Russia Ukraine Attack: यूक्रेन पर रूस गिरा सकता है महाविनाशक ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’, ब्रिटिश दावे से खलबली

128

Russia Ukraine Attack: यूक्रेन पर रूस गिरा सकता है महाविनाशक ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’, ब्रिटिश दावे से खलबली

लंदन/कीव
रूस और यूक्रेन के बीच जंग जैसे हालात हैं और रूस के करीब दो लाख सैनिकों ने यूक्रेन को घेर रखा है। ताजा सैटलाइट तस्‍वीरों से पता चला है कि रूस अपनी सेना को हमले के लिए तैयार कर चुका है। इस बीच ब्रिटिश रक्षा सूत्रों का दावा है कि रूस अपने हमले की शुरुआत ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ से कर सकता है। रूस का यह बम परमाणु बम के बाद दुनिया में सबसे शक्तिशाली गैर नाभकीय बम माना जाता है। इस बम के फटने से 44 टन टीएनटी के बराबर विस्‍फोट होता है।

ब्रिटिश अखबार मिरर ने ब्रिटिश रक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि रूसी राष्‍ट्रपति ने ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ को गिराने की मंजूरी दे दी है जो उनके दहशत पैदा करने की रणनीति का हिस्‍सा है। इस महाविनाशक हथियार को फाइटर जेट से गिराया जा सकता है जो बीच हवा में फट जाता है और उसी तरह से तबाही मचाता है जैसे एक छोटे परमाणु बम को गिराने से होता है। हवा और ईंधन के मिलने से यह और भी भयानक हो जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बम को गिराने पर सुपरसोनिक लहर उठती है। इस बम के फटने से इतनी ऊर्जा और ताप निकलती है कि यह अपने लक्ष्य को भाप में बदल देता है।
Russia Nuclear Drill: रूस ने जमीन, हवा, समुद्र से की मिसाइलों की बारिश, पुतिन के परमाणु अभ्‍यास से सहमी दुनिया
रूस ने साल 2007 में विकसित किया फादर ऑफ ऑल बॉम्ब
ब्रिटिश सूत्रों ने कहा कि पुतिन यूक्रेन की जनता के लड़ने के जज्‍बे को खत्‍म करने के लिए युद्ध की शुरुआत के तौर पर ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ को गिरा सकते हैं। इस बम को रूस ने कथित तौर पर सीरिया में गिराया था। रक्षा सूत्र ने कहा, ‘इस बम का असर बहुत भयानक होगा। यह एक तरह का मनोवैज्ञानिक हथियार है। इससे बड़ी संख्‍या में लोग मारे जाएंगे और टैंक तबाह हो जाएंगे।’ सीएनएन के मुताबिक, फादर ऑफ ऑल बम को अमेरिका के मदर ऑफ ऑल बम से 4 गुना ज्‍यादा ताकतवर है। फादर ऑफ ऑल बॉम्ब को रूस ने साल 2007 में विकसित किया था।

इससे होने वाली तबाही लगभग परमाणु बम जैसी ही होती है। लेकिन इससे रेडिएशन का खतरा नहीं होता। यह बम फिलहाल सिर्फ रूस के पास है। इस बम को गिराने के बाद यह हवा में ही फट जाता है। ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ के फटने से 44 टन ऊर्जा पैदा होती है जबकि मदर ऑफ ऑल बम फटने पर 11 टन ऊर्जा पैदा करता है। ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ का वजन 7 हजार 100 किलोग्राम है। अमेरिका ने जब अफगानिस्तान पर अपना गैर-परमाणु बम गिराया था तब उसने जमीन में 1000 फीट नीचे तक छेद कर दिया था और आसपास का पूरा इलाका तबाह हो गया था। रूस का बम अमेरिका से कई गुना ज्‍यादा तबाही मचा सकता है।
navbharat times -Putin Nuclear Briefcase: पुतिन के साथ साये की तरह से चलता है यह ब्रीफकेस, पूरी दुनिया को कर सकता है तबाह
रूस ने जमीन, हवा और समुद्र से मिसाइलों का परीक्षण किया
इससे पहले रूस ने यूक्रेन में जारी तनाव के बीच शनिवार को जमीन, हवा और समुद्र से महाविनाशक मिसाइलों की बारिश का अभ्‍यास करके पूरी दुनिया को दहशत में डाल दिया था। रूसी मिसाइलों में परंपरागत मिसाइलों के साथ- साथ दो हाइपरसोनिक मिसाइलें भी शामिल थीं जिनका तोड़ अभी दुनिया में किसी भी देश के पास नहीं है। ये रूसी मिसाइलें दुनिया के किसी भी कोने में परमाणु बम गिराने में सक्षम हैं जिससे किसी भी शहर को पलभर में राख के ढेर में बदला जा सकता है।



Source link