Sahara India: स्कूटर पर नमकीन बेचने वाले इस शख्स ने कैसे की 24,000 करोड़ की ठगी

136
Sahara India: स्कूटर पर नमकीन बेचने वाले इस शख्स ने कैसे की 24,000 करोड़ की ठगी

Sahara India: स्कूटर पर नमकीन बेचने वाले इस शख्स ने कैसे की 24,000 करोड़ की ठगी


नई दिल्ली: हम में से अधिकांश लोग अपनी कमाई के कुछ ना कुछ पैसा बचाकर सेविंग प्लान में निवेश करते हैं। निवेश बुरे वक्त के लिए, बच्चों की पढ़ाई के लिए, बेटी की शादी के लिए। लेकिन जब पाई-पाई से जोड़े गए इस निवेश पर कोई डाका डाल दे तो सोचिए कैसा लगेगा। सहारा (Sahara)के करोड़ों निवेशकों के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। देश भर के करोड़ों लोगों ने आंखें बंद कर सहारा में पैसा लगाया, लेकिन उन्हें ऐसा झटका लगा, जिसे आज तक वो भूल नहीं पाएं। खुद को सबसे बड़े परिवार का मुखिया कहने वाले सुब्रत रॉय सहारा ( Subrata Roy Sahara) ने लोगों को ऐसी सजा दी, जिसकी टीस जिंदगी भर उनके साथ रहेगी।

​दो कुर्सी, एक स्कूटर और 2000 रुपये से सफर शुरू

बिहार के अररिया जिले के रहने वाले सुब्रत रॉय को पढ़ने में कुछ खास मन नहीं लगता। शुरूआती पढ़ाई-लिखाई कोलकाता में हुई और फिर वो गोरखपुर पहुंच गए। साल 1978 में सुब्रत रॉय ने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर स्कूटर पर बिस्कुट और नमकीन बेचने का काम शुरू किया। एक कमरे में दो कुर्सी और एक स्कूटर के साथ उन्होंने दो लाख करोड़ रुपये तक का सफर तय कर किया। सपने बेचने में उन्हें महाराथ हासिल थी। दोस्त के साथ मिलकर उन्होंने चिप फंड कंपनी शुरू की। उन्होंने पैरा बैंकिंग की शुरूआत की। गरीब और मध्यम वर्ग को टारगेट किया। मात्र 100 रुपए कमाने वाले लोग भी उनके पास 20 रुपए जमा कराते थे। देश की गलियों-गलियों तक उनकी ये स्कीम मशहूर हो गई। लाखों की संख्या में लोग सहारा के साथ जुड़ते चले गए। हालांकि साल 1980 में सरकार ने इस स्कीम पर रोक लगा।

​हाउसिंग सेक्टर में चमके सितारे

96801281 -

ये वो दौर था, जब सुब्रत रॉय सहारा ने हाउसिंग डेवलपमेंट सेक्टर में कदम रखा। इसके बाद वो एक के बाद सेक्टर में उनके पंख फैलते चले गए। रियल एस्टेट, फाइनेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर, मीडिया , एंटरटेनमेंट, हेल्थ केयर, हॉस्पिटैलिटी, रियर एस्टेट, रिटेल, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी तक सहारा फैल चुका था। देश ही नहीं दुनियाभर में सहारा का डंका बज रहा था। 11 सालों तक सहारा टीम इंडिया का स्पॉन्सर रहा। जैसे जैसे सहारा का कारोबार बढ़ता गया, सुब्रत रॉय की संपत्ति दो गुनी, चौगुनी होती चली गई।

​लाइफस्टाइल के लिए मशहूर

96801280 -

सहारा अपनी लाइफस्टाइल, लग्जरी के लिए मशहूर होते चले गए। अमेरिका के न्यूयार्क शहर में इनके 4400 करोड़ के दो आलिशान होटल हैं। मुंबई के एबीवैली में 313 एकड़ का डेवलपमेंट साइट, मुंबई के बरसोवा में 113 एकड़ की जमीन है। लखनऊ के गोमतीनगर में सुब्रत ने 170 एकड़ जमीन पर अपना पूरा शहर बसा डाला। देश के अलग-अलग हिस्सों में उनके पास 764 एकड़ की जमीन है। उनकी धमक का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब उन्होंने अपने बेटों की शादी की तो 500 करोड़ से ज्यादा का खर्च किया था। प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर से लेकर तमाम सितारे इस शादी में पहुंचे थे।

​सहारा का भरोसा

96801279 -

टाइम्स मैगजीन ने सहारा को रेलवे के बाद दूसरी सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली कंपनी बताया। 11 लाख से अधिक कर्मचारी सहारा परिवार का हिस्सा थे। लेकिन फिर किस्मत ने ऐसी बाजी पलटी कि किसी को अंदाजा तक नहीं था कि खुद को सहारा श्री कहने वाले सुब्रत रॉय के दिन ऐसे फिरेगें कि उन्हें जेल की हवा खानी पड़ेगी। दूसरों को सहारा देने का दावा करने वाले को कोई सहारा देने वाला नहीं होगा। वो साल 2009 था, जब सहारा ने कंपनी ने आईपीओ लाने की योजना बनाई थी। सहारा ने जब सेबी से IPO के लिए आवेदन दिया तो सेबी ने उससे DRHP यानी कंपनी का पूरा बायोडेटा मांग लिया।

​ऐसे शुरू हुई पतन की कहानी

96801277 -

सहारा के बुरे दिन की शुरूआत हो चुकी थी। साल 2009 में सहारा ने अपनी दो कंपनियों सहारा इंडिया रियल इस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग इवेस्टेमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड का आईपीओ लाने का प्रस्ताव सेबी के सामने रखा। सेबी ने सहारा के दस्तावेजों में गड़बड़ी पाई। सहारा पर आरोप लगे कि उसने अपने निवेशकों का पैसा गलत तरीके से इस्तेमाल किया। सेबी ने आरोप लगाए कि सहारा ने अपनी दोनों कंपनियों के 3 करोड़ निवेशकों ने 24000 करोड़ रुपये जुटाए जबकि इनकी कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड नहीं थी। नियामक के रेगुलेशन के उल्लघंन मामले में सहारा पर 12000 करोड़ का जुर्माना लगाया गया।

​मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और सहारा जेल

96801278 -

सेबी ने जब सहारा से निवेशकों के डिटल और दस्तावेज मांगे तो सहारा की ओर से 127 ट्रंक डॉक्यूमेंट भेजे गए। इन ट्रकों के कारण मुंबई के बाहरी इलाके में ट्रैफिक जाम लग गया। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। जहां मशहूर वकील राम जेठमलानी ने सुब्रत रॉय की ओर से दलीलें पेश की। उन्होंने सुब्रत रॉय को बचाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके। सुप्रीम कोर्ट का रूख सुब्रत रॉय के लिए सख्त बना रहा। सहारा को निवेशकों के पैसे 15 प्रतिशत ब्याज के साथ 24000 करोड़ रुपये लौटाने का निर्देश दिया गया। सहारा ने कोर्ट के आदेश को मामने से इंकार कर दिया। कोर्ट को सहारा के डेटा में कई गड़बड़ियां नजर आई। निवेशकों की जानकारी में हेरफेर की गई थी। सेबी लगातार मामले की जांच में जुटी रही। सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना करने पर फरवरी 2014 में सुब्रत रॉय को गिरफ्तार कर लिया गया। दो साल जेल में रहने के बाद वो पेरोल पर बाहर तो आ गए, लेकिन उनकी इस गड़बड़ी का सबसे बड़ा नुकसान निवेशकों को हुआ है। उनका पैसा कब मिलेगा इस सवाल का जवाब कोई नहीं दे पा रहा है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News