Sahibabad से दुहाई तक रैपिड रेल का सफर, हो जाइए तैयार… CM योगी ने कर दी तारीखों को लेकर बड़ी घोषणा

7
Sahibabad से दुहाई तक रैपिड रेल का सफर, हो जाइए तैयार… CM योगी ने कर दी तारीखों को लेकर बड़ी घोषणा

Sahibabad से दुहाई तक रैपिड रेल का सफर, हो जाइए तैयार… CM योगी ने कर दी तारीखों को लेकर बड़ी घोषणा


Naredra Modi will Inaugurate Rapid Rail in Ghaziabad: पीएम नरेंद्र मोदी अगले माह यानी अप्रैल में आरआरटीएस प्रोजेक्ट के प्राइमरी फेज का उद्घाटन कर सकते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा दावा किया है। इससे साहिबाबाद से दुहाई तक का सफर लोगों को रैपिड रेल से करने का मौका मिल जाएगा।

 

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश सरकार ने रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के साहिबाबाद से दुहाई तक वाले प्राथमिक खंड को अप्रैल में आम लोगों के लिए खोलने का दावा किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी अप्रैल महीने में इसका उद्घाटन करेंगे। फिलहाल सीएम के इस ऐलान से नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट सिस्टम (NCRTC) की टीम ने काम की स्पीड बढ़ा दी है। एनसीआरटीसी के अधिकारी पहले से ही दावा करते आ रहे हैं कि मार्च के अंत तक प्राथमिकता खंड(साहिबाबाद से दुहाई) में निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। इस समय अधिक वर्क फोर्स के साथ हर स्टेशन पर काम करवाया जा रहा है।सूत्र बताते हैं कि मार्च महीने में ही एनसीआरटीसी ने पीएम नरेंद्र मोदी से उद्घाटन के टाइम लेने के लिए लेटर पीएमओ में भेज दिया है। अब वहां से परमिशन मिलने की देरी है। इसलिए एनसीआरटीसी की टीम दिन रात लगकर काम पूरा करवाने में जुटी हुई है। अभी जहां कुछ समय पहले तक स्टेशन के काम की रफ्तार बहुत धीमी थी। वहीं अचानक इसमें तेजी आ गई है। साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई स्टेशन डिपो पर दिन रात काम किया जा रहा है। एनसीआरटीसी के अधिकारियों की मानें तो प्राथमिकता खंड के खोलने की ऑफिशियल डेडलाइन जून 2023 है, लेकिन हम उससे बहुत पहले ही इस हिस्से में रैपिड रेल का संचालन शुरू कर देंगे।

मार्च के अंत तक खत्म होगा ट्रायल

जहां पर प्राथमिकता खंड में रैपिड रेल के ट्रायल का सवाल है तो ट्रायल अंतिम दौर में चल रहा है। बताया जा रहा है कि मार्च के अंत तक ट्रायल को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद इस हिस्से में कमिश्नर मेट्रो रेलवे सेफ्टी से क्लियरेंस लिया जाएगा। सीएमआरएस से क्लियरेंस मिलते ही पब्लिक लिए रैपिड रेल में चलाए जाने की अनुमति मिल जाएगी। एनसीआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि इस समय रैपिड रेल का फाइनल ट्रायल किया जा रहा है। इससे पहले अन्य तरह के ट्रायल को पूरा किया जा चुका है।

किराया किया जा रहा है फाइनल

सूत्रों की मानें तो इस समय निर्माण कार्य को पूरा किए जाने के साथ ही एनसीआरटीसी की टीम रैपिड रेल का किराया फाइनल करने में जुटी हुई। उम्मीद है कि अप्रैल के पहले सप्ताह तक इसका किराया फाइनल हो जाए। क्योंकि किराये का निर्धारण एक कमिटी के माध्यम से होता है। कमिटी में एनसीआरटीसी के अधिकारियों के साथ मंत्रालय के अधिकारी भी होते हैं। बता दें कि जब रैपिड रेल की डीपीआर बनी थी तो 2 रुपये प्रति किमी के हिसाब से किराया तय किया गया था, लेकिन तब से लेकर अब तक काफी समय बीत चुका है। इसलिए किराये में थोड़ी बहुत बढ़ोतरी हो सकती है।

मार्च 2024 तक पूरा होगा दूसरा फेज

अधिकारियों की मानें तो आरआरटीएस का दूसरा फेज साहिबाबाद से मेरठ तक का होगा। इसे मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद अंतिम फेज मेरठ के मोदीपुरम से दिल्ली के सराय काले खां तक होगा। इस फेज का काम 2025 तक पूरा किया जाएगा। दुहाई यार्ड में 13 ट्रेनों को खड़े करने की व्यवस्था है, इसलिए प्रथम चरण में 13 रैपिड ट्रेनों के ही संचालन की तैयारियां की जा रही हैं। जबकि दिल्ली से मेरठ के बीच पूरे रूट के निर्माण के बाद कुल 30 रैपिड ट्रेनों को चलाने की तैयारी है। गाजियाबाद के दुहाई यार्ड में रैपिड रेल कॉरिडोर का ऑपरेशन एंड कमांड कंट्रोल सेंटर तैयार किया गया है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News