Shaheen Afridi T20 World Cup: हाय रे किस्मत…! तब कैच छोड़कर हारा था, अब कैच पकड़कर हार गया पाकिस्तान

216
Shaheen Afridi T20 World Cup: हाय रे किस्मत…! तब कैच छोड़कर हारा था, अब कैच पकड़कर हार गया पाकिस्तान


Shaheen Afridi T20 World Cup: हाय रे किस्मत…! तब कैच छोड़कर हारा था, अब कैच पकड़कर हार गया पाकिस्तान

नई दिल्ली: क्रिकेटर्स कहते हैं कि मैच में कैच सबसे अहम होता है। अगर समय पर लपक लिया जाए तो मैच का रुख बदल सकता है, लेकिन पाकिस्तान के लिए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के खिताबी मुकाबले में किसी दुस्वप्न से कम नहीं है। कैच पकड़ना उसके लिए सबसे खतरनाक साबित हुआ और यहीं से मैच का रुख इंग्लैंड की ओर पलट गया। दूसरी ओर, 2021 में मैथ्यू वेड का कैच हसन अली से छूटने के बाद मैच पलट गया था और पाकिस्तान हार गया था।

अब आप सोच रहे हैं कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में कैच लपकना कैसे पाकिस्तान को भारी पड़ सकता है तो बता दें कि 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर हैरी ब्रूक का कैच शाहीन शाह अफरीदी ने लपका था। शादाब खान की गेंद पर जब वह कैच लपक रहे थे तो उनका पैर मुड़ गया। इसके बाद कुछ देर के लिए शाहीन मैदान से बाहर चले गए। उन्हें चलने में समस्या हो रही थी।

इस विकेट के बाद इंग्लैंड प्रेशर में आ गया था। नसीम शाह ने 14वें ओवर में सिर्फ दो रन बनाने दिए तो दबाव और बढ़ गया। इस प्रेशर का फायदा उठाने की जरूरत थी, लेकिन शाहीन शाह गेंद नहीं कर सकते थे। ऐसे में हारिस रऊफ को गेंद दी गई तो इस ओवर में 8 रन बने। 16वां ओवर शाहीन को दिया गया। वह मुश्किल में थे, लेकिन फिर भी गेंद करने के लिए। हालांकि, पहली ही गेंद बाद वह वापस लौट गए और ओवर इफ्तिखार अहमद ने पूरा किया। इस ओवर की आखिरी दो गेंदों पर स्टोक्स ने चौका और छक्का उड़ाया।

अगले यानी 17वें ओवर में मोईन अली ने मोहम्मद वसीम जूनियर को 3 चौके ठोककर पासा पलट दिया। असर यह हुआ कि इंग्लैंड एक ओवर पहले ही लक्ष्य हासि करने में कामयाब रहा। अगर यहां शाहीन अपने दोनों ओवर पूरे करते तो शायद पाकिस्तान के लिए कुछ मौका बन सकता था। कम से कम कप्तान बाबर आजम तो यही मानते हैं। अहमद ने उस ओवर में 13 रन दिए जिसने बेन स्टोक्स का छक्का और चौका शामिल है। इससे इंग्लैंड पर से दबाव हट गया।

बाबर ने मैच के बाद कहा, ‘यदि शाहीन ने वह ओवर किया होता तो चीजें भिन्न हो सकती थी। तब बाएं हाथ के दो बल्लेबाज (स्टोक्स और मोईन अली) क्रीज पर थे और इसलिए मैंने ऑफ स्पिनर को गेंद सौंपी।’ उन्होंने कहा, ‘हम साझेदारी नहीं निभा पाए जिससे हम बैकफुट पर चले गए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की लेकिन यहां कोई बहाना नहीं है। हमने परिस्थितियों के अनुकूल खेल दिखाया लेकिन 20वें ओवर तक हम पर दबाव था। यदि शाहीन वहां होता तो कहानी अलग हो सकती थी।’

दूसरी ओर, टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में हसन अली ने मैथ्यू वेड का कौच छोड़ा था, जो पाकिस्तान को महंगा पड़ा था। इस मैच में वेड ने मार-मारकर पाकिस्तानी गेंदबाजी की हवा निकाल दी थी।
T20 World Cup: शैम्पेन उड़ने से पहले ही बटलर ने आदिल-मोईन को हटाया, ड्रेसिंग रूम में खुली बीयर की बोतलेंnavbharat times -Babar Azam T20 World Cup: 1992, इमरान खान और हार पर सवाल… तिलमिला उठे बाबर आजम, सिर्फ इतना ही बोल पाएnavbharat times -Sam Curran Story: दादा रोडेशिया तो पिता जिम्बाब्वे के लिए खेले, बेटों ने इंग्लैंड को दो बार बनाया वर्ल्ड चैंपियन, सैम करन की कहानी



Source link