Sahara India : सेबी के अकाउंट में कितना जमा किया और कितनी बची है देनदारी, 6 करोड़ तुरंत नहीं दिए तो लॉक होगा बैंक खाता

32
Sahara India : सेबी के अकाउंट में कितना जमा किया और कितनी बची है देनदारी, 6 करोड़ तुरंत नहीं दिए तो लॉक होगा बैंक खाता

Sahara India : सेबी के अकाउंट में कितना जमा किया और कितनी बची है देनदारी, 6 करोड़ तुरंत नहीं दिए तो लॉक होगा बैंक खाता


नई दिल्ली: सहारा इंडिया ( Sahara India) के लाखों निवेशकों का भविष्य अंधेरे में है। उन्हें नहीं पता कि उनका पैसा कब तक उन्हें वापस मिलेगा। लोग परेशान हो रहे हैं तो वहीं अब सहारा की मुश्किलें भी बढ़ रही हैं। सेबी (SEBI) ने सहारा को फौरन 6.42 करोड़ रुपये जमा करने का निर्देश दिया है। अगर सहारा की ओर से ये रकम जमा नहीं की जाती है तो मुश्किलें बढ़ सकती है। उनके बैंक और डीमैट खाते कुर्क किया जा सकता है। अब आइए समझते हैं कि सहारा ने अब तक कितना पैसा सेबी के रिफंड अकाउंट में जमा करवाया है और कितना पैसा सेबी अब तक निवेशकों को लौटा चुकी है?

सहारा ने सेबी के पास कितने रुपये जमा करवाए

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने इस बारे में संसद में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा था कि सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (SHICL) ने 6380 करोड़ रुपये जुटाए। लगभग 19000 करोड़ रुपये सहारा रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Sahara India Real Estate Corporation Limited) ने निवेशकों से जुटाए थे। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बावजूद सहारा इंडिया ने अब तक सेबी (SEBI) के पास 15506.81 करोड़ रुपये ही जमा करवाए हैं। आपको बता दें कि 31 अगस्त 2012 को सुप्रीम कोर्ट ने सहारा तो ब्याज के साथ निवेशकों की जमा रकम 25781.37 करोड़ सेबी के पास जमा सेबी-सहारा रिफंड खाते में जमा करवाने का निर्देश दिया था। लेकिन सहारा की ओर से अब तक मात्र 15,506.81 करोड़ रुपये ही जमा किए हैं। सहारा ने 25781.37 करोड़ रुपये के बकाया में से अब तक 15506.81 करोड़ रुपये ही सेबी सहारा रिफंड अकाउंट (SEBI-Sahara Refund Account) में जमा करवाए हैं। यानी सहारा के पास अब भी 10 हजार 781 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है।

जब सुब्रत रॉय ‘सहारा’ को गिरवी रखने पड़े थे पत्नी के गहने, आज भी है इस बात का मलाल

सेबी ने निवेशकों को कितना लौटाया

वहीं सेबी ने सहारा के निवेशकों को 138.07 करोड़ रुपये लौटाए हैं। साल 2020-21 में सेबी ने अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया था कि उन्होंने सहारा बॉन्ड धारकों को 129 करोड़ रुपये लौटाए। अब तक सेबी 70.09 करोड़ मूल और 67.98 करोड़ ब्याज की रकम निवेशकों को लौटा चुका है। NEFT/RTGS के जरिए निवेशकों को ये रकम लौटाई गई है। वहीं इसके उलट सहारा समूह का कहना है कि उन्होंने सेबी को पैसे लौटा दिए हैं, लेकिन सेबी निवेशकों को पैसे नहीं दे रहा है। सहारा इंडिया का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने हर निवेशक जमाकर्ता को उसका पैसा ब्याज समेत लौटाने का आदेश दिया था, लेकिन सेबी इस पर कोई काम नहीं कर रहा है।

सहारा VS सेबी

सहारा ने सेबी पर आरोप लगाया कि निवेशकों को पैसा लौटाने के लिए सेबी की ओर से पर्याप्त कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। 9 सालों में सेबी ने 154 अखबरों में मात्र चार बार ही विज्ञापन दिया है। उसने अधिकांश निवेशकों का पैसा सेबी के पास जमा करवा दिया रहै, लेकिन सेबी पैसे नहीं लौटा रहा है। सहारा ने दावा किया कि 95 फीसदी बॉन्ड होल्‍डर का पैसा वापस कर दिया है। वहीं सेबी का कहना है कि सहारा कोर्ट के आदेश का पूरी तरह से पालन नहीं कर रहा है। सेबी ने दावा किया है कि उनके पास जितने निवेशक आए, उन्होंने सबका पैसा वापस किया है।

स्कूटर पर नमकीन बेचने वाले सहारा कैसे बन गए ‘सहारा श्री’

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News