एक सुपरस्टार के जितने कमाता है यह नन्हा बच्चा, कमाई जानकर रह जाओगे दंग

0

नई दिल्ली: आज के दौर में डिजिटल मीडिया कमाई का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है. सोशल मीडिया न काफी लोगों की किस्मत तक चमकी है. ये एक पैसे कमाने का अच्छा माध्यम बन गया है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहें है जिसका नाम रयान है, जो अमेरिका का रहने वाला है. उसकी उम्र महज सात साल की है. इस नन्हे से बच्चे ने इतनी कम उम्र में काफी पैसा कामा लिया है. जिसे सुनकर आप भी हैरान रहा जाए. तो चलिए जानते है क्या है उसकी कमाई…

फोर्ब्स की टॉप टेन की लिस्ट में नाम शामिल

आपको बता दें कि सात साल की उम्र में यूट्यूब पर काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है. फोर्ब्स मैग्जिन ने यूट्यूब चैनल पर दस सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूबर्स की रैंकिंग में सात साल के रियान का नाम सबसे ऊपर शामिल है. पिछले साल इस नन्हे बच्चे ने 8वां स्थान प्राप्त किया था. यूट्यूब पर खिलौनों का रिव्यू करने वाले रियान ने साल 2018 में अकेले 2 करोड़ 20 लाख डालर कमाए है. वहीं यूट्यूब पर कमाई का रिकॉर्ड तोड़ते हुए रियान ने 21 साल के जेक पॉल को पीछे करते हुए नंबर वन का स्थान लिया है. उनके यूट्यूब चैनल में कुल 17,298,646 ग्राहक हैं.

रियान के यूट्यूब पर एक चैनल है जिसका नाम RyanToysReview है

रियान के यूट्यूब पर एक चैनल है जिसका नाम RyanToysReview है. इस चैनल में निम्न खिलौने की विडियो का रिव्यू करते हुए नन्हे रियान दिखेंगे. इसके चैनल के हर विडियो में लाखों हिट्स और करोड़ो कमेंट आए है. यूट्यूब पर ये चैनल रियान के फैमिली द्वारा चलाया जाता है, जिस पर रियान खिलौने के बारे में जानकारी मिलती है. इस बारे में रियान की मां ने बताया है कि यूट्यूब चैनल पर खिलौने के प्रति वह पहले से ही उत्साहित थे. इतनी सी उम्र में इस बच्चे का दिलचस्प थॉमस टैंक इंजन में थी. मां ने आगे कहा है कि बच्चों को यूट्यूब चैनल पर देखकर उसने भी एक दिन चैनल में शामिल होने की इच्छा की है.

रियान की माता जी अमेरिका के एक स्कूल में कमेस्ट्री पढ़ाती थी

बता दें कि रियान की यूट्यूब पर लगन और उससे बड़ी कमाई के बाद मां ने नौकरी छोड़ दी है. रियान की माता जी अमेरिका के एक स्कूल में कमेस्ट्री पढ़ाती थी. अब वह अपने बेटे और उसके यूट्यूब चैनल को समय देती है.  इस पर रियान के पिता ने कहा है कि यूट्यूब चैनल में उनके ज्यादातर बच्चे महज तीन से सात जे उम्र के है. रियान के अधिकतर प्रशंसक अमेरिका के है. ये ही नहीं ब्रिटेन और फिलीपींस में दर्शकों की भारी संख्या है. वहीं उनके परिवार ने उनके यूट्यूब चैनल पर खाद्य चुनौतियों को लेकर भी कई वीडियो चलाए हैं.