले पर टिकी सबकी निगाहें

सुप्रीम कोर्ट में आज उद्धव ठाकरे बनाम एकनाथ शिंदे गुट की याचिकाओं पर सुनवाई होनी है। दोनों ही तरफ से एक-दूसरे को गैरकानूनी बताया गया है। ऐसे में एकनाथ शिंदे की सरकार के अस्तित्व पर भी सवाल उठना शुरू हो चुके हैं। आज सुप्रीम कोर्ट में होने वाली इस अहम सुनवाई पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं।

 

उद्धव ठाकरे बनाम एकनाथ शिंदे

हाइलाइट्स

  • सुप्रीम कोर्ट में होगी उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे की याचिका पर सुनवाई
  • शिवसेना ने शिंदे गुट 16 विधायकों को अपात्र ठहराने की अपील की है
  • शिवसेना ने शिंदे सरकार को भी अवैध करार दिया है
  • महाराष्ट्र में सरकार स्थापना के एक महिने बाद भी मंत्रिमंडल विस्तार नहीं हो पाया है
मुंबई: बीते एक महीने से महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिंदे- फडणवीस सरकार ने कामकाज संभाला है। हालांकि एक महीना गुजर जाने के बाद भी सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार अभी तक नहीं हो पाया है। महाराष्ट्र में शिंदे और उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट की तरफ से एक- दूसरे के ऊपर लगातार आरोप-प्रत्यारोप किए जा रहे हैं। यह मामला महाराष्ट्र से निकलकर अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक पहुंच चुका है। एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) गुट के 16 विधायकों को अपात्र घोषित किया जाए। इसके अलावा यह सरकार गैरकानूनी तरीके से बनाई गई है। साथ ही शिवसेना (Shivsena) और उनके चुनाव चिन्ह धनुष- बाण पर पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे का ही हक है। शिवसेना द्वारा दायर इन याचिकाओं पर बीते दिनों में अदालत ने सुनवाई की थी। उस दौरान दोनों ही तरफ से जिरह की गई थी। जिसके बाद अदालत ने इस मामले की सुनवाई को 1 अगस्त के दिन करने का फैसला किया था। हालांकि बाद में यह तारीख बदलकर 3 अगस्त कर दी गई थी। ऐसे में आज शिंदे सरकार (Shinde Government) पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। इस सुनवाई में महाराष्ट्र की नई सरकार का भविष्य तय होगा।

फैसले के तुरंत बाद होगा मंत्रिमंडल विस्तार?
महाराष्ट्र में फिलहाल 2 लोगों की सरकार चलाई जा रही है। जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री शामिल हैं। मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित होने की वजह से शिंदे फडणवीस सरकार मंत्रिमंडल विस्तार का फैसला नहीं ले पा रहे हैं। ऐसे में आज अगर इस मुद्दे पर फैसला आता है। तब मंत्रिमंडल विस्तार जल्द किया जा सकता है। आज अदालत शिंदे- फडणवीस सरकार पर क्या फैसला सुनाता है। या फिर इसे मामले को बड़ी बेंच के पास ट्रांसफर कर दिया जाता है। इसपर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

दोनों गुट कर रहे हैं जीत का दावा
महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे का गुट हो या फिर उद्धव ठाकरे का। दोनों ही तरफ से सुप्रीम कोर्ट में जीत का दावा किया जा रहा है। एक तरफ से जहां शिंदे गुट का कहना है कि हमारे पास दो तिहाई विधायकों का बहुमत है। हमारी सरकार कानूनी तरीके से स्थापित की गई है। इतना ही नहीं शिवसेना और चुनाव चिन्ह धनुष-बाण पर भी हमारा ही हक है। वहीं उद्धव ठाकरे गुट का कहना है कि हमें अदालत से इंसाफ जरूर मिलेगा और एकनाथ शिंदे को मुंह की खानी पड़ेगी। क्योंकि उनकी सरकार गैर कानूनी है। महाविकास अघाड़ी के ज्यादातर नेता ऐसी ही प्रतिक्रिया दे रहे हैं। हालांकि शिवसेना और उनका चुनाव-चिन्ह किसका होगा? इन तमाम बातों का फैसला सुप्रीम कोर्ट में होगा।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News