राज्यसभा उपचुनाव- विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगलजी ठाकोर को मिली जीत

0

अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा में जाने के बाद से गुजरात से राज्यसभा की 2 सीटें खाली हुई थी. इन सीटों पर उपचुनाव बीते शुक्रवार को संपन्न हुए. इस उपचुनाव में वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगलजी ठाकोर की जीत हुई है. 

वैसे तो इस उपचुनाव के नतीजों की घोषणा अभी चुनाव आयोग ने नही की है लेकिन गुजरात के मुख्यमंत्री ने इस बात की घोषणा कर दी है कि दोनों प्रत्याशी विजयी होंगे. आपको बता दे कि पूर्व विदेश सचिव और वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर के मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद से यह ज़रूरी हो गया था कि वे किसी सदन के सदस्य बन जाएँ.

इस उपचुनाव के बारे में संवाददाताओं से बात करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने कहा कि  हमारे दोनों उम्मीदवार भारी मतों से विजयी हुए है. कांग्रेस ने बाधा खड़ी करने की कोशिश की और वह उच्चतम न्यायालय तक गयी लेकिन वह विफल रही.

चुनाव आयोग के एक अधिकारी के मुताबिक जयशंकर और ठाकोर को ज़रूरत से अधिक वोट मिले है, लेकिन नियमों के तहत इस बात की की घोषणा दिल्ली में चुनाव अधिकारी की रिपोर्ट मिलने के बाद ही अंतिम घोषणा हो सकती है. 

वैसे इस चुनाव में अहम मोड़ ये आया कि अल्पेश ठाकोर और जाला ने पार्टी के उमीदवार के खिलाफ मतदान किया है और मतदान के तुरंत बाद दोनों ने विधायक पद से इस्तीफा भी दे दिया. इसके बाद कांग्रेस ने इस बात की मांग की है कि इन दोनों के मतों को निरस्त कर दिया जाय.