SFJ पर NIA का शिकंजा, आतंकी फंडिंग के आरोप में पूछताछ के लिए कई किसान नेताओं को नोटिस जारी

163


नई दिल्ली: किसान आंदोलन को समर्थन के नाम पर अस्थिरता फैलाने की कोशिश कर रहे सिख फॉर जस्टिस (SFJ) संगठन पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकियों को फंडिंग के आरोप में एक दर्जन से अधिक लोगों को नोटिस भेजे हैं, जिनमें एक पत्रकार और किसान आंदोलन से जुड़े नेता व अन्य शामिल हैं. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

बलदेव सिंह सिरसा को भी भेजा गया नोटिस

NIA के समन के अनुसार, आतंकी फंडिंग से जुड़े मामले में किसान संगठन के नेता बलदेव सिंह सिरसा को भी पूछताछ के लिए बुलाया है. लोक भलाई इंसाफ वेलफेयर सोसायटी (LBIWS) के अध्यक्ष नेता बलदेव सिंह सिरसा  (Baldev Singh Sirsa) का संगठन उन किसान संघों में शामिल है, जो केंद्र के साथ बातचीत में शामिल है. बलदेव सिंह सिरसा के अलावा सुरेंद्र सिंह, पलविंदर सिंह, प्रदीप सिंह, नोबेलजीत सिंह और करनैल सिंह को भी 17 और 18 जनवरी को एजेंसी के सामने पेश होने को कहा गया है. 

देश को तोड़ने की कोशिश में लगा है SFJ

NIA ने पिछले साल 15 दिसंबर को आईपीसी की कई धाराओं सहित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत एक मामला दर्ज किया था. FIR में एनआईए ने आरोप लगाया है कि एक गैर-कानूनी संगठन SFJ और अन्य खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों ने भय और अराजकता का माहौल बनाने के लिए एक साजिश रची है. आरोप लगाया गया है कि ऐसे अलगाववादी संगठनों ने सरकार के खिलाफ विद्रोह के लिए लोगों को उकसाने का काम किया है.

खालिस्तान बनाने के लिए विदेश में हो रही है फंडिंग

प्राथमिकी में यह भी कहा गया है कि अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी और अन्य देशों में जमीनी स्तर पर अभियान तेज करने और प्रचार के लिए भारी मात्रा में धन भी एकत्र किया जा रहा है. इन अभियानों को नामित खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू, परमजीत सिंह पम्मा, हरदीप सिंह निज्जर और अन्य द्वारा चलाया जा रहा है. 

सोशल मीडिया पर सिख युवाओं को बरगलाने की कोशिश

NIA की प्राथमिकी में यह भी आरोप लगाया गया कि इस साजिश में शामिल SFJ और अन्य खालिस्तानी समर्थक तत्व लगातार सोशल मीडिया अभियान और अन्य माध्यमों से भारत में अलगाववाद के बीज बोना चाहते हैं. यह नेता भारत के टुकड़े करना चाहते हैं और खालिस्तान के नाम से अलग राष्ट्र के निर्माण का मंसूबा रखे हुए हैं. यही नहीं, ये समूह आतंकवादी कार्रवाई करने के लिए युवाओं को उग्र और कट्टरपंथी बना रहे हैं और उनकी भर्ती भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- भारत में खालिस्तानी आतंकवाद भड़काने की साजिश, पंजाब के सिखों को लुभाने की चाल

आतंकी फंडिंग पर देना होगा NIA को जवाब

NIA के एक अधिकारी के मुताबिक आतंकी फंडिंग की जांच के सिलसिले में कई लोगों को नोटिस भेजा गया है. अधिकारी ने कहा कि मामले के कुछ विवरणों का पता लगाने के लिए उन्हें गवाह के रूप में बुलाया गया है. यह पूछे जाने पर कि पत्रकार के अलावा और किसे तलब किया गया है, इस पर अधिकारी ने कहा, ‘मैं विशेष रूप से उन व्यक्तियों के पेशे के बारे में नहीं कह सकता, जिन्हें जांच के लिए बुलाया गया है.’

LIVE TV





Source link