Rishabh Pant: ऋषभ पंत से ‘शर्मसार’ होने के बावजूद मालामाल हुआ था क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, सामने आया कबूलनामा

129
Rishabh Pant: ऋषभ पंत से ‘शर्मसार’ होने के बावजूद मालामाल हुआ था क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, सामने आया कबूलनामा


Rishabh Pant: ऋषभ पंत से ‘शर्मसार’ होने के बावजूद मालामाल हुआ था क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, सामने आया कबूलनामा

कोरोना महामारी के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। इस दौरे पर टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को उसके घर में 2-1 से टेस्ट सीरीज में मात दी थी। इस दौरे पर टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने शानदार खेल दिखाया, जिसके कारण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस उन्हें कभी नहीं भूल पाएंगे लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने पंत को लेकर एक ऐसा खुलासा किया है जिसे जानकर अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैंस उन्हें शुक्रिया कहना चाहेंगे।

दरअसल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में यह खुलासा किया है कि साल 2021 में भारतीय टीम के दौरे के कारण उन्हें 360 मिलियन डॉलर की एक बड़ी डील मिली थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को यह डील भारत में मैच के मीडिया राइट्स से हासिल हुआ था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इससे मीडिया राइट्स के लिए इससे बड़ी कोई डील नहीं मिली थी।

Kruanl Pandya: पिता बने क्रुणाल पंड्या, पत्नी पंखुड़ी ने बेटे को दिया जन्म, जानिए क्या रखा नाम
बता दें कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज के लिए यह डील उस समय हासिल की जब इंडियन प्रीमियर लीग और दुनिया के बांकी फ्रेंचाइजी लीग के लिए मीडिया प्रसारण को लेकर होड़ मची हुई थी। इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ चैनल नाइन का कॉन्ट्रैक्ट का था लेकिन 2021 में भारतीय दौरे के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने डिज्नी हॉटस्टार के साथ अपना करार किया और एक रिकॉर्ड बोली के साथ बोर्ड ने अपने मीडिया राइट्स को बेचा।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऐतिहासिक शतकीय पारी खेली थी जिसके कारण ने टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही टेस्ट सीरीज में मात दी थी। हालांकि ऋषभ पंत के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम को टेस्ट सीरीज में बड़ी हार मिली थी लेकिन मीडिया राइट्स के कारण उसे इतना बड़ा फायदा पहुंचा था कि उससे हार का कोई मलाल नहीं रहा होगा।

तीन दशक बाद गाबा में ऑस्ट्रेलिया को मिली थी हार

भारतीय टीम के इस दौरे पर खास बात यह थी कि उसने गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया। कंगारू टीम को गाबा में कई साल तक कोई टीम नहीं हरा पाई थी। सीरीज के पहले मैच में बुरी तरह हारने के बाद टीम ने इंडिया ने जब वापसी की तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह ऑस्ट्रेलिया को टक्कर दे पाएगी लेकिन गाबा के मैदान पर भारत ने मेजबान टीम को हराकर इतिहास रच दिया। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को 31 साल बाद पहली हार का सामना करना पड़ा था।

navbharat times -Sam Northeast: इंग्लैंड के बल्लेबाज ने मैदान पर मचाया तूफान, तोड़ा ब्रायन लारा के 400 रनों का रिकॉर्ड!
गाबा के इस मैदान पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया था। मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 369 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारत की ओर से पहली पारी में वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन और शार्दुल ठाकुर ने 3-3 विकेट चटकाए थे जबकि मोहम्मद सिराज को भी एक विकेट मिला था।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पहली पारी के जवाब में भारत ने बड़ी मुश्किल से 336 रन बना पाई थी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 294 रनों पर ऑलआउट कर दिया था, इस तरह टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए 328 रनों लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और मैच फिनिशर ऋषभ पंत ने एक काफी महत्वपूर्ण पारी खेली।

navbharat times -Legends League Cricket: भारत में लगेगा क्रिकेट के लीजेंड्स का जमावड़ा, सितंबर में शुरू होगी लीग
टीम के लिए ओपनर बल्लेबाज शुभमन ने पारी को शुरू में संभाला, तो पुजारा ने मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए पारी को एक स्थिरता प्रदान की जबकि मैच विनर ऋषभ ने आखिर में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से भारत को गाबा में ऐतिहासिक टेस्ट मैच जितवाया। ऋषभ ने टीम को चौका मारकर ये देहलीज पार करवाई थी। पंत ने इस मैच में नाबाद 89 रनों की पारी खेलकर गाबा टेस्ट मैच में भारतीय टीम की जीत के हीरो बने थे।



Source link