Rishi Sunak Net worth: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक, जानते हैं उनके पास कितनी है संपत्ति?

179
Rishi Sunak Net worth: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक, जानते हैं उनके पास कितनी है संपत्ति?

Rishi Sunak Net worth: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक, जानते हैं उनके पास कितनी है संपत्ति?

नई दिल्ली: कभी ब्रिटेन का भारत पर शासन था। आज वह स्थिति आ गई है कि भारतवंशी ऋषि सुनक (Conservative Party MP Rishi Sunak) वहां के प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी जैसे दुनिया के नामचीन संस्थानों से शिक्षा हासिल की है। वह भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री बनेंगे। आप जानते हैं कि उनकी संपत्ति कितनी है? उनके पास इतनी संपत्ति है, जितनी वहां के प्रिंस चाल्स को भी नहीं है।

कितनी है सुनक की संपत्ति?
दि संडे टाइम्स ने अमीर लोगों की हाल ही में जो लिस्ट जारी की है, उसके अनुसार ऋषि सुनक और उनकी पत्नी की कुल संपत्ति 730 मिलियन पाउंड है। इस संपत्ति के साथ ऋषि सुनक ब्रिटेन के सबसे अमीर ढाई सौ लोगों की सूची में 222वें नंबर पर आते हैं। ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास कुल चार मकान हैं। दो मकान लंदन में, एक यार्कशायर में और एक अमेरिका के लॉस एंजिल्स में है। लंदन में उनका जो मकान है, उनमें से एक मकान की कीमत ही करीब 7 मिलियन पाउंड आंकी गई है। उनकी यार्कशायर में जो हवेली है, वह 12 एकड़ जमीन में फैली है। वह हवेली काफी खूबसूरत बताई जाती है। इनके अलावा अमेरिका के कैलिफोर्निया में उनका एक पेंटहाउस भी है। वह मकान इसलिए भी यादगार है क्योंकि वहीं हॉलीवुड की फिल्म बेवॉच (Baywatch) की शूटिंग हुई थी। यह वही बेवाच फिल्म है, जिसमें ड्वेन जॉनसन (Dwayne Johnson) के साथ देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) नजर आई थी।

सुनक की पत्नी अक्षता कौन हैं?
ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की बेटी हैं। अक्षता मूर्ति के पास इंफोसिस के काफी शेयर हैं। संडे टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अक्षता मूर्ति की संपत्ति 430 मिलीयन पाउंड है। वहीं ब्रिटिश महारानी Queen Elizabeth II की संपत्ति 350 मिलीयन पाउंड आंकी गई थी। मतलब कि अक्षता मूर्ति के पास ही ब्रिटेन की महारानी से ज्यादा संपत्ति है।

ऋषि सुनक करते क्या थे
राजनीति में आने से पहले ऋषि सुनक क्या करते थे, यह सवाल आपके मन में खूब आता होगा। ब्रिटेन के सांसद और चांसलर के रूप में सुनक का वेतन 1,51,649 पाउंड है। प्रधानमंत्री बनने के बाद तो इसमें और इजाफा हो जाएगा। ऋषि राजनीति में आने से पहले दो हेज फंडों में हिस्सेदार थे। इससे उन्होंने काफी कमाई अर्जित की है। इसके अलावा वे इनवेस्टमेंट बैंकर भी थे और कभी गोल्डमैन सेक्स में विश्लेषक के तौर पर जुड़े हुए थे। शादी के बाद उनकी संपत्ति भारी इजाफा हुआ क्योंकि अक्षता के पास इंफोसिस की 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है।

कब हुई अक्षता से मुलाकात और शादी
फार्मासिस्ट मां और डॉक्टर पिता के बेटे सुनक ने इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक ‘विनचेस्टर’ से पढ़ाई की है। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय गए। उन्होंने ‘गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक’ में काम किया और बाद में अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए किया। यहीं उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई। उन्होंने अक्षता से 2009 में शादी की। ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं। उनका नाम कृष्णा और अनुष्का है।

कब बनें सांसद और ब्रिटेन के वित्त मंत्री
सुनक साल 2015 में रिचमंड, यॉर्कशायर से संसद सदस्य बने। उन्होंने भगवद् गीता पर सांसद की शपथ ली थी। इससे वह काफी चर्चा में आए थे। फरवरी 2020 में उन्हें ब्रिटेन के कैबिनेट के सबसे महत्वपूर्ण पद, ‘चांसलर ऑफ एक्सचेकर’ यानी वित्त मंत्री नियुक्त किया गया था। बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में वित्त मंत्री के तौर पर उन्होंने डाउनिंग स्ट्रीट के अपने आवास पर दिवाली पर दीए जलाए। वह शराब का सेवन नहीं करते हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News