रिसर्च में हुआ खुलासा, 71% भारतीयों की मांसपेशियां है कमजोर

0

एक रिसर्च में साबित हुआ है की 71 प्रतिशत भारतीयों की मांसपेशियां कमजोर है। मांसपेशियां कमजोर होने का कारण लोगों के खाने में प्रोटीन की कम मात्रा बताई गई है। रिसर्च में यह बात सामने आई है की, 84 फीसदी भारतीय वेजिटेरियन और 65 फीसदी नॉन वेजिटेरियन डाइट में प्रोटीन की कम मात्रा पाई गई है। आपको बता दें की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है।

इन चीजों के जरिए बढ़ाए प्रोटीन की मात्रा

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो गई है, तो ऐसे में आप कई तरीकों से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते है। शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए आपको इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

डेयरी प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसमें आप दूध, चीज, पनीर और दही को शामिल कर सकते है। ये चीजें आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध कराएंगे।

चिकन और मछली का करें सेवन

जो लोग नॉन वेजेटेरियन है उनके लिए चिकन और मछली प्रोटीन प्राप्त करने का सबसे अच्छा जरिया है। चिकन और मछली में काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है, जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

वेट ट्रेनिंग करें

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में प्रोटीन के साथ-साथ आपको वेट ट्रेनिगं भी करनी होगी। इसके लिए आपको किसी जिम को ज्वाइन करना होगा। जिम में आपको कई तरह के व्यवयाम सिखाएं जाएंगे जिसके जरिए आपकी मांसपेशिया मजबूत रहेंगी।

सोयाबीन का करें भरपूर इस्तेमाल

जो लोग मीट-मांस नहीं खाते है उनके लिए सोयाबीन प्रोटीन पाने का अच्छा माध्यम है। सोयाबीन में काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है जो आपके शरीर को मजबूत बनाता है।

नट्स

आप अपनी डाइट में नट्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। नट्स शरीर को मजबूत बनाने में सहायक होते है।

ड्राई फ्रूट्स का करें इस्तेमाल

ड्राई फ्रूट्स में भी काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद रहता है। जैसे आप भीगे हुए बादाम खा सकते है। यह आपके शरीर को ताक़त के साथ-साथ शरीर की मांसपेशियों को भी मजबूत करेंगे।

तो ये है वो तरीके जिनका आजमा कर आप अपने शरीर की मांसपेशियों को बना सकते है मजबूत।