Rishabh Pant News: लाजवाब ऋषभ पंत… 24 वर्ष की उम्र में वह कर दिखाया, जिसे कई दिग्गज चाहकर भी नहीं कर सके

133
Rishabh Pant News: लाजवाब ऋषभ पंत… 24 वर्ष की उम्र में वह कर दिखाया, जिसे कई दिग्गज चाहकर भी नहीं कर सके

Rishabh Pant News: लाजवाब ऋषभ पंत… 24 वर्ष की उम्र में वह कर दिखाया, जिसे कई दिग्गज चाहकर भी नहीं कर सके

नई दिल्ली: करीब दो साल पहले मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर ही भारत वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला खेलने उतरा था। उस मैच में भारत ने 10वें ओवर तक 24 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। उस मुश्किल वक्त में ऋषभ पंत क्रीज पर थे। उनसे काफी उम्मीदें थीं। लेकिन तब वनडे क्रिकेट में कम अनुभव और दबाव भरे हालात के कारण पंत अपना नैसर्गिक खेल नहीं खेल सके। उन्होंने 56 गेंद पर 32 रन की धीमी पारी खेली। टीम का जिताने का काम अधूरा छोड़कर वह पविलियन लौट आए।

उसी मैदान पर रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ निर्णायक वनडे मुकाबले में कमोबेश कुछ वैसे ही दबाव भरे हालात में पंत ने जो मैच जिताऊ पारी खेली उसकी चर्चा चारों तरफ है। टीम इंडिया ने एक बार फिर रनों का पीछा करते हुए 38 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे।। जब उछाल लेती पिच पर भारतीय टीम का जीत पाना नामुमकिन नजर आने लगा तब पंत ने अपने वनडे करियर के पहले शतक के साथ टीम को जीत तो दिलाई ही साथ ही उनके शॉट सिलेक्शन को लेकर आलोचना करने वाले एक्सपर्ट्स तक यह संदेश पहुंचा दिया कि उन्होंने इन दो वर्षों में क्रिकेट की दुनिया में एक लंबा सफर तय कर लिया है।

उसी ओल्ड ट्रैफर्ड में एक ‘नया’ पंत बिल्कुल नए अंदाज में दिखा। पंत एक शुद्ध मैच विनर बनकर उभरे हैं और आगामी टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए भारतीय टीम मैनेजमेंट उनकी लय को देखकर खुश होगा। टीम के पूर्व हेड कोच और पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री पंत की पारी से खासे प्रभावित दिखे।

कंट्रोल और अटैक का सही मिश्रण
रवि शास्त्री ने पंत को एक ऐसा खिलाड़ी बताया, जिसमें खेल के सभी प्रारूपों में क्रिकेट देखने वालों का मनोरंजन करने की क्षमता है। शास्त्री ने कहा, ‘वह वैश्विक क्रिकेट के लिए महान खिलाड़ी हैं। उनके पास सभी प्रारूपों में लोगों का मनोरंजन करने की क्षमता है। यह एक विशेष शतक था, क्योंकि भारत एक समय पर मैच से बाहर हो गया था, लेकिन उनकी विशेष पारी ने भारत की मैच में वापसी कराई।

अपनी इस पारी को जीवन भर याद रखूंगा। जब मैं क्रीज पर था तो मेरे मन में कोई विचार नहीं चल रहा था। मैं एक समय में सिर्फ एक गेंद पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा था। आप हमेशा इस तरह खेलने की ख्वाहिश रखते हैं, जब आपकी टीम मुश्किल में होती है। मैंने भी वही किया, जो अन्य खिलाड़ी करते आए हैं। मैंने मुश्किल समय में टीम को बाहर निकाला और सीरीज हासिल करने में मदद की।

ऋषभ पंत

पंत ने अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए 71 गेंदें लीं और फिर तेज गति से रन बटोरे, उस अर्धशतक को शतक में बदलने के लिए केवल 35 गेंदें लीं। अपने शतक तक पहुंचने के बाद पंत ने तेज गेंदबाज डेविड विली को एक ही ओवर में पांच चौके मारे। पंत ने जो रूट की गेंद पर रिवर्स स्वीप के साथ चौका मारकर मैच समाप्त कर दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज की पारी में भारत के लिए सीरीज जीत हासिल करने के लिए कंट्रोल और अटैक का सही मिश्रण दिखाया।’

अंजाम तक पहुंचाया
भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर पंत की पारी और प्रदर्शन से हैरान दिखे। उन्होंने कहा कि यह देखना अच्छा है कि बाएं हाथ का बल्लेबाज सीरीज चेंज करने वाले मैच में बेहतरीन पारी खेल रहा है। जाफर ने कहा, ‘ऋषभ पंत शानदार फॉर्म में हैं और अपने छोटे से करियर में पहले ही कुछ अविश्वसनीय पारियां खेल चुके हैं। यह देखना शानदार है कि केवल 24 साल की उम्र में कैसे सीरीज बदलने वाली पारियां खेल रहे हैं। उन्होंने इंग्लैंड के इस छोटे से दौरे में दो उत्कृष्ट पारियां खेली हैं। जबकि टेस्ट मैच में परिणाम भारत के पक्ष में नहीं गया, जहां उन्होंने शतक बनाया, उन्होंने इस बार सुनिश्चित किया कि वह मैच को अंजाम पर खत्म करें।’

ऋषभ पंत क्रिकेट की बुद्धिमत्ता के मामले में अधिक परिपक्व होने लगे हैं। अब फील्डरों को देखकर शॉट खेल रहे हैं और साथ ही स्ट्राइक चेंज करने में भी कामयाब हो रहे हैं, जिससे क्रिकेटिंग बुद्धिमत्ता में सुधार हो रहा है।

रवि शास्त्री, पूर्व हेड कोच

विदेशी मैदानों पर सुपरहिट
अब विदेशी धरती पर भारतीय विकेटकीपर के सभी फॉर्मेट में हाईएस्ट स्कोर ऋषभ पंत ने अपने नाम कर लिए हैं। टेस्ट में साल 2019 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 159 रन की नाबाद पारी खेली थी, जो कि किसी भारतीय विकेटकीपर का विदेशी धरती पर हाईएस्ट टेस्ट स्कोर है। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 125* रन और 2019 में विंडीज के दौरे पर टी20 में 65 रन की उनकी नाबाद पारी घर के बाहर किसी भारतीय विकेटकीपर का हाईएस्ट स्कोर है।

शास्त्री को दिया खास उपहार
टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री को ऋषभ पंत ने भारत को एकदिवसीय सीरीज में मिली जीत के लिए शैंपेन की बोतल उपहार में दी। सोशल मीडिया में वायरल हुए एक विडियो में दिख रहा है कि पंत पूर्व कोच शास्त्री के पास भागते हुए गए, उनसे हाथ मिलाया और दोनों ने एक दूसरे को गले लगाया। इसके बाद पंत ने शास्त्री को शैंपेन की बोतल गिफ्ट में दी। यह बोतल उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के तौर पर मिली थी।
IND Vs ENG: शैम्पेन से नहलाए गए कप्तान रोहित शर्मा, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत के बाद जश्न का जोरदार वीडियो
navbharat times -शिष्य हो तो पंत जैसा… ऋषभ ने ‘जबर्दस्ती’ थमाई शैम्पेन बॉटल, गुरु रवि शास्त्री ने ठुकराया था विराट कोहली का ऑफरnavbharat times -Rishabh Pant: डगआउट में बैठे रहे ‘मास्टरमाइंड’ राहुल द्रविड़, आधे घंटे के ज्ञान के बाद ऋषभ पंत ने बल्ले से बरसाई आग

Source link