School Open News: ‘वैक्सीन लगे बगैर बच्चों को कैसे भेज दूं स्कूल’, डॉक्टर बोले- रखना होगा खास ख्याल, मास्क पहनाना बहुत जरूरी

145

School Open News: ‘वैक्सीन लगे बगैर बच्चों को कैसे भेज दूं स्कूल’, डॉक्टर बोले- रखना होगा खास ख्याल, मास्क पहनाना बहुत जरूरी


एनबीटी न्यूज, गुड़गांव: सरकारी स्कूलों में 5वीं से 8वीं तक के बच्चों की मंगलवार से ऑफलाइन परीक्षाएं शुरू होंगी। कई निजी स्कूलों में भी ऐसी ही तैयारी की गई है। इन क्लासों में पढ़ने वाले बच्चे अभी वैक्सीनेशन की उम्र से बाहर हैं। ऐसे में बच्चों के पैरंट्स कोरोना संक्रमण के खतरे से परेशान हैं। संक्रमण के ही डर से ऐसे पैरंट्स अब तक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे थे। अब एग्जाम में स्कूल भेजना मजबूरी होगी। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए खास ख्याल रखना होगा। मास्क तो बहुत जरूरी है।

8वीं तक के अधिकतर बच्चे 15 साल की उम्र से कम के हैं। अभी तक 15 से 18 साल की आयु वर्ग के किशोरों का ही टीकाकरण हुआ है। 15 साल से कम उम्र वालों के टीके का इंतजार चल रहा है। 8वीं तक के स्कूल काफी समय से खुल गए हैं, लेकिन वैक्सीनेशन न होने की वजह से अधिकतर पैरंट्स बच्चों को पढ़ने के लिए नहीं भेज रहे थे। सरकारी स्कूलों में व्यवस्था न होने से सामाजिक दूरी बनाने में दिक्कत हो रही है। कुछ स्कूलों में तो खुले मैदान में परीक्षा लेने की तैयारी की गई है। हालांकि निजी स्कूल इस मामले में तैयारी पूरी होने की बात कह रहे हैं। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला महासचिव अशोक कुमार ने बताया कि परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन ही किया जाना है। ऐसे में पूरी व्यवस्था न होने के कारण कुछ छात्रों को क्लास रूम में तो कुछ छात्रों को ग्राउंड में बैठा कर परीक्षाएं ली जाएंगी।

सलवान पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल रश्मि मलिक ने बताया कि प्राइमरी और मिडिल कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं ऑनलाइन ली गई हैं। इन बच्चों के लिए आगामी सत्र के तहत ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। द्रोणा पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल भीष्म भारद्वाज ने बताया कि बोर्ड के साथ अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन परीक्षाएं करवाई जा रही हैं। बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

स्कूल जाने से पहले याद रखें ये 15 पाठ
1. नाक और मुंह ठीक से कवर करने वाला मास्क लगाकर स्कूल भेजें।

2. बैग में एक्स्ट्रा मास्क, सैनिटाइजर, वेट टिश्यू जरूर रखें।

3. लन्च बॉक्स दें और कैंटीन या दूसरे का खाना खाने से मना करें।

4. पेन, पेंसिल, रबर, स्केल, किताबें आदि किसी से शेयर न करें।

5. लिखते-पढ़ते समय पेन या पेंसिल मुंह में न डालें।

6. वॉशरूम का इस्तेमाल करने पर गेट को खोलने का तरीका सिखाएं। सीधे हाथों से न खोलते हुए कोहनी से खोलें।

7. कोशिश करें कि सार्वजनिक साधन की जगह अपने वाहन से स्कूल छोड़ें।

8. सार्वजनिक वाहन से जाना पड़े तो गाड़ी से उतरते ही हाथ सैनिटाइज करें।

9. बस के अंदर कुछ भी खाने-पीने से बच्चे को मना करें।

10. मास्क गीला होने पर तुरंत बदलने के बारे में बताएं।

11. छींकते, खांसते समय मुंह और नाक को टिशु, रुमाल या कोहनी से जरूर ढंके।

12. तबीयत खराब हो तो किसी भी हालत में बच्चे को स्कूल न भेजें।

13. बच्चे को बताएं कि सभी से 6 फुट की दूरी बनाकर रखें। दोस्तों के साथ खेलने न जाएं।

14. स्कूल से आने के बाद बच्चों के कपड़े, पानी की बोतल, लंच बॉक्स आदि धुल दें।

15. अगर घर में मरीज, गर्भवती या बुजुर्ग हैं तो उनके पास बच्चों को जाने से रोकें।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News