Salary Hike : इस साल कर्मचारियों का हो रहा बंपर इंक्रीमेंट और प्रमोशन, जानिए क्या कह रही कंपनियां

134
Salary Hike : इस साल कर्मचारियों का हो रहा बंपर इंक्रीमेंट और प्रमोशन, जानिए क्या कह रही कंपनियां

Salary Hike : इस साल कर्मचारियों का हो रहा बंपर इंक्रीमेंट और प्रमोशन, जानिए क्या कह रही कंपनियां

नई दिल्ली : प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों (Employees) के चेहरे खिले हुए हैं। इस खुशी के पीछे राज उनकी जेब से जुड़ा है। इस साल कर्मचारियों का काफी अच्छा इंक्रीमेंट (Increment) और प्रमोशन (Promotions) हो रहा है। साल 2022 में सैलरी में बढ़ोतरी (Salary Hikes) और प्रमोशंस कोरोना महामारी से पहले के स्तर पर लौट आए हैं। कई सेक्टर्स में कोविड के पहले से भी ज्यादा अच्छा इंक्रीमेंट और प्रमोशन हो रहा है। एचआर एक्सपर्ट्स के अनुसार, कारोबारों में सुधार, कोविड से जुड़ी चिंताएं काफी कम हो जाने जैसे कई ऐसे कारण हैं, जिनके चलते कंपनियां अपने कर्मचारियों को अच्छा रिवॉर्ड दे रही है।

एक तिहाई कर्मचारियों का 10-15% इंक्रीमेंट

हाल ही में सीआईईएल एचआर सर्विसेज (CIEL HR Services) के एक सर्वे में शामिल एक तिहाई कर्मचारियों ने इस साल 10 से 15 फीसदी के बीच इंक्रीमेंट मिलने की बात कही। कोविड से पहले इतना इंक्रीमेंट केवल 15 फीसदी कर्मचारियों को ही मिला था। इस सर्वे में 614 कंपनियों के करीब 22 लाख कर्मचारी शामिल हुए थे। ये कर्मचारी आईटी, आउटसोर्सिंग, फाइनेंस और टेक्नोलॉजी सेक्टर्स से हैं।

कई वर्षों का बढ़िया इंक्रीमेंट
डेलॉयट इंडिया में पार्टनर और सीटीओ एसवी नाथन ने भी कहा कि इस साल औसत इंक्रीमेंट कोविड से पहले की तुलना में बेहतर रहा है। वहीं, केपीएमजी इंडिया के सुनीत सिन्हा ने बताया कि अप्रैल में हुआ अप्रेजल कई वर्षों का सबसे बढ़िया अप्रेजल था। सीआईईएल एचआर सर्विसेज सर्वे जून महीने में हुआ था। यह सर्वे अप्रैल में खत्म हुए अप्रेजल चक्र के लिए था। यह मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, ऑपरेशंस, सेल्स और मार्केटिंग जैसे डोमेन और रोल्स को कवर करता है।

30% कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा उछाल

स्टाफिंग फर्म के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) आदित्य मिश्रा ने कहा कि कम से कम 30% कर्मचारियों की साल 2022 में वेतन वृद्धि महामारी से पहले के स्तर से बेहतर रही। सीआईईएल एचआर सर्विसेज ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग, निर्माण, खनन, बिजली और ऊर्जा जैसी इंडस्ट्री में वेतन वृ्द्धि 7 से 10 फीसदी रही थी। हालांकि, यह सर्वे का हिस्सा नहीं था।

विप्रो अगले महीने दे सकता है प्रमोशन

विप्रो इस तिमाही से अपने कर्मचारियों को कई प्रमोशंस देने वाला है। कंपनी ने फैसला लिया है कि वह हर तिमाही में अपने टॉप परफॉर्मर्स से लेकर मिड-मैनेजमेंट लेवल तक को रिवॉर्ड देगी। कंपनी कर्मचारियों को इंक्रीमेंट और प्रमोशंस अगले महीने से दे सकती है। एक प्रवक्ता ने कहा, ‘कितना फीसदी इंक्रीमेंट होगा, यह अभी तय नहीं है। लेकिन हर बार की तरह कंपनी टॉप परफॉर्मर्स को अच्छा इंक्रीमेंट देगी।’

टाइटन ने भी किया कर्मचारियों का अच्छा इंक्रीमेंट

टाटा संस के स्वामित्व वाली ज्वैलरी, वॉच और आईवियर कंपनी टाइटन द्वारा किया गया अपने कर्मचारियों का इंक्रीमेंट और प्रमोशन भी कोरोना के पहले से बेहतर हुआ है। कंपनी के चीफ एचआर ऑफिसर स्वदेश बेहरा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘काफी अच्छी उपभोक्ता भावना, अनुकूल बाजार स्थितियों और हमारे सभी कारोबारों में पॉजिटिव रिकवरी ने हमें कर्मचारियों को अच्छा रिवॉर्ड देने में मदद की है।’

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News