Sadhguru News: फर्राटेदार अंग्रेजी, सफेद लंबी दाढ़ी… इन योग गुरु का फेसबुक-इंस्‍टा ऐड पर सबसे ज्‍यादा खर्च, बीजेपी भी कहीं पीछे

131
Sadhguru News: फर्राटेदार अंग्रेजी, सफेद लंबी दाढ़ी… इन योग गुरु का फेसबुक-इंस्‍टा ऐड पर सबसे ज्‍यादा खर्च, बीजेपी भी कहीं पीछे

Sadhguru News: फर्राटेदार अंग्रेजी, सफेद लंबी दाढ़ी… इन योग गुरु का फेसबुक-इंस्‍टा ऐड पर सबसे ज्‍यादा खर्च, बीजेपी भी कहीं पीछे

नई दिल्‍ली: आध्‍यात्मिक और योग गुरु जगदीश वासुदेव (Jagadish Vasudev) को ज्‍यादातर लोग सद्गुरु के नाम से जानते हैं। फर्राटेदार अंग्रेजी, सफेद लंबी दाढ़ी और गहरा आध्‍यात्मिक विश्‍लेषण उनकी पहचान है। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उनके फॉलोअर्स की लिस्‍ट लंबी-चौड़ी है। उनकी ईशा आउटरीच (Isha Outreach) नाम की एनजीओ है। सद्गुरु और उनकी संस्‍था सामाजिक और राजनीतिक कामों के लिए जमकर प्रचार करती है। आज की तारीख में फेसबुक और इंस्‍टाग्राम जैसे मेटा प्‍लेटफॉर्मों (Meta Platforms) पर वे देश के सबसे बड़े विज्ञापनदाता बन चुके हैं। आपको हैरानी होगी कि 25 जुलाई तक तीन महीनों में सद्गुरु और ईशा आउटरीच ने फेसबुक और इंस्‍टाग्राम पर रोजाना 1.35 लाख रुपये खर्च किए। मेटा के इन प्‍लेटफॉर्मों पर उनके विज्ञापन का खर्च 1 करोड़ 20 लाख रुपये से ज्‍यादा था। इन प्‍लेटफॉर्मों पर ऐड देने वाले टॉप विज्ञापनदाताओं की लिस्‍ट में बीजेपी का भी नाम है। लेकिन, वह लिस्‍ट में काफी नीचे है।

आध्यात्मिक गुरु और उनकी एनजीओ ईशा आउटरीच ने 27 अप्रैल से 25 जुलाई के बीच फेसबुक और इंस्टाग्राम ऐड पर रोजाना 1.35 लाख रुपये खर्च किए। हैदराबाद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी पाइराइट टेक्नोलॉजीज ने हाल में एक रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार, सद्गुरु और ईशा आउटरीच के कॉन्शियस प्लैनेट सामाजिक और राजनीतिक कामों की श्रेणी में मेटा प्लेटफॉर्म पर भारत के सबसे बड़े विज्ञापनदाता हैं। उन्होंने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कुल 1.20 करोड़ रुपये खर्च किए।

फॉलोअर्स की लंबी लिस्‍ट
सद्गुरु जग्गी वासुदेव योग गुरु हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 85 लाख से ज्‍यादा फॉलोअर्स हैं। वहीं, फेसबुक पर उनके फॉलोअर्स की संख्‍या 52 लाख है। ट्विटर पर उनके 39 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। सद्गुरु की ईशा फाउंडेशन ईशा रेमेंट, ईशा फूड्स एंड स्पाइसेस, ईशा क्राफ्ट्स, ईशा नेचुरो ऑर्गेनिक सॉल्यूशंस जैसे व्यावसायिक उद्यमों के समूह से भी जुड़ी है।

फेसबुक और इंस्‍टाग्राम पर सबसे बड़े विज्ञापनदाताओं की लिस्‍ट में सद्गुरु के बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू (Koo) का नाम है। इसने 90 दिनों की अवधि में मेटा पर लगभग 87 लाख रुपये खर्च किए। कू 2009 में लॉन्‍च हुई थी। हाल में इसने कैस्पियर वेंचर पार्टनर, अश्‍नीर ग्रोवर और रवि मोदी फैमिली ट्रस्‍ट से 79 करोड़ रुपये जुटाए थे। पाइराइट के अनुसार, मेटा पर भारत का तीसरा सबसे बड़ा विज्ञानपनदाता ओटीटी प्‍लेटफॉर्म वूट सेलेक्‍ट है। इसे 90 दिनों में विज्ञापन पर 67 लाख रुपये खर्च किए। वूट सेलेक्‍ट दिग्‍गज भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली वायकॉम18 का सब्‍सक्रिप्‍शन बेस्‍ड स्‍ट्रीमिंग प्‍लेटफॉर्म है।

विज्ञापनदाताओं में बीजेपी का भी नाम
मेटा पर टॉप 10 विज्ञापनदाताओं की लिस्‍ट में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और बीजेपी गुजरात भी शामिल हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत के विज्ञापन नियमों के अनुसार, सभी भारतीय ब्रांड सामाजिक कार्यों की श्रेणी के तहत अपने खर्च की घोषणा करने के लिए बाध्य नहीं हैं।

27 अप्रैल से 25 जुलाई के बीच मेटा पर भारत के 12,863 विज्ञापनदाताओं ने ऐड दिए हैं। इसके जरिये मेटा को 13.94 करोड़ रुपये की कमाई हुई। एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म नेपोलियन कैट के अनुसार, जुलाई 2022 में भारत में 51 करोड़ 58 लाख फेसबुक यूजर्स थे। यह उसकी कुल आबादी का 36.2 फीसदी है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News