Schools Reopening Today : दिल्‍ली, नोएडा समेत पूरे NCR में आज से छोटे बच्‍चों के स्‍कूल खुले, इन बातों का रखें ध्‍यान

0
91

Schools Reopening Today : दिल्‍ली, नोएडा समेत पूरे NCR में आज से छोटे बच्‍चों के स्‍कूल खुले, इन बातों का रखें ध्‍यान

राजधानी दिल्‍ली और उससे सटे उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा में आज (14 फरवरी) से छोटे बच्‍चों के सभी स्‍कूल खुल (Schools Reopened In Delhi NCR) गए। इन राज्‍यों में कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल पहले ही खोले जा चुके थे। शुरुआत में नर्सरी से कक्षा 8 तक के बच्‍चों पर सिलेबस का बोझ नहीं लादा जाएगा। कोविड-19 के चलते करीब दो साल तक अधिकतर स्‍कूल बंद रहे हैं। ऐसे में बच्‍चों की मेंटल हेल्‍थ पर फोकस रहेगा। दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के स्‍कूलों में रीओपनिंग (Delhi NCR Schools Reopening) को देखते हुए कोविड संबंधी उपाय किए गए हैं।

दिल्‍ली : आज से खुल गए 8वीं तक के स्कूल

दिल्ली में सोमवार से 8वीं तक के स्कूल खुल गए। एक हफ्ते पहले 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल चुके हैं और अभी 60 प्रतिशत तक सीनियर स्टूडेंट्स स्कूलों में आ रहे हैं। अब छोटी क्लास के लिए भी ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है।

बच्‍चों पर नहीं होगा सिलेबस पूरा करने का प्रेशर

navbharat times -

दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को सलाह दी है कि स्कूल आते ही बच्चों पर सिलेबस का बोझ न लादा जाए। दिल्ली सरकार के शिक्षा सलाहकार शैलेंद्र शर्मा का कहना है कि छोटे बच्चे करीब दो साल के बाद स्कूलों में जाएंगे और स्कूलों की यह जिम्मेदारी है कि बच्चों की मानसिक और भावनात्मक सेहत पर सबसे पहले ध्यान दिया जाए। बच्चों पर सिलेबस पूरा करने को लेकर कोई प्रेशर न बनाया जाए।

स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

navbharat times -
  • अपना लंच या वॉटर बॉटल दूसरे स्टूडेंट्स से शेयर नहीं करें
  • अपने सहपाठी से दूरी बनाकर बैठें
  • मास्क पहन कर रखें और हाथ मिलाने व गले मिलने से बचें
  • हाथों को सैनेटाइज करते रहें या फिर साबुन से धोएं
  • खांसी, जुकाम होने पर स्कूल नहीं जाएं
  • स्कूल के दरवाजों व खिड़कियों को छूने से बचें
  • अपनी कॉपी, पेन को सहपाठी को देने से बचें

गुड़गांव : प्राइवेट स्कूल भी स्टूडेंट्स के लिए खुले

navbharat times -

कोरोना के मामले कम होते ही 10 फरवरी से पहली से नौवीं क्लास के स्टूडेंट्स के स्कूल खुल चुके हैं। लेकिन गुड़गांव के कई प्राइवेट स्कूल आज से स्कूल खोलेंगे। इसके बाद शहर के सभी स्कूल बच्चों के लिए खुल जाएंगे। ऐसे में कई दिनों के बाद स्कूलों में बच्चों की चहल-पहल दिखाई देगी। स्टूडेंट्स के आने को लेकर स्कूल संचालकों की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फिलहाल जो स्कूल खुल रहे हैं, उनके प्रिंसिपल व संचालकों का कहना है कि 50 से 60 फीसदी स्टूडेंट्स स्कूल आ रहे हैं।

Copy

यूपी में भी आज से छोटे बच्‍चों की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू

navbharat times -

उत्‍तर प्रदेश के नर्सरी से आठवीं तक के स्कूल सोमवार से ऑफलाइन पढ़ाई के लिए खुल रहे हैं। हालांकि, कक्षाएं किस तरह चलेंगी, इसकी तस्वीर साफ नहीं हो सकी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से कोई गाइडलाइंस न मिलने से स्कूलों के समय और शिफ्ट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link