सेक्‍स के बाद इस तरह से निकालें कंडोम, जाने सही तरीका

0
using Condom
using Condom

अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए और HIV रोग से बचने के लिए कंडोम का उपयोग संबंध बनाने के दौरान करना लगभग सभी जानते हैं लेकिन इसे यूज़ करने के बाद किस तरह डिस्पोज करना चाहिए और किस तरह से निकालना चाहिए। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

कंडोम को उपयोग के बाद इसे सही तरीके से निकालना भी आवश्यक है। आइए जानते हैं कि क्‍या है कंडोम को निकालने का सही तरीका।

कंडोम को यौन संबंध बनाने के बाद पेनिस (लिंग) को नरम होने से पहले निकाले। सेक्स के बाद अपने लिंग से कंडोम तुरंत निकाल दें। कई बार ऐसा होता है कि सेक्स के बाद लिंग नरम पड़ जाता है। ऐसे में योनि के अंदर ही कंडोम रह जाने का खतरा रहा है।

सेक्स के बाद अपने लिंग को फर्श के समानांतर रखें या फिर एक हाथ से नीचे के तरफ पेनिस को करें फिर दूसरे हाथ ही कंडोम के रिंग को पकड़े और धीरे-धीरे कंडोम को उतारने की कोशिश करें।

सेक्स के बाद कंडोम को नीचे की तरफ रोल करके निकाले। कभी भी कंडोम को सीधा खींच कर निकालने की कोशिश न करें।

सेक्स के दौरान इस बात का खास ध्‍यान रखें क‍ि कंडोम में छेद न हो जाएं। इसका विशेष ख्याल रखना होगा। बर्थ कंट्रोल के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल करना होगा। जो शारीरिक संबंध बनाने के 72 घंटे तक ली जा सकतीं है इसके अलावा, आपको या आपके साथी को एसटीआई परीक्षण करवाने की आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बिस्तर पर न करें ये सात गलतियां, हो सकता है मूड ख़राब

कंडोम को इस्तेमाल करने के बाद इसे कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए। कभी भी कंडोम को टॉयलेट में नहीं फेंके। आप चाहे तो कंडोम को मुंह पर एक गांठ बांध दे जिससे स्पर्म बाहर नहीं आ सके। इसके बाद टिशू पेपर में इसे लपेट कर कचरे के डब्बा में डाल दें।