गुजरात : पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में 30651 करोड़ रुपये का घोटाला?

890
गुजरात : पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में 30651 करोड़ रुपये का घोटाला?

गुजरात में चुनाव का माहौल चरम पर है और राज्य की दोनों मुख्य राजनीतिक पार्टी भाजपा और कांग्रेस प्रचार थमने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके मीडिया के माध्यम से एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस ने गुजरात में सत्ताधारी पार्टी पर 30651 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाया है।modi 2 2 -

दो कांग्रेस प्रवक्ता ने बकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके और प्रेस रिलीज जारी करके आरोप ये लगाया है। सुरजेवाला और अजय कुमार ने आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी के मुख्यमंत्री रहते गुजरात राज्य पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (जीएसपीसी) में गुजरात सरकार एवं बैंकों का 19,576 करोड़ रुपये घोटाला हुआ।

कांग्रेस के प्रवक्ता अजय कुमार के अनुसार मोदी ने 2005 में घोषणा की थी कि जीएसपीसी को केजी बेसिन में 2,20,000 करोड़ रुपये के मूल्य का 20 हजार अरब घन फीट गैस का भंडार मिला। लेकिन नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानी कैग के आंकड़ों के अनुसार जीएसपीसी को अभी तक कोई गैस नहीं मिली।

जीएसपीसी से ही संबंधित दूसरे मामले में कांग्रेस के मुताबिक गुजरात की जनता का 10,651 करोड़ रुपया विदेशी मुद्रा के नाम पर डकार लिया गया लेकिन इसका जिक्र कॉरपोरेशन के अकाउंट में नहीं है।

20,000 करोड़ का घोटाला

‘जीरो गैस, लुट गया गुजरात का कैश’ शीर्षक से जारी प्रेस नोट में कांग्रेस ने कहा कि ये एक बड़ा रहस्योद्घाटन है जिसमें 20,000 करोड़ रुपये के ‘जीएसपीसी घोटाले’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका, जिम्मेदारी व जवाबदेही पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

गुरुवार को जारी प्रेस रिलीज में ऐसा कहा गया कि 26 जून, 2005 को नरेंद्र मोदी ने पत्रकार से बातचीत के दौरान घोषणा की कि जीएसपीसी को केजी बेसिन में 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 2,20,000 करोड़ की 20 ट्रिलियन क्यूबिक फीट (टीसीएफ) गैस का भंडार मिला है। उन्होंने दावा किया था कि ‘गुजरात में नल खोलोगे तो गैस आएगी’।

17 जुलाई, 2008 को नरेंद्र मोदी ने फिर एक घोषणा की कि ‘अब जीएसपीसी 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 4,40,000 करोड़ रुपये की गैस का उत्पादन करेगा। लेकिन खोजी पत्रकारिता व सीएजी रिपोर्ट के जरिये झूठ, भ्रष्टाचार, गड़बड़झाले और घोटाले का पर्दाफाश हो गया है।

कांग्रेस ने इसको लेकर सीधे प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा है, क्योंकि तब गुजरात के मुख्यमंत्री मोदी थे। अब कांग्रेस के इस आरोप में कितनी सच्चाई है ये तो वक्त बताएगा लेकिन कांग्रेस की तरफ से एक अच्छा प्रयास जरूर कहा जा सकता है भाई।