Russia Ukraine: रूस यूक्रेन युद्ध खत्म नहीं हुआ, टूटकर फिर खड़े हुए भारतीय स्टूडेंट्स, वापस शुरू कर दी पढ़ाई

19
Russia Ukraine: रूस यूक्रेन युद्ध खत्म नहीं हुआ, टूटकर फिर खड़े हुए भारतीय स्टूडेंट्स, वापस शुरू कर दी पढ़ाई

Russia Ukraine: रूस यूक्रेन युद्ध खत्म नहीं हुआ, टूटकर फिर खड़े हुए भारतीय स्टूडेंट्स, वापस शुरू कर दी पढ़ाई


Ukraine Russia War Update: रूस और यूक्रेन के युद्ध को एक साल पूरा होने जा रहा है, दुनिया की नजर इसी बात पर टिकी हुई है कि ये कब खत्म होगा। इस युद्ध से भारत के काफी स्टूडेंट्स को नुकसान उठाना पड़ा। पहले उन्हें पढ़ाई छोड़कर वापस आना पड़ा और बाद में अधूरी पढ़ाई की संकट।

 

रूस यूक्रेन युद्ध में बच्चों की पढ़ाई पर असर

हाइलाइट्स

  • रूस-यूक्रेन युद्ध को पूरे होने जा रहे एक साल
  • भारत लौटे कई छात्रों की पढ़ाई पर आया संकट
  • डिप्रेशन जैसे हालात में पहुंचकर छात्रों ने वापस जीती जंग
गाजियाबाद: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध को आज एक साल पूरे हो जाएंगे। पिछले साल दोनों देशों के बीच शुरू हुए संघर्ष की वजह से यूक्रेन से मेडिकल के हजारों भारतीय स्टूडेंट्स को लौटना पड़ा था, उनका भविष्य आज भी अंधकार में है। अब अधिकतर स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई भी बंद हो चुकी है। कुछ स्टूडेंट्स दूसरे रास्ते तलाश रहे हैं तो कई ने कंट्री ट्रांसफर ले लिया है। कुछ छात्रों ने MBBS का सपना ही छोड़ दिया है। गाजियाबाद से करीब 20 स्टूडेंट्स यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई करने गए थे, जो वहां युद्ध के बाद से परेशान हैं। वहीं, कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स मिले जो कुछ समय के लिए टूट गए थे लेकिन उन्होंने अपनी हिम्मत बटोरी और परिवार का सहारा मिला तो वह फिर से अपने सपने बुनने में जुट गए हैं।

लोनी के बलराम नगर में रहने वाले डॉ. संजीव कुमार प्रजापति की बेटी विशाखा यूक्रेन की डीनप्रो यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की सेकंड ईयर की छात्रा थीं। डॉक्टर संजीव बताते हैं कि जब यूक्रेन में युद्ध गंभीर होने लगा तो भारत सरकार की मदद से बेटी सुरक्षित घर आ गई तो हमने चैन की सांस ली। हालांकि उनकी बेटी इस बात को लेकर टूट गई थी कि दो साल उसने जो मेहनत की है वह बेकार हो जाएगी। वह अपने भविष्य को लेकर लगातार चिंता करती रहती थी और गुमसुम रहने लगी थी। चूंकि वह स्वयं भी एक डॉक्टर हैं इसलिए उन्होंने अपनी बेटी को संभाला और उसे आश्वस्त किया कि उसका भविष्य खराब नहीं होने देंगे। इस बीच यूक्रेन से ऑनलाइन पढ़ाई होने लगी तो बेटी कुछ सामान्य हुई। जुलाई में उसका सेकंड ईयर पूरा हो गया। इसके बाद उसका जॉर्जिया में एईटी यूनिवर्सिटी में दाखिला करा दिया। वह फरवरी में वहां आगे की मेडिकल की पढ़ाई करने चली गई है। वह वहां काफी खुश है। विशाखा अक्सर कहती हैं कि पहले भारत सरकार की मदद से उसे जीवन मिला और अब आप जैसे माता-पिता की वजह से उसका भविष्य सुधर रहा है।

बेटे ने वादा किया है कि अच्छा डॉक्टर बनकर लौटेगा

मुरादनगर की आर्य नगर में रहने वाले डॉक्टर राशिद के बेटे सादात यूक्रेन के कीव शहर के पास मेडिकल कॉलेज में मेडिकल की पढ़ाई करने गया था। पढ़ाई का एक साल भी नहीं हुआ था कि रुस-यूक्रेन युद्ध तेज होने पर सरकार मी मदद से सुरक्षित लौट आया। डॉक्टर राशिद बताते हैं कि बेटे के सुरक्षित आने पर परिवार तो खुश था लेकिन पढ़ाई अधूरी छोड़ने के कारण वह टूट गया था। वह अक्सर यही कहता था कि उसका भविष्य चौपट हो गया। ऊपर वाले ने उनकी सुन ली और उन्होंने उसका एडमिशन उज्बेकिस्तान में ताशकंद मेडिकल कॉलेज में करा दिया। अब वहां नए सिरे से मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर खुश है। सादात उन्हें वादा करके गया है कि वह एक अच्छा डॉक्टर बनकर लौटेगा।

डिप्रेशन में चला गया था बेटा, अब ठीक है

हापुड़ की जवाहरगंज कॉलोनी में रहने वाले रविंद्र गुर्जर के बेटे आकाश डागर का जब युद्ध शुरू हुआ तो फाइनल ईयर था। वह यूक्रेन के इवानो यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा था। यूक्रेन युद्ध होने के बाद देश की सरकार ने सभी बच्चों के साथ को सुरक्षित निकाला तो उनका बेटा भी निकल आया। वह बताते हैं कि यूक्रेन से आने के बाद बेटा आकाश काफी गुमसुम रहने लगा था। किसी से बात नहीं करता था और डिप्रेशन में जा रहा था, लेकिन उनके पूरे परिवार ने उसे संभाला और उसे आश्वस्त किया की उसकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी। कुछ महीने उसने ऑनलाइन पढ़ाई की और अब ऊपर वाले ने सुनी और जहां उसकी यूनिवर्सिटी है वहां अब युद्ध का खतरा काफी कम है, इसलिए अब वह फिर से अक्टूबर में वहां पढ़ने चला गया है। वह अक्सर कहता है की उसकी किस्मत और बड़ों की आशीर्वाद से ही वह आगे बढ़ रहा है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News