Sawan Kanwar Yatra 2022: दिल्‍ली से हरिद्वार गंगाजल लेने जा रहे 4 कांवड़ियों की सड़क हादसों में मौत

161
Sawan Kanwar Yatra 2022: दिल्‍ली से हरिद्वार गंगाजल लेने जा रहे 4 कांवड़ियों की सड़क हादसों में मौत

Sawan Kanwar Yatra 2022: दिल्‍ली से हरिद्वार गंगाजल लेने जा रहे 4 कांवड़ियों की सड़क हादसों में मौत

गाजियाबाद: गाजियाबाद में कांवड़ मेले को लेकर प्रशासन की तरफ से कई तरह के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बाकायदा कावड़ यात्रा मार्ग पर जगह-जगह पुलिस तैनात की गई है। इस मार्ग पर कावड़ियों के अलावा किसी को भी चलने की इजाजत नहीं दी गई। इसके बावजूद भी बाइक सवार कांवड़िया प्रतिबंधित सड़क पर चले जहां डिवाइडर से टकराकर अलग-अलग दो थाना क्षेत्रों में 4 कांवड़ियों की मौत हो गई।

सबसे पहला हादसा दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर थाना मसूरी क्षेत्र अंतर्गत हुआ। यहां दिल्ली के रहने वाले 3 कांवड़िए एक बाइक पर सवार होकर हरिद्वार से जल लेकर दिल्ली जा रहे थे। अचानक उनकी बाइक डिवाइडर से जा टकराई और वह गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन-फानन इसकी सूचना पीसीआर पर तैनात पुलिस के जवानों को मिली तो पुलिस ने तीनों को अस्पताल पहुंचाया। वहां डॉक्‍टरों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया।

दूसरा सड़क हादसा भी दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर थाना कविनगर क्षेत्र अंतर्गत हुआ। यहां मंगलवार सुबह करीब 4:00 बजे एक स्कूटी डिवाइडर से जा टकराई और स्कूटी सवार कावड़िया गंभीर रूप से घायल हो गया। उसके साथ के लोगों ने गंभीर हालत में उसे अस्पताल पहुंचाया। लेकिन डॉक्‍टरों ने उसे भी मृत घोषित कर दिया। बहरहाल दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुए हादसों में कुल 4 कांवड़ियों की मौत हो चुकी है।

प्रतिबंधित मार्ग पर गए थे कांवड़िया
एसपी देहात डॉक्टर ई राजा ने बताया कि कांवड़ियों के लिए अलग से एक यात्रा मार्ग निर्धारित किया गया था। उस मार्ग पर सामान्य ट्रैफिक पूरी तरह प्रतिबंध किया गया था। इसके अलावा दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे को कावड़ियों के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित किया था। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर बड़ी संख्या में वाहनों का संचालन होता है और वहां हादसे का खतरा बना रहता है। लेकिन उसके बाद भी दिल्ली त्रिलोकपुरी के रहने वाले प्रिंस और राहुल वे उनका पड़ोसी जमशेद जिनकी उम्र 19 साल से 22 साल के बीच थी। ये तीनों बाइक पर सवार होकर हरिद्वार से जल लेकर दिल्ली जा रहे थे और इन्होंने यात्रा मार्ग ना अपनाकर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे चुन लिया। यह तीनों जैसे ही थाना मसूरी क्षेत्र अंतर्गत पहुंचे तो अचानक ही तेज गति वाली इनकी बाइक डिवाइडर से जा टकराई और वह तीनों ही गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस कर्मियों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया।

इसके अलावा मंगलवार की सुबह 4:00 बजे ही थाना कवि नगर क्षेत्र अंतर्गत भी दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक स्कूटी सवार कांवड़िया डिवाइडर से जा टकराया वह भी गंभीर रूप से घायल हो गया। सड़क पर चल रहे अन्य लोगों ने उसे गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया। लेकिन उसे भी चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। इसकी पहचान दिल्ली बलजीत नगर के रहने वाले 20 वर्षीय अजीत पांडे के रूप में हुईहै।

हेलमेट होता तो बच सकती थी जान
एसपी ने बताया कि बहरहाल इन दोनों हादसों में कहीं ना कहीं खुद इन कावड़ियों की भी चूक हुई है। क्योंकि यह रास्ता कांवरियों के लिए बिल्कुल बंद किया हुआ था। उसके बाद भी यह दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर कैसे पहुंचे यह बड़ा सवाल है ? इसकी भी गहनता से जांच की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ इनमें से किसी के पास भी हेलमेट नहीं था। यदि हेलमेट होता तो कहीं ना कहीं इनका कुछ बचाव हो सकता था। फिलहाल चारों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और इनके परिजनों को भी सूचित किया जा चुका है।
—–

रिपोर्ट: तेजेश चौहान

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News