Shahjahanpur Voting: शाहजहांपुर में अब जनता के हाथ में चाबी, बेरोजगारी, शिक्षा किन मुद्दों पर वोटिंग?

0
90

Shahjahanpur Voting: शाहजहांपुर में अब जनता के हाथ में चाबी, बेरोजगारी, शिक्षा किन मुद्दों पर वोटिंग?

विनीत त्रिपाठी, शाहजहांपुर: यूपी चुनाव (UP Chunav) में शाहजहांपुर जिले (Shahjahanpur Voting) में वोटिंग में यूपी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिग्गज नेता सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) समेत कई बड़े नेताओं का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। राज्य में दूसरे चरण की वोटिंग (UP Second Phase Voting) इस चुनाव में इस जिले में विधानसभा सीटों पर सभी दलों ने गुणा-गणित आजमाया है। लोगों ने चर्चा के दौरान बेरोजगारी, शिक्षा और किसान आंदोलन का जिक्र किया। अब बारी जनता की है। 2017 में बीजेपी ने जिले की 6 में से 5 सीटों पर कब्जा किया था। इस बार देखना होगा की ऊंट किस करवट बैठता है।

सुरेश खन्ना का क्या होगा?

लगातार 8 बार शाहजहांपुर से विधायक रह चुके सुरेश खन्ना इस बार भी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। समाजवादी पार्टी (SP) से तनवीर खान (Tanvir Khan SP Candidate) बीजेपी प्रत्याशी को कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं। हालांकि, जनता का रुझान किसके तरफ है ये तो 10 मार्च को ही पता चलेगा।

‘मिनी पंजाब’ में की जनता के हाथ जीत की चाबी

यूपी के पुवायां विधानसभा सीट (Powayan Vidhan Sabha Seats) में ऊंट किस करवट बैठेगा ये तो मतदाता तय करेंगे। लेकिन इस सुरक्षित विधानसभा सीट पर लखीमपुर खीरी कांड की धमक साफ सुनी जा सकती है। यहां गन्ना किसानों की समस्याओं से लेकर किसानों से जुड़े कई मुद्दे चर्चा में रहे। यहां से बीजेपी के चेतराम और एसपी के उपेंद्र पाल के बीच सीधी टक्कर है।

तिलहर में सीधा मुकाबला क्या वर्मा को मिलेगा आशीर्वाद

तिलहर विधानसभा सीट (Tilhar Vidhan Sabha) पर बीजेपी छोड़ एसपी में शामिल हुए रोशन लाल वर्मा और बीजेपी की सलोना कुशवाहा कड़ी टक्कर देती दिख रही हैं। आज वोटिंग है और अब तो असली फैसला मतदाता ही करेंगे।

जलालाबाद विधानसभा में बीजेपी कर पाएगी करिश्मा?

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी जलालाबाद विधानसभा सीट (Jalalabad Vidhan Sabha Seat) पर जीत हासिल नहीं कर पाई थी। क्या जनता की अदालत इस बार इतिहास बदलेगी। आज होने वाली वोटिंग के बाद बीजेपी के हरिप्रकाश वर्मा और एसपी के नीरज मौर्य की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

कटरा विधानसभा सीट पर तगड़ी टक्कर

कटरा विधानसभा सीट (Katra Vidhan Sabha) पर बीजेपी के उम्मीदवार वीर विक्रम सिंह और एसपी के राजेश यादव में सीधी टक्कर है। राजेश पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्यपाल यादव के बेटे हैं। इस विधानसभा सीट पर ठाकुर और पिछड़ी जाति के वोटरों की संख्या ज्यादा है। हालांकि, राजेश अपनी छवि के दम पर यहां कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

ददरौल विधानसभा सीट पर बीजेपी और एसपी में सीधी टक्कर है। यहां से एसपी से राममूर्ति वर्मा के बेटे राजेश वर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी की तरफ से मानवेंद्र सिंह मैदान में हैं।

पूरे जिले में बेरोजगारी से लेकर किसानों का मुद्दा हावी
पूरे जिले में बेरोजगारी से लेकर किसानों के मुद्दे पर लोग खुलकर बोले। हालांकि, हिंदू-मुस्लिम का फैक्टर भी कई जगह दिखा। ऐसे में देखना होगा कि 10 मार्च के नतीजें क्या तस्वीर पेश करते हैं। गौरतलब है कि यूपी में दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रहे हैं। सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर में वोटिंग है।



Source link

Copy