Saturday Superstar: निम्रत कौर के फौजी पिता को कश्मीर में आतंकवादियों ने किया था अगवा, ऐसी है ऐक्ट्रेस के संघर्ष की कहानी

125


Saturday Superstar: निम्रत कौर के फौजी पिता को कश्मीर में आतंकवादियों ने किया था अगवा, ऐसी है ऐक्ट्रेस के संघर्ष की कहानी

नवभारत टाइम्स (NBT) की सेटर्डे सुपरस्टार (Saturday Superstar) सीरीज में आज आपको ऐसी अदाकारा से मिलवाते हैं जिनका बॉलिवुड में ढंका बजता है। वो अभिनेत्री जिन्होंने अपने दम पर कामयाबी हासिल की है। जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलिवुड ऐक्ट्रेस निम्रत कौर ( Nimrat Kaur) की। साल 2012 में बॉलिवुड में कदम रखने वाली निम्रत कौर ने ‘लंचबॉक्स’ से लेकर ‘एयरलिफ्ट’ जैसी ढेर सारी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। ‘दसवीं’ में तो उनके अभिनय के महानायक अमिताभ बच्चन भी कायल हो गए और अपने हाथ से लिखी एक चिट्ठी और फूलों का गुलदस्ता भेजा।

निम्रत कौर की कहानी की शुरुआत शुरू से करते हैं। निम्रत कौर का जन्म राजस्थान के पिलानी में एक सिख परिवार में हुआ। उनके पिता आर्मी अफसर रहे हैं। इसी वजह से निम्रत का परिवार कई शहरों में रह चुका है। उनकी छोटी बहन रुबीना बैंगलुरु में साइक्लॉजिस्ट है। निम्रत ने पटियाला से पढ़ाई की। फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से उन्होंने बी-कॉम ऑनर्स किया।


जब निम्रत कौर के पिता को आतंकवादियों ने कर लिया था किडनैप

ये बात साल 1994 की है। जब हिजबुल-मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों ने निम्रत कौर के पिता को अगवा कर लिया था। इस हादसे के बाद ऐक्ट्रेस का परिवार बिखर गया और नन्ही निम्रत का सबकुछ छीन गया। जी हां, ऐक्ट्रेस के फौजी पिता को आतंकवादियों ने करीब एक हफ्ते तक बंदी बनाकर रखा।


हिजबुल ने उनके पिता के बदले आतंकवादियों को छोड़ने की मांग की थी, जिसे सरकार ने मानने से इंकार कर दिया था। इसके बाद हैवानों ने निम्रत कौर के पिता की हत्या कर दी। 44 साल की उम्र में निम्रत के पिता व मेजर भूपिंदर सिंह कश्मीर में शहीद हुए थे। निम्रत कौर के पिता को शौर्य चक्र से भी सम्मानित किया गया था।

पिता की पेंशन से खरीदा घर


पिता के जाने के बाद निम्रत कौर का परिवार नोएडा शिफ्ट हो गया। यहां वह अपने नाना-नानी के पास रहने लगे। पिता की पेंशन और घर की सेविंग्स से उन्होंने एक मकान लिया और इस तरह उनका गुजर बसर हुआ।

कैसे ऐक्टिंग में आना हुआ


निम्रत कौर ने दिल्ली से पढ़ाई की। कॉलेज के दौरान ही वह थिएटर में हिस्सा लेने लगी। उन्होंने करियर की शुरुआत प्रिंट मॉडल के तौर पर की। फिर धीरे धीरे विज्ञापन और फिर एल्बम के जरिए उनका ये करियर शुरू हुआ।

Dasvi first Review: कैसी है अभिषेक बच्चन की ‘दसवीं’? किरण खेर के बेटे सिकंदर ने कर डाला रिव्यूnavbharat times -Exclusive: दखलअंदाजी करने वालों के कारण इंडस्ट्री से दूर रहते हैं कुमार विश्वास, बताईं ‘दसवीं’ की दिलचस्प बातेंnavbharat times -‘दसवीं’ में अव्वल रहीं Nimrat Kaur को मिली Amitabh Bachchan से शाबाशी, बिग बी ने भेजे फूल और ये चिट्ठी
निम्रत कौर का डेब्यू


निम्रत कौर ने फिल्म जगत में डेब्यू इंग्लिश फिल्म ‘वन विद द किंग’ से की। फिर बॉलिवुड में निर्देशक अनुराग कश्यप की फिल्म ‘पेडलर’ से उन्होंने डेब्यू किया। उनका एक चॉकलेट का ऐड काफी मशहूर हुआ जिसके बाद वह हर घर में फेमस हो गईं। इमरान खान के साथ ‘लंचबॉक्स’ और अक्षय कुमार की ‘एयरलिफ्ट’ में उनकी ऐक्टिंग की जमकर प्रशंसा हुई। वह अमेरिकन वेब सीरीज ‘होमलैंड’ में भी दिख चुकी हैं।





Source link