RJD-JDU को ‘बोल्ड’ करने के लिए BJP ने चला सबसे बड़ा दांव, नीतीश-तेजस्वी को ‘बिहारी स्टाइल’ में मिलेगा जवाब

102
RJD-JDU को ‘बोल्ड’ करने के लिए BJP ने चला सबसे बड़ा दांव, नीतीश-तेजस्वी को ‘बिहारी स्टाइल’ में मिलेगा जवाब

RJD-JDU को ‘बोल्ड’ करने के लिए BJP ने चला सबसे बड़ा दांव, नीतीश-तेजस्वी को ‘बिहारी स्टाइल’ में मिलेगा जवाब

पटना: बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को बीजेपी विधानमंडल दल का नेता का चुना गया है। वहीं सम्राट चौधरी को परिषद की कमान सौंपी गयी है। गौरतलब है कि मंगलवार को बीजेपी प्रदेश कार्यालय में विधान मंडल दल की बैठक हुई थी। जिसमें सर्वसम्मित से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को बीजेपी विधानमंडल दल का नेता चुना गया। इसके साथ ही सम्राट चौधरी को बिहार विधान परिषद में बीजेपी विधान परिषद का नेता चुना गया था। हालांकि उस वक्त पार्टी नेताओं ने इस पर कुछ भी कहने से बच रहे थे। बीजेपी नेताओं ने कहना था कि समय आने पर सब बता दिया जाएगा। बता दें कि एनबीटी ने एक सप्ताह पहले ही अपने दर्शकों को बता दिया था कि बीजेपी बिहार विधानसभा में विजय सिन्हा पर दांव लगाएगी और नीतीश-तेजस्वी के सामने सबसे बड़े दुश्मन को खड़ा करेगी।

कौन हैं विजय कुमार सिन्हा
विजय कुमार सिन्हा आरएसएस के एक समर्पित कार्यकर्ता हैं। साल 2010 से लखीसराय से तीन बार से विधायक हैं। बिहार विधानसभा के अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त होने वाले बीजेपी के पहले नेता भी हैं। बीजेपी ने विजय सिन्हा को नेता प्रतिपक्ष बनाकर जातीय समीकरण को साधने की कोशिश की है। विजय कुमार सिन्हा भूमिहार समाज से आते हैं। विधानसभा अध्यक्ष के रूप में विजय सिन्हा की छवि तर्कपूर्ण बयानों के साथ विरोधियों को घेरने वाले धैर्यवान नेता के रूप में उभरी है। कहा जाता है कि इसी साल मार्च में विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अध्यक्ष के बीच जो बहस हुई थी, उसमें भी विजय सिन्हा भारी नजर आए थे।

कौन हैं सम्राट चौधरी?
कुशवाहा समाज से आने वाले सम्राट चौधरी को राजनीति विरासत में मिली है। उनके पिता शकुनी चौधरी सात बार विधायक और सांसद रह चुके हैं और माता पार्वती देवी तारापुर से विधायक रह चुकी हैं। सम्राट चौधरी बिहार बीजेपी के उपाध्‍यक्ष भी रह चुके हैं। सम्राट चौधरी बिहार सरकार में तीन बार मंत्री रह चुके हैं। पहली बार वे लालू-राबड़ी शासन काल में मत्री बने थे। वहीं, दो बार नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में बनी एनडीए सरकार में। वर्तमान में सम्राट चौधरी बीजेपी से विधान परिषद के सदस्य हैं।

नीतीश-तेजस्वी को मिलेगा करारा जवाब
दरअसल, बीजेपी की कोशिश है कि सदन के अंदर और बाहर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव को उन्हीं के स्टाइल में जवाब दिया जाए। यही कारण है कि बीजेपी ने विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी को आगे कर साफ संदेश दे दिया कि अब बिहारी स्टाइल में जवाब इधर से भी दिया जाएगा। साथ ही बीजेपी ने एक साथ ‘बैकवर्ड और फॉरवर्ड’ कार्ड भी खेल दिया। यानी सियासी तौर पर भी जेडीयू और बीजेपी को पटखनी देने की तैयारी है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News