जल्द ही भूटान में लॉन्च होगा RuPay Cards, पीएम मोदी ने किया ऐलान

0

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने आज भूटान के पीएम डॉक्टर लोटे से मुलाकात की और दोनों ही नेताओं ने पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को ओर मजबूती प्रदान करने से जुड़े महत्वपूर्ण मसलों पर विचार-विमर्श भी किया. पिछले महीने कार्यभार संभालने के बाद शेरिंग अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत भारत यात्रा पर आए.

हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से की मुलाकात

बता दें कि उन्होंने सुबह हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात भी की. इस दौरान उनके बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी हुई. मोदी ने इस वार्ता के बाद कहा कि आज पीएम डॉक्टर लोटे ने मुझे एक खुशखबरी दी है. भूटान सरकार ने जल्द ही RuPay Cards को लॉन्च करने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा है कि हमने भूटान को आश्वासन दिया है कि भारत एक विश्वस्त मित्र के रूप में उसकी विकास में मुख्य भूमिका निभाएगा. यह साल भारत और भूटान के राजनियक संबंधों की स्वर्ण जयंती का वर्ष है. इस शुभ अवसर में डॉक्टर लोटे का भारत में हार्दिक स्वागत करना मेरे लिए हर्ष का विषय है.

हमारे सहयोग में एक नया आयाम अंतरिक्ष विज्ञान का है- मोदी 

मोदी ने आगे कहा है कि हमारे सहयोग में एक नया आयाम अंतरिक्ष विज्ञान का है. मुझे खुशी है कि South Asian Satellite से लाभ उठाने के लिए ISRO द्वारा भूटान में बन रहा Ground Station भी जल्द ही तैयार हो जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत और भूटान के सहयोग के लंबे इतिहास में hydro projects में सहयोग एक अहम हिस्सा रहा है.

बता दें कि शेरिंग का राष्ट्रपति भवन में बड़ी धूमधाम के साथ और पारंपरिक रूप से स्वागत भी किया गया. आज सुबह ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटान के पीएम से मुलाकात भी की. उन्होंने भूटान के पीएम का पद का कार्यभर संभालने के लिए शेरिंग को ढेरों बधाई भी दी.