Russia Ukraine Attack: धरती, समंदर, आकाश…रूस के चौतरफा हमलों से कांप उठा यूक्रेन, सहमी दुनिया, जानें अब आगे क्‍या

193

Russia Ukraine Attack: धरती, समंदर, आकाश…रूस के चौतरफा हमलों से कांप उठा यूक्रेन, सहमी दुनिया, जानें अब आगे क्‍या

कीव
यूक्रेन में सुबह के करीब 5 बज रहे थे। इसी बीच रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने एक आक्रामक भाषण दिया। पुतिन ने यूक्रेन के पूर्वी इलाके दोनबास में एक ‘विशेष सैन्‍य कार्रवाई करने’ (Russia Ukraine Attacks) का आदेश दिया। रूसी राष्‍ट्रपति के इस आदेश के बाद सेना ने यूक्रेन के पूर्वी इलाके से बहुत दूर राजधानी कीव और देश के अन्‍य शहरों में सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए जोरदार हमला शुरू कर दिया। अपेक्षा के अनुरूप रूसी सेना ने यूक्रेन के कमांड और कंट्रोल सिस्‍टम, एयर डिफेंस ठिकानों और एयरबेस को निशाना बनाया ताकि यूक्रेन की सेना की अपनी रक्षा करने की पूरी ताकत को तबाह किया जा सके।

रूस ने बड़ी तादाद में जमीन पर हमला करने वाली क्रूज मिसाइलों का इस्‍तेमाल किया। इसके साथ-साथ रूस ने लंबी दूरी की एंटी रेडिएशन मिसाइल का इस्‍तेमाल यूक्रेन के रेडॉर सिस्‍टम को तबाह करने के लिए किया। इसी दौरान रूस ने ‘युद्धस्‍थल’ को एक आकार देने के लिए विशेष अभियान शुरू किए। रक्षा मामलों की वेबसाइट द ड्राइव के मुताबिक रूस ने यूक्रेन के पूर्वी इलाके, क्रीमिया के दक्षिणी इलाके और बेलारूस के उत्‍तरी इलाके से चौतरफा हमला किया। माना जा रहा है कि यह हमला अभी शुरुआती चरण में है।

कीव पर उत्‍तर की ओर से रूस के कब्‍जे का खतरा
अब इस बात की चिंता सताए जा रही है कि यह चौतरफा हमला यूक्रेन की पूर्वी इलाके में मौजूद सेना को फंसा सकता है। रूसी हमले से यूक्रेन के सैनिकों को युद्धक्षेत्र में सप्‍लाइ नहीं मिल पाएगी और वे फंसकर रह जाएंगे। यही नहीं इससे यूक्रेन की राजधानी कीव पर उत्‍तर की ओर से रूस के कब्‍जे का खतरा पैदा हो गया है। यही नहीं रूस की सेना ने ओडेसा और मरिउपोल इलाके में समुद्र से हमले कर रही है। चौतरफा हो रहे इस हमले से संकेत मिल रहा है कि रूस का यह हमला दुनिया के सबसे बड़े हमलों में शामिल हो गया है।

माना जा रहा है कि यूक्रेन के लिए आज की रात कत्‍ल की रात होगी और इससे पता चलेगा कि यह जंग किस ओर बढ़ती दिख रही है। इस रूसी हमले से अब यूक्रेन में बड़े पैमाने पर शरणार्थी संकट पैदा होने का खतरा पैदा हो गया है। कीव की सड़कें गाड़‍ियों से पट गई हैं और सभी लोग शहर छोड़कर जा रहे हैं। आकाश में बड़े पैमाने पर रूसी बॉम्‍बर देखे गए हैं। रूसी सेना के टैंक अब यूक्रेन कई शहरों में घुस चुके हैं। उधर, यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने कहा है कि उनका देश आत्‍मसमर्पण नहीं करने जा रहा है।

तो रूसी सैनिकों की कब्रगाह में बदल सकता है कीव
ऐसा प्रतीत हो रहा है कि रूस ने यूक्रेन के ओचकोवो में स्थित नौसैनिक ठिकाने को बीती रात मिसाइल हमले से तबाह कर दिया था। रूस की सेना ने खारकीव के पास पहले ही चोकप्‍वाइंट बना लिया है। इससे वे तोपों की मदद से शहर पर उत्‍तर की ओर जोरदार गोलाबारी कर सकते हैं। इसके बाद रूसी सेना उत्‍तर से दक्षिण की ओर बढ़ सकती है। लड़ाकू हेलिकॉप्‍टरों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। सबसे चिंता की बात यह है कि रूसी सेना बेलारूस के रास्‍ते हमला कर रही है जो वहां पर अभ्‍यास के नाम पर गई थी। इन सैनिकों की संख्‍या करीब 30 हजार है। बेलारूस की सीमा से राजधानी कीव तक एक बढ़‍िया सड़क है जिसकी मदद से रूसी सैनिक तेजी से बढ़ सकते हैं। हालांकि यूक्रेन सेना ने अगर ऐंटी टैंक मिसाइलों का इस्‍तेमाल किया तो यह रूसी सैनिकों की कब्रगाह में बदल सकता है।



Source link