Shikhar Dhawan: मजबूरी का नाम शिखर धवन, आखिर याद आ ही गए गब्बर, टीम से थे आउट अब बने कप्तान

0
106


Shikhar Dhawan: मजबूरी का नाम शिखर धवन, आखिर याद आ ही गए गब्बर, टीम से थे आउट अब बने कप्तान

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त कर बीसीसीआई ने सबको हैरान कर दिया। धवन इससे पहले भी श्रीलंका दौरे पर पिछले साल टीम की अगुवाई कर चुके हैं। अब एक बार फिर वह कमान संभालेंगे। धवन को यह जिम्मेदारी नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में मिली है। रोहित को वेस्टइंडीज दौरे पर आराम दिया गया है। रोहित के अलावा विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह को भी आराम मिला है।

ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि धवन एक कप्तान के रूप में बीसीसीआई को कैसे याद आए। ओपनिंग बल्लेबाजी में अपनी धाक जमा चुके धवन पिछले कुछ समय से नियमित तौर पर टीम में शामिल नहीं रहे हैं। ऐसा भी नहीं है कि उनका प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा हो। वनडे में पिछले एक साल के धवन के प्रदर्शन को देखें तो वह सिर्फ 7 मैचों में टीम के लिए मैदान पर उतरे। इस दौरान उन्होंने 51.16 की औसत से 307 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतकीय पारी शामिल है।

Virat Kohli Test Ranking: विराट कोहली अब ‘किंग’ नहीं, टेस्ट रैंकिंग में 6 वर्ष बाद हुआ ये हाल, ऋषभ पंत का धांसू धमाल
बीसीसीआई को कैसे आई धवन की याद

पिछले कुछ समय से कप्तानी में भारतीय टीम ने खूब प्रयोग किया है। वेस्टइंडीज दौरे पर जब धवन को टीम की कमान मिली तो सभी को हैरानी हुई। बता दें कि धवन इंग्लैंड दौरे पर भी टीम के साथ गए हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलेंगे लेकिन सवाल यह कि बीसीसीआई को कप्तान के तौर पर धवन कैसे याद आए जबकि कुछ महीने पहले तक यह कहा जा रहा था उनका करियर अब खत्म हो गया है। क्योंकि रोहित और केएल राहुल के फिट होने पर टीम में उनकी जगह नहीं बन पाती थी।

दरअसल इंग्लैंड दौरे से ठीक पहले टीम के नियमित ओपनर बल्लेबाज और उपकप्तान केएल राहुल चोटिल होकर सीरीज से बाहर गए। वहीं उन्हें ठीक होने में दो महीने का समय लग सकता है। इस कारण ओपनर के तौर पर वनडे टीम में धवन की एंट्री हुई। वहीं अब जब रोहित शर्मा को आराम को दिया गया है तो धवन को विकल्प के रूप में देखा गया उन्हें टीम की कमान सौंपी गई।

navbharat times -Joe Root vs Virat Kohli: क्या पड़े हो चक्कर में, अब विराट भी नहीं टक्कर में… जो रूट ने चूर-चूर किया ‘किंग’ कोहली का तिलिस्म
कप्तानी में क्या प्रयोग रही है टीम इंडिया

इस साल के शुरुआत से टीम इंडिया में लगातार एक ही तरह के बदलाव देखे जा रहे हैं। यह बदलाव है नए कप्तानों का। विराट कोहली ने इस साल के शुरुआत में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। इसके बाद रोहित शर्मा को टीम का कप्तान बनाया गया लेकिन वह चोट के कारण लगातार बाहर ही रहे हैं। वहीं भारत को अगले साल वनडे विश्व कप की मेजबानी करनी है।

navbharat times -Virat Kohli- Jonny Bairstow: दो तस्वीरें, दो लोग और ईसीबी ने विराट कोहली के यूं ले लिए मजे
ऐसे में टीम इंडिया भविष्य को ध्यान में रखते हुए लगातार कप्तानी में प्रयोग कर रही है। हालांकि भारतीय टीम का यह प्रयोग उसके गले की फांस भी बन सकती है। वहीं इसका दूसरा पक्ष यह भी है कि भारत ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए संयोजन को तलाश रही है जिसके कारण युवा खिलाड़ियों को मौका देकर सीनियर खिलाड़ी को आराम दिया जा रहा है जिसकी वजह से भी टीम मैनेजमेंट इतने सारे बदलाव कर रही है।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है- शिखर धवन (कप्तान), रविंद्र जडेजा (उप कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ , शुभमन गिल , दीपक हुड्डा , सूर्यकुमार यादव , श्रेयस अय्यर , इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर , युजवेंद्र चहल , अक्षर पटेल , आवेश खान , प्रसिद्ध कृष्णा , मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।



Source link