Sarojini Nagar Market: दिवाली की शॉपिंग करने सरोजिनी नगर जाना है तो पहले भीड़ का हाल देख लीजिए, तभी प्लान बनाइए…

192
Sarojini Nagar Market: दिवाली की शॉपिंग करने सरोजिनी नगर जाना है तो पहले भीड़ का हाल देख लीजिए, तभी प्लान बनाइए…

Sarojini Nagar Market: दिवाली की शॉपिंग करने सरोजिनी नगर जाना है तो पहले भीड़ का हाल देख लीजिए, तभी प्लान बनाइए…

नई दिल्लीः कोरोना के बाद पहली बार सरोजिनी नगर मार्केट में दिवाली से पहले ग्राहकों की भीड़ का ऐसा सैलाब उमड़ा कि अफरा-तफरी मच गई। मार्केट में काफी देर तक धक्का-मुक्की का माहौल बना रहा। हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कुछ देर के लिए मार्केट में एंट्री के रास्ते बंद करने पड़े। भीड़ छंटने के बाद ही लोगों को मार्केट में जाने की इजाजत मिल पाई। शनिवार से मार्केट में आने वालों की संख्या एकदम से बढ़ना शुरू हुई थी। उससे पहले के दिनों में लोगों की संख्या 50 से 60 हजार के बीच थी। एक अनुमान के मुताबिक, रविवार को 1 लाख से अधिक लोग मार्केट में आए थे। भीड़ के बढ़ते दबाव के कारण सुरक्षा का खतरा पैदा हो गया था।

चारों तरफ लोग ही लोग दिख रहे

सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स असोसिएशन के प्रेजिडेंट अशोक रंधावा ने एक विडियो जारी कर कहा कि बाजारों में चारों तरफ लोग ही लोग दिखाई दे रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से काफी हद तक पुलिसकर्मी तैनात हैं। एसएचओ अपनी टीम के साथ मार्केट में दौरा कर रहे हैं। बाजार में 5 मचानों पर पुलिस निगरानी कर रही है। इसके बावजूद अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की जरूरत महसूस हो रही है। अशोक ने कहा कि फेस्टिवल सीजन में सरोजिनी नगर को एक्स्ट्रा पुलिस फोर्स मिलती रही है। सरोजिनी नगर मार्केंट बेहद संवेदनशील है।

भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिसकर्मी तैनात

94911010 -

सरोजनी नगर मिनी मार्केट असोसिएशन के प्रेसिडेंट अशोक रंधावा ने बताया कि काफी संख्या में पुलिसकर्मी मार्केट में तैनात रहते हैं। इसके बावजूद स्थिति को संभालने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की जरूरत है। त्योहारों के समय हमेशा ऐसा होता आया है। कुछ दिन पहले दुकानदारों ने मार्केट की सुरक्षा के लिए एक्स्ट्रा पुलिस फोर्स की मांग की थी। उन्होंने बताया कि थाना पुलिस ने अपने दम पर किसी तरह से आज की स्थिति को नियंत्रित में रखा था। दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि किसी लावारिस वस्तु और संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी तुरंत पुलिस को दें।

धनतेरस पर पहले हो चुका है हादसा

94911015 -

2005 में इन्हीं दिनों में दिल्ली सीरियल धमाकों से दहली थी। सरोजिनी नगर मार्केट में 29 अक्टूबर को धनतेरस के दिन बम ब्लास्ट हुआ, जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई। व्यापारियों की डीसीपी से गुहार है कि यहां अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाएं। अब दीपावली को कम समय बचा है। अगले 7 दिनों तक मार्केट में भीड़ रहेगी। इसे कंट्रोल करने की जरूरत है। असोसिएशन ने भी सभी दुकानदारों और कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया है। बाजार में कोई भी संदिग्ध या लावारिस वस्तु दिखाई दे, तो तुरंत पुलिस को सूचित करें। दुकानदार भी अलग से एक आदमी निगरानी के लिए रखे।

बाजार की रौनक से उत्साह भी कम नहीं

94911016 -

सरोजिनी नगर मार्केट में व्यापारी अपनी दुकानों को सजा रहे हैं। लाइटिंग कर रहे हैं। डेकोरेशन कर रहे हैं। व्यापारियों को मैसेज भी दिया है कि दीपावली के मौके पर स्पेशल डिस्काउंट ग्राहकों को दें। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में मार्केट आकर खरीदारी करें। सरोजिनी नगर में जूते, कपड़े, डेकोरेशन आइटम, फैंसी सामान, जूलरी, साड़ी, एक्सपोर्ट सरप्लस का अच्छा माल मिलता है। यही वजह है कि सरोजिनी नगर में नौजवान ग्राहकों की संख्या ज्यादा होती है। सुबह 10 बजे से रात साढ़े 9 बजे तक दुकानें खुलती हैं। फेस्टिव सीजन में रात 11 बजे तक भी शॉप्स खुलती हैं। कोरोना के बाद मार्केट में अच्छी चहल पहल देखी जा रही है। दीपावली के बाद भैया दूज, छठ पूजा, गुरु पूरब, शादी-ब्याह का सीजन, क्रिसमस और नया साल आने को है। सरोजिनी नगर में मेन मार्केट, बाबू मार्केट, मिनी मार्केट और सब्जी मार्केट की करीब 500 दुकानें हैं। यहां दिल्ली से बाहर के ग्राहक भी आते हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News