Shiv Sena Crisis: शिवसेना की पिक्चर अभी बाकी है! असमंजस में शिवसैनिक, जाएं, तो आखिर जाएं कहां?

94

Shiv Sena Crisis: शिवसेना की पिक्चर अभी बाकी है! असमंजस में शिवसैनिक, जाएं, तो आखिर जाएं कहां?

मुंबई: शिवसेना (Shivsena) पार्टी पर कब्जे को लेकर चल रहे संघर्ष में पिक्चर अभी बाकी है। एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के सीएम बनने के बाद जहां एक ओर शिवसैनिक (Shiv Sainik) असमंजस में हैं कि वो किधर जाएं, वहीं विधायकों के बाद अब सांसदों के भी बागी होने की संभावना है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि 14 शिवसेना सांसद पार्टी छोड़ सकते हैं। इनमें कल्याण से सांसद श्रीकांत शिंदे भी शामिल हैं। बताते चलें कि श्रीकांत शिंदे, एकनाथ शिंदे के पुत्र हैं। ऐसे में अगर सांसद भी उद्धव के खेमे से टूटते हैं तो पार्टी पर शिंदे का दावा और मजबूत हो सकता है।

शिवसैनिक अभी उद्धव ठाकरे के साथ
भले ही उद्धव सरकार गिर गई हो, लेकिन लेकिन शिवसैनिक अभी उद्धव ठाकरे के साथ खड़े हैं और खुद को असली शिवसेना का सदस्य मान रहे हैं। उल्हासनगर शहर के शाखा प्रमुख और विभाग प्रमुख का कहना है कि हम आज भी शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ हैं। जब तक ऊपर से कोई आदेश नहीं आएगा, हम नहीं मानेंगे। उद्धव ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हैं। वह शिवसैनिक नहीं हैं। जब हमारे साहब नहीं मानते हैं, तो हम कैसे उनको शिवसैनिक मानेंगे और उनकी पार्टी में जाएंगे।

ठाणेकरों को मुख्यमंत्री के ठाणे आने का इंतजार
ठाणे निवासी एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के बाद ठाणेकरों की उम्मीदें बढ़ गई हैं। लोगों को लगने लगा है कि अब ठाणे का विकास होगा और उनकी समस्याएं दूर होंगी। लोग शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार ठाणे पहुंचने के इंतजार में हैं। एकनाथ से लोकनाथ बने शिंदे के अभी तक उनके ठाणे निवास न पहुंचने से उनके समर्थकों में थोड़ी निराशा देखी जा रही है। लोगों का एक ही सवाल है कि सीएम ठाणे कब आएंगे? ठाणेकरों को लग रहा था कि शपथ ग्रहण के बाद शिंदे ठाणे आकर लोगों को संबोधित करेंगे और उनका आभार मानेंगे। लेकिन अभी तक वे नहीं पहुंचे हैं। कयास लगाया जा रहा है कि शिंदे शनिवार या रविवार को ठाणे आ सकते हैं।

कोपरी-पांच पाखाडी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले एकनाथ शिंदे के गुरुवार को मुख्यमंत्री बनने की खुशी में ठाणेकरों ने जोरदार जश्न मनाकर जाहिर की। सोशल मीडिया पर शिंदे को बधाई देने वाले संदेश की भरमार बनी रही। कई लोगों ने लोकनाथ और एकनाथ जैसे गाने को व्हाट्सएप स्टेटस लगाया।

शिंदे की मदद से ठाणे में बीजेपी का महापौर बनाने की आशा
शिवसेना के बागियों की मदद से सरकार बनने के बाद बीजेपी में खुशी का माहौल है। खोपट परिसर स्थित बीजेपी कार्यालय के समक्ष शहर बीजेपी अध्यक्ष विधायक निरंजन डावखरे के नेतृत्व में हुए जश्न के दौरान शहर महासचिव मनोहर सुखदरे, पूर्व नगरसेवक संजय वाघुले, मुकेश मोकाशी सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे। ढोल और नगाड़े के बीच जहां लोग फिर सरकार बनने को लेकर आनंद व्यक्त कर रहे थे, वहीं उनके चेहरों पर देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री न बनाए जाने का मलाल साफ झलक रहा था।

विधान परिषद चुनाव जीत के जश्न के दौरान कार्यकर्ताओं की जो भीड़ थी, उसकी तुलना में शुक्रवार को काफी कम भीड़ कार्यकर्ताओं की रही। कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता जश्न से दूर ही रहे। निरंजन डावखरे ने इस अवसर पर मीडिया से बातचीत में आने वाले मनपा चुनाव में ठाणे मनपा में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सहयोग से बीजेपी का महापौर बनाने का विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने यह भी कहा कि ठाणे को पहला मुख्यमंत्री बनाने में देवेंद्र फडणवीस की अहम भूमिका रही और उन्हीं की वजह से एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री पद मिला। (फोटो-अनिल शिंदे)

शिवसेना में खामोशी, बीजेपी ने मनाया जश्न
एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने पर भले ही ठाणे में जश्न का माहौल हो, लेकिन मीरा-भाईंदर में खामोशी छाई है। वहीं देवेंद्र फडणवीस के उप मुख्यमंत्री बनने पर बीजेपी जश्न मना रही है। सत्ता के समीकरण में एकनाथ शिंदे भले देवेंद्र फडणवीस से आगे निकल गए हों, लेकिन मीरा-भाईंदर में बैनरबाजी में फडणवीस ने शिंदे को पीछे छोड़ दिया है।

मीरा-भाईंदर शिवसेना इकाई के 90 फीसदी से अधिक पदाधिकारियों ने पहले ही अपना समर्थन उद्धव ठाकरे को घोषित कर दिया था। शिंदे के मुख्यमंत्री बनने पर शहर में कोई खास जश्न नहीं देखा गया। कुछ इक्का-दुक्का शिंदे समर्थकों के अलावा किसी ने भी बैनर नहीं लगाए हैं। किसी भी शिवसेना पदाधिकारी अथवा नगरसेवक ने प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है।

देवेंद्र फडणवीस के उपमुख्यमंत्री बनने पर बीजेपी में जश्न का माहौल है। शहर के चप्पे-चप्पे पर फडणवीस की बधाई के बैनर लगे थे। फडणवीस के मुख्यमंत्री नहीं बनने पर कार्यकर्ताओं में थोड़ी निराशा जरूर है, लेकिन इसके बावजूद सरकार बनने पर खुशी है, जो कि बैनर में साफ झलक रही है।

कल्याण से एनबीटी संवाददाता अरविंद त्रिपाठी से मिले इनपुट्स के साथ

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News